1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. gaya
  5. compulsion to fix floor with shoes in hand and luggage on head in gaya bihar asj

बरसात ही नहीं आये दिन यहां के लोगों को हाथ में जूते व सिर पर सामान लेकर मंजिल तय करने की मजबूरी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
वार्ड नंबर चार
वार्ड नंबर चार
प्रभात खबर

चेनारी : पंचायत के वार्ड नंबर चार में नाली नहीं बनी है. घरों का गंदा पानी रास्ते में ही बहता है. लोगों को कीचड़ के रास्ते से गुजर कर आना-जाना पड़ता है. बरसात ही नहीं आये दिन लोग इसी तरह आते-जाते रहते हैं. खास तौर पर बरसात के दिनों में गांव के लोगों को हाथ में जूता और सिर पर सामान लेकर मंजिल तय करनी पड़ती है.

सबसे बड़ी बात तो यह है कि अपनी मुलभूत समस्याओं को लेकर वार्ड नंबर चार के लोगों के द्वारा जनप्रतिनिधियों का कई बार ध्यान आकृष्ट कराया गया, लेकिन अब तक किसी के द्वारा कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया. चेनारी पंचायत के वार्ड नंबर चार का भ्रमण और लोगों से बातचीत के बाद यहां विकास योजनाओं की पोल खुलने लगती है.

नालियों का निर्माण नहीं होने के कारण बरसात के दिनों में घरों का पानी मुख्य निकास मार्ग में जमा होता है. हालांकि, यहां गुजर-बसर करने वाले लोग हमेशा चाहते हैं कि सात निश्चय योजना के तहत इस गांव में भी नली-गली का काम अविलंब पूरा हो. यहां नली और गली की समस्या के प्रति पंचायत प्रतिनिधि और सरकारी हुक्मरानों का ध्यान आकृष्ट नहीं होना चिंता की बात है.

अशोक कुमार जायसवाल ने कहा कि इस गांव में गुजर-बसर करने वाले तकरीबन एक हजार की आबादी अब तक मुख्य सड़क से नहीं जुड़ पायी, जिसके चलते यहां के लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. अशोक कुमार (दुकानदार) ने कहा कि इस वार्ड में लग रहे नाली के पानी की निकासी के लिए पूर्व में कई बार अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों तक गुहार लगायी गयी. किसी का ध्यान ग्रामीणों की समस्या की ओर आकृष्ट नहीं हुआ.

संजीव कुमार ने कहा कि विकास क्या है, यहां गुजर-बसर करनेवाले लोग अनभिज्ञ हैं. दूसरे गांवों से आनेवाले लोग यहां की बदहाली को देखकर मजाक उड़ाते हैं. भरत जायसवाल ने कहा कि विशेषकर महिलाओं और बच्चों को बरसात के दिनों में काफी परेशानी होती है. मालती देवी ने कहा कि मुख्य निकास गली में सड़ांध मारती नली और जल जमाव की समस्या से लोग नारकीय जिंदगी जीने को विवश हैं.

प्रखंड विकास पदाधिकारी सुनील कुमार गौतम ने बताया कि मुख्य नाले की सफाई कराने के लिए दो पंचायत चेनारी और बनौली के मुखिया को कहा गया है जल्द से जल्द नाली की सफाई होगी और लोगों को जलजमाव से मुक्ति मिलेगी.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें