1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. dreams of bihar which be fulfilled in 2022 know what the new year is going to give asj

बिहार के ये पांच सपने जो 2022 में होंगे पूरे, जानिये कहां क्या देनेवाला है नया साल

नया साल 2022 बिहार के लोगों को काफी कुछ देने वाला है. राज्य की कई बड़ी परियोजनाएं इस साल पूरी हो जायेगी, जिससे जिंदगी आसान बनेगी.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहटा एयरपोर्ट
बिहटा एयरपोर्ट
फाइल

नया साल 2022 बिहार के लोगों को काफी कुछ देने वाला है. राज्य की कई बड़ी परियोजनाएं इस साल पूरी हो जायेगी, जिससे जिंदगी आसान बनेगी. इनमें मुंगेर पुल, सहरसा का आरओबी, जहानाबाद के तीन पुल के अलावा कई सड़के भी शामिल है. इस साल बड़े पैमाने पर नौकरी के अवसर उपलब्ध होंगे.

1. बिहटा एयरपोर्ट: इस साल शुरू होगा काम पटना

नये साल मे बिहटा एयरपोर्ट का निर्माण शुरू हो जायेगा. उम्मीद है कि अगस्त-सितंबर तक एयरपोर्ट बनाने की शुरुआत कर दी जायेगी. यहां सिविल एनक्लेव के निर्माण के लिए राज्य सरकार से प्राप्त 108 एकड़ जमीन के चारो तरफ बाउंडरी का निर्माण पूरा कर लिया गया है.

पिछले दिनो राज्य सरकार से आठ एकड़ और जमीन की प्रप्ति की आशा में जिस 400 मीटर के बाउंडरीवाल को छोड़ दिया गया था, उस बाउंडरीवाल को भी पूरा करने का निर्देश एयरपोर्ट ऑथोरिटी के दवारा दे दिया गया है ताकि जल्द उसे सौ फीसदी पूरा किया जा सके. इसके बाद बिहटा एयरपोर्ट के लिए टेंडर निकालने की प्रक्रिया शुरू होगी. इस प्रक्रिया को पूरा होने मे तीन-चार महीने के समय लगेगा. उसके बाद एक माह के भीतर टेंडर लेने वाली एजेसी के दवारा निर्माण कार्य शुरू कर दिया जायेगा.

2. गोपालगंज- छपरा हाइवे पर फर्रटे भरेंगे वाहन

नये साल में छपरा जाने के लिए एक घंटे का समय बचेगा. छपरा- पटना के बीच हाइवे पर जनवरी से रफ्तार को उड़ान मिलेगी. एनएचएआइ ने 31 दिसंबर तक हर हाल में हाइवे का काम पूरा कराने का आदेश दिया था. जनवरी तक इसे पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है. हाइवे के निर्माण से छपरा तक की बसे भी चलने लगेगी. हाइवे के निर्माण कार्य पूरा होने के साथ ही छपरा की यातरा भी आसान हो जायेगी. एनएच-27 बंजारी से सीवान होकर छपरा व पटना की राह भी आसान हो जायेगी. महज दो घंटे में छपरा तो चार घंटे मे पटना आसानी से पहुंच सकेंगे.

गोरखपुर की ओर से आने वाले वाहनों को बगैर शहर में आये ही थावे, मीरगंज, सीवान, छपरा, पटना जाना आसान होगा. गोपालगंज के बंजारी स्थित एनएच-28 से निकलकर तुरकाहां, चौरांव होकर थावे, मीरगंज के छापमोड तक जिले के 26 किमी समेत छपरा तक 108 किमी तक हाइवे के निर्माण से गोपालगंज से छपरा की यातरा न सिर्फ आसान हो जायेगी, बल्कि मीरगंज और गोपालगंज शहर में लगने वाले महाजाम से भी लोगो को काफी राहत मिलेगी.

3. मगध : इस रेल प्रोजेक्ट से बदलेगी नवादा के लोगों की जिंदगी

मगध प्रक्षेत्र के सबसे बड़े रेल प्रोजेक्ट के रूप में बनाये जा रहे नवादा-क्यूल रेलखंड दोहरीकरण का कार्य वर्ष 2022 में समाप्त होने का लक्ष्य रखा गया है. इस पर तेजी से काम चल रहा है. वर्ष से उपेक्षित किऊल-गया रेलखंड पर वर्ष 2018 में विद्युतीकरण का काम पूरा किया गया. वर्ष 2022 तक दोहरीकरण का काम पूरा करने का टारगेट लिया गया है. रेलखंड के निर्माण के बाद नवादा जिले के लोगों के जीवन मे एक बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा.

4. सिक्स लेन सड़क बदल देगी पूर्णिया की सूरत

नये साल में सिक्स लेन रोड ने पूरे पूर्णिया शहर की सूरत बदल देगी. बदलाव का मंजर यह है कि अगर बाहर रहने वाला कोई दो साल बाद यहां पहुंच रहा है, तो उसे यहां कब कुछ नया-नया लगेगा.बीच शहर से गुजरने वाली सिक्स लेन सड़क इस्ट एंड वेस्ट कॉरिडोर की फोर लेन सड़क से जुड़ जाती है. गुलाबबाग जीरोमाइल से फोर् कंपनी चौक तक सिक्स लेन का काम पहले हो गया था. फोर् कंपनी चौक से मरंगा तक का काम 2021 मे पूरा हुआ. बचा हुआ काम इस साल पूरा हो जायेगा.

5. हेलीकॉप्टर से जा सकेंगे वाल्मीकिनगर

राज्य मे 2022 से पर्यटकों के लिए कई नयी सुविधाएं शुरू होगी. इसका फायदा देश-विदेश के पर्यटकों को मिलेगा. विभाग बिहार आने वाले सभी पर्यटकों का पूरा डेटाबेस खुद भी रखेगा. इसके लिए विभाग की वेबसाइट को और बेहतर किया जा रहा है. इतना ही नहीं अगले साल से वेबसाइट पर गाइड का नंबर और नाम रहेगा, जहां से पर्यटको को गाइड को बुक करने में परेशानी नही होगी.

वही, पर्यटक चाहे, तो गाइड से बातचीत भी कर पायेगे. पटना से अन्य पर्यटन स्थलों के लिए विभाग की गाड़ियां चलेगी. इसकी शुरुआत पटना से होगी. सभी पर्यटन स्थलों के लिए टूर पैकेज भी होगा. सभी पर्यटन स्थलों पर ठहरने व खाने की व्यवस्था होगी. वही, रेट को भी कम करने की तैयारी चल रही है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें