1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. cyclone yaas storm in bihar check list of places with no electricity these places due to bad weather heavy rain thunderstorm

Cyclone Yaas की आंधी में भी बिहार में इन जगहों से गुल नहीं होगी बिजली, जानिए सरकार की तैयारी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Cyclone Yaas की आंधी में भी बिहार में इन जगहों से गुल नहीं होगी बिजली
Cyclone Yaas की आंधी में भी बिहार में इन जगहों से गुल नहीं होगी बिजली
Prabhat Khabar

Bihar Weather Update: यास तूफान के खतरे को देखते हुए राज्य के अस्पतालों और ऑक्सीजन प्लांट सहित अन्य जगह बिजली आपूर्ति बहाली के लिए बिजली कंपनी ने पुख्ता तैयारी शुरू कर दी है. राज्य में बिजली डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी के करीब 84 डिवीजन में 30 मई तक के लिए कंट्रोल रूम बनाये गये हैं.

साथ ही बिजली कटने पर इसकी तुरंत बहाली के लिए सभी कार्यपालक अभियंताओं को आवश्यक कामगारों, उन्हें आवागमन के साधनों सहित आवश्यक उपकरण से तैयार रहने का निर्देश दिया गया है. किसी तरह की क्षति और बिजली बहाली में रुकावट की तत्काल सूचना मुख्यालय स्थित कंट्रोल रूम और स्थानीय प्रशासन को देने का अधिकारियों को निर्देश दिया गया है.

इस संबंध में ऊर्जा विभाग के सचिव सह बिजली कंपनी के सीएमडी संजीव हंस ने बिजली विभाग के सभी डिवीजन के कार्यपालक अभियंता और सर्किल के अधीक्षण अभियंताओं के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर स्थिति की समीक्षा की. इसके बाद उन्होंने आवश्यक निर्देश जारी किया है. उन्होंने कहा है कि सभी डिवीजन में बनाये गये कंट्रोल रूम स्थानीय समन्वय के साथ साथ मुख्यालय कंट्रोल रूम को भी लगातार सूचना देंगे. सभी कार्यपालक अभियंता संबंधित जिला कार्यालय और ऊर्जा विभाग के व्हाट्सएप ग्रुप पर तूफान संबंधी जानकारी प्राप्त करते रहेंगे. इसके आधार पर जरूरत वाली जगहों पर तत्काल मदद पहुंचायी जायेगी.

आवश्यक उपकरणों सहित तैयार रहने का निर्देश बिजली कंपनी के सीनियर प्रोटोकॉल ऑफिसर ख्वाजा जमाल ने कहा है कि कंपनी के सीएमडी ने सभी अधिकारियों को ब्रेकडाउन में बिजली की तुरंत बहाली (रेस्टोरेशन में ) प्रयुक्त होने वाले सामान्य इंसुलेटर, ब्रैकेट्स, कंडक्टर, पोल आदि पर्याप्त मात्रा में तैयार रखने का निर्देश दिया है. उन्होंने कहा है कि रस्सी और टॉर्च जैसे उपयोगी सामान भी पर्याप्त मात्रा में अपने पास रखेंगे. साथ ही बिजली कंपनी में कार्यरत विभिन्न कांट्रेक्टर, उनके श्रमिकों और आवश्यक सामान को भी आवश्यकता पड़ने पर उपयोग करने के लिए पूरी तरह लाइनअप रखने का निर्देश दिया है.

गौरतलब है कि इस तूफान का असर बिहार में 27 से 30 मई बीच दिख सकता है. इस दौरान भारी वर्षा और तेज हवा के साथ ठनका गिरने की घटना हो सकती है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने राज्य आपदा प्रबंधन विभाग को तूफान की आशंका की जानकारी दी है.

Posted By : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें