बैंकों में कल से दो दिनों तक लटका रहेगा ताला

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

कर्मी 12 सूत्री मांगों के लिए जायेंगे हड़ताल पर

दरभंगा : यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन के तत्वावधान में जिला के सभी बैंककर्मी 31 जनवरी एवं एक फरवरी को हड़ताल पर रहेंगे. वेतन समझौता एवं सेवा शर्त का निर्धारण प्रत्येक पांच वर्ष पर यूनियन द्वारा समर्पित मांग पत्र के आधार पर करने को लेकर इंडियन बैंक एसोसिएशन तथा यूनियन प्रतिनिधियों ने यह निर्णय लिया है. बुधवार को एआइबीइए के मो. कैसर आलम, एनसीबीई सुरेंद्र मोहन झा एवं एआबीइओसी सरोज कुमार सिंह ने यह जानकारी दी.
बताया कि वित्त मंत्रालय ने 12 दिसंबर 2016 को सभी बैंक मैनेजमेंट और आइबीए को निर्देशित किया था कि 11वें वेतन समझौता शीघ्र संपादित किया जाये, ताकि वेतन समझौता निर्धारित तिथि एक नवंबर 2017 से लागू की जा सके. दो वर्ष बीत जाने के बावजूद अभी तक समझौता लागू नहीं किया गया है. इससे बैंक कर्मचारियों में असंतोष है.
इसके मद्देनजर 31 जनवरी एवं एक फरवरी को बैंक की सभी शाखाओं को बंद रखने का निर्णय लिया गया है. जिला के सभी बैंक कर्मी 12 सूत्री मांग को लेकर दो दिवसीय हड़ताल पर रहेंगे.
मांगों में वेतन में 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी पे स्लिप कंपोनेंट के आधार पर करने, साप्ताहिक पांच दिवसीय कार्य दिवस करने, स्पेशल एलाउंस बेसिक पे के साथ मर्ज करने, एनपीएस पर रोक लगाने, पेंशन का अपडेशन करने, फैमिली पेंशन में सुधार करने, बैंक के ऑपरेटिंग प्रॉफिट से स्टाफ वेलफेयर के लिए एलोकेशन करने आदि मांग शामिल है. इस दौरान प्रदीप कुमार मिश्रा, आनंद मोहन ठाकुर, सत्यप्रकाश चौधरी, अजित कुमार सिंह आदि मौजूद थे.
    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें