1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. gaya
  5. gaya news there be no problem in patwan 74 wells are being built in the city block so far 55 are ready rdy

Gaya News: पटवन में नहीं होगी दिक्कत, नगर प्रखंड में बनाये जा रहे 74 कुएं, अब तक 55 बन कर हुए तैयार

जल जीवन हरियाली के तहत नगर प्रखंड के अंतर्गत 16 पंचायतों में 74 कुओं का निर्माण किया जा रहा है. कुओं के तैयार हो जाने के बाद किसानों को पटवन के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार के गया में बनाया गया कुआं.
बिहार के गया में बनाया गया कुआं.
प्रभात खबर

गया. जल जीवन हरियाली के तहत गांवों में विकास का काम तेजी से किया जा रहा है. हर काम को समय सीमा के अंदर पूरा करने के लिए अधिकारियों की टीम एकजुट होकर निगरानी कर रही है. जल जीवन हरियाली के तहत नगर प्रखंड के अंतर्गत 16 पंचायतों में 74 कुओं का निर्माण किया जा रहा है. कुओं के तैयार हो जाने के बाद किसानों को पटवन के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा. इस वर्ष सारे कुएं बन कर तैयार हो जायेंगे. किसान पटवन के लिए मोटर या फिर पोखर या आहर का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन अब कुएं से भी अपने खेतों का पटवन कर सकेंगे.

खेती को लेकर सरकार एक से बढ़ कर एक योजना चला रही है. यहीं नहीं, फसल बीमा सहित कई अन्य योजनाओं का लाभ भी किसानों को दिया जा रहा है. यहीं नहीं, सार्वजनिक जगहों पर भी कुएं का निर्माण किया जा रहा है. इस संबंध में पंचायत राज पदाधिकारी सह कार्यपालक अधिकारी (पंचायत) रमेश कुमार ने बताया कि नगर प्रखंड की पंचायतों के वार्डों में कुएं बनाये जा रहे हैं. कई जगहों पर कुएं बन कर तैयार हो गये हैं. कुछ जगहों पर कुएं का निर्माण किया जा रहा है.

इन पंचायतों में कुएं बन कर तैयार

पंचायती राज पदाधिकारी सह कार्यपालक अधिकारी (पंचायत) रमेश कुमार ने बताया कि नगर प्रखंड खिरियावां पंचायत में चार कुएं, केशरूधर्मपुर पंचायत में पांच कुएं, घुठिया पंचायत में पांच, औरवां पंचायत में 13 कुएं, कुजाप पंचायत में चार, कोरमा पंचायत में नौ कुएं, चाकंद पंचायत में तीन कुएं, चूरी पंचायत में पांच कुएं व अमराहा पंचायत में आठ कुएं बनकर तैयार हो गये हैं. लोग इन कुएं से खेती का पटवन कर सकेंगे. इसके लिए लोगों को पइन बना कर पाइप देना होगा. इसके बाद कुएं से पानी निकाल कर खेतों का पटवन कर सकेंगे.

क्या कहते हैं कार्यपालक अधिकारी

नगर प्रखंड के कार्यपालक अधिकारी रमेश कुमार ने कहा कि किसानों को सुविधा देने के लिए नगर प्रखंड के अंतर्गत सभी वार्डों में कुएं का निर्माण किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि नौ पंचायतों में कुएं बन कर तैयार हो गये हैं. जल्द ही किसानों को लाभ दिया जायेगा. वहीं सात पंचायतों में कुएं का निर्माण करने के लिए सर्वे का काम पूरा कर लिया गया है. कुछ दिनों के बाद इन पंचायतों में कामकाज शुरू कर दिया जायेगा.

इन पंचायतों में बन रहे कुएं

कार्यपालक अधिकारी रमेश कुमार ने बताया कि नैली, कुजापी, कंडी पंचायत, रसलपुर पंचायत, धनसीर व कोरमा पंचायत के वार्ड नंबर आठ में 12 कुओं का काम चल रहा है. वहीं मदन बिगहा पंचायत में सर्वे का काम पूरा कर दिया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें