24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

निरीक्षण में 50 प्रतिशत से कम बच्चा मिला तो कटेगा हेडमास्टरों का वेतन

करमगंज स्थित शिक्षा भवन में विद्यालय के समग्र विकास से संबंधित 14 एजेंडे पर डीइओ समर बहादुर सिंह की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक हुई. बैठक में जिले के माध्यमिक विद्यालयों के एचएम उपस्थित थे.

दरभंगा.करमगंज स्थित शिक्षा भवन में विद्यालय के समग्र विकास से संबंधित 14 एजेंडे पर डीइओ समर बहादुर सिंह की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक हुई. बैठक में जिले के माध्यमिक विद्यालयों के एचएम उपस्थित थे. विद्यालय में चल रही योजनाओं के क्रियान्वयन एवं विद्यालय निरीक्षण विषय पर चर्चा हुई. कहा गया कि सुबह छह बजे तक शिक्षक उपस्थिति पंजी एवं विद्यालय में उपस्थित शिक्षकों का ग्रूप फोटो ई- शिक्षा कोष पोर्टल पर अपलोड कराना है. निरीक्षण पदाधिकारियों की शिकायत है कि विद्यालय प्रशासन सहयोग नहीं कर रहा. डीइओ ने कहा कि निरीक्षण के दौरान पदाधिकारी, कर्मी को सहयोग दें. अन्यथा की स्थिति में अनुशासनहीनता मानते हुए कार्यवाही की जाएगी. डीइओ ने कहा कि विद्यालय में सभी शिक्षक अनिवार्य रूप से पाठ टीका एवं पाठ्य योजना प्रतिदिन तैयार करें. हर हाल में रूटीन के अनुसार वर्ग का संचालन एवं मिशन दक्ष के तहत चिन्हित बच्चों एवं विशेष कक्षा के संचालन में शिक्षकों का सहयोग स्कूल प्रधान लें. डीइओ ने एचएम से कहा कि नामांकित बच्चों की 75 प्रतिशत से अधिक उपस्थित सुनिश्चित करें. निरीक्षण में 50 प्रतिशत से कम उपस्थिति पाई गयी तो उक्त तिथि में एचएम के वेतन से कटौती की जाएगी. कहा कि 50 प्रतिशत उपस्थित होने तक प्रतिदिन संध्या पांच बजे डीइओ कार्यालय में उपस्थित होना है.

पाठ्य पुस्तक का करें शत प्रतिशत वितरण

डीइओ ने कहा कि प्रारंभिक विद्यालयों में विभाग द्वारा उपलब्ध कराए गए पाठ्य पुस्तक का शत प्रतिशत वितरण करें. गर्मी से बचाव के लिए मटका में पानी की व्यवस्था, ओआरएस का पैकेट, इलेक्ट्रॉल पाउडर की व्यवस्था करनी है. विद्यालय में बिजली का कनेक्शन ठीक रखना है. बिजली पंखा का उपयोग करना है, ताकि बच्चों एवं शिक्षकों को गर्मी के दुष्प्रभाव से बचाव हो सके. शत प्रतिशत छात्रों का आधार कार्ड प्रखंड के चिन्हित केंद्र के माध्यम से बनवाना सुनिश्चित करें. आइसीटी लैब में कुल 06 क्लास लिया जाना है. आइसीटी लैब में चोरी होती है, तो रात्रि प्रहरी पर प्राथमिक की दर्ज की जाएगी. क्षतिपूर्ति की राशि स्कूल प्रधान के वेतन से वसूल होगी. बैठक में सभी संभाग के डीपीओ, पीओ एवं अधिकांश बीइओ उपस्थित थे.

ग्यारहवीं कक्षा में नामांकन सात से

दरभंगा. जिले के उच्च माध्यमिक विद्यालयों में 07 जून से ग्यारहवीं में नामांकन प्रारंभ होगा. इसके लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा संचालित ऑनलाइन फैसिलिटेशन सिस्टम फॉर स्टूडेंट (ओएफएसएस) पोर्टल से संबंधित सभी कार्य संपादन के लिये समय सीमा निर्धारित की गई है. प्राथमिक शिक्षा निदेशालय स्तर से जारी अधिसूचना के अनुसार 31 मई से ओएफएसएस पोर्टल पर आवेदन लिया जाएगा. 07 से 12 जून तक नामांकन के लिये विद्यालय आवंटन किया जाएगा. 16 जून को स्पाट एडमिशन एवं नामांकन प्रक्रिया की समाप्ति होगी. नामांकन उपरांत 16 जून से वर्ग संचालन होगा. इस बाबत माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने डीएम, आरडीडीइ, डीइओ, डीपीओ को पत्र जारी किया है.

डब्लूआइटी में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ऑनलाइन सेमिनार

दरभंगा. डब्लूआइटी में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस विषय पर मंगलवार को ऑनलाइन सेमिनार हुआ. टॉकटॉक कैलिफोर्निया, यूएसए के प्रोजेक्ट मैनेजर लीड अमर सौरभ ने कहा कि इंजीनियरिंग सेक्टर बेहद महत्वपूर्ण है. बदलते वैश्विक परिदृश्य में सूचना एवं प्रौद्योगिकी के युग में सॉफ्ट स्किल्स और हार्ड स्किल्स को जानना और समझना आवश्यक है. यह समय की मांग भी है. उन्होंने छात्रों को करियर चयन के तरीके इंटर्नशिप और कनेक्शन के महत्व पर चर्चा की. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल्स से अवगत कराया. विभिन्न जॉब ऑप्शन जैसे डाटा साइंस, प्रोजेक्ट मैनेजमेंट, फील्ड इंजीनियर, पेटेंट लॉ आदि के बारे में जानकारी दी. सेमिनार की अध्यक्षता कर रहे डब्लूआइटी के निदेशक प्रो. प्रेम मोहन मिश्रा ने भी विदेशों में पढ़ाई और करियर के अवसरों के बारे में जानकारी साझा की.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें