29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

BSSTET: बिहार विशेष शिक्षक पात्रता परीक्षा की उम्र सीमा में दस साल की छूट, इस दिन तक करें आवेदन

बिहार स्पेशल स्कूल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (बीएसएसटीईटी) 2023 में अभ्यर्थियों की अधिकतम आयु सीमा में दस साल की छूट दी जाएगी. प्राथमिक शिक्षा निदेशक मिथिलेश मिश्र ने इस आशय का पत्र बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के सचिव को लिखा है.

Bihar Special School Teacher Eligibility Test : बिहार विशेष विद्यालय अध्यापक पात्रता परीक्षा (बीएसएसटीइटी) 2023 में अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में दस वर्ष की छूट दी जाएगी. इसके साथ ही कई नए विषय के अभ्यर्थियों को भी इसमें शामिल करने का निर्णय लिया गया है. इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया जारी है. इच्छुक अभ्यर्थी 22 दिसंबर तक वेबसाइट https://bsebstet.com/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. प्राथमिक शिक्षा निदेशक मिथिलेश मिश्र ने इस आशय का पत्र बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के सचिव को लिखा है.

प्राथमिक शिक्षा निदेशक ने लिखा पत्र

प्राथमिक शिक्षा निदेशक मिश्रा ने पत्र में लिखा है कि बिहार राज्य विद्यालय शिक्षक (नियुक्ति, स्थानांतरण एवं सेवा शर्तें) नियमावली 2023 में उल्लेखित है कि नियमावली लागू होने के बाद प्रथम प्रयास में अधिकतम आयु सीमा में दस वर्ष की छूट मिलेगी. इसके साथ ही, किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बीसीए, बीएससी (बायोटेक्नोलॉजी), बीएससी (इलेक्ट्रॉनिक्स), विज्ञान और गणित में विशेषज्ञता के साथ बीटेक और सांख्यिकी में स्नातक में न्यूनतम 50% अंकों के साथ स्नातक करने वाले उम्मीदवारों को भी आवेदन में यह छूट दी जाएगी.

22 दिसंबर तक करें आवेदन

उल्लेखनीय है कि विशेष विद्यालय अध्यापकों की नियुक्ति के लिए पात्रता परीक्षा का आयोजन बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की तरफ से किया जा रहा है. विशेष विद्यालय अध्यापक पात्रता परीक्षा आयोजित की जाने वाली है. इसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि 22 दिसंबर 2023 तय की गई है. बिहार विशेष विद्यालय अध्यापक पात्रता परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों को एक सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा. इस सर्टिफिकेट की वैधता लाइफटाइम होगी.

7279 पद किए गए हैं सृजित

दरअसल राज्य के माध्यमिक, उच्च माध्यमिक, प्रारंभिक विद्यालयों में पढ़ाई कर रहे विशेष आवश्यकता वाले छात्र-छात्राओं को शैक्षणिक अनुसमर्थन प्रदान करने के उद्देश्य से विभिन्न दिव्यांगता के प्रशिक्षित विशेष अध्यापकों के कक्षा एक से आठ के लिए 7279 पद सृजित किए गए हैं. इनमें से कक्ष एक से पांच के लिए 5534 एवं कक्षा छह से आठ के लिए 1745 पद सृजित किए गये हैं.

ऐसा होगा प्रश्नपत्र

बीएसएसटीईटी में दो पेपर होंगे. पहला पेपर वर्ग 1 से 5 तक के विशेष विद्यालय अध्यापक बनने की पात्रता के लिए होगा. दूसरा पेपर वर्ग 6 से 8 तक के विशेष विद्यालय अध्यापक बनने की पात्रता के लिए होगा. पहले पेपर के प्रश्न राज्य सरकार द्वारा अनुमोदित कक्षा-1 से पांच तक के पाठ्यक्रम के आधार पर होंगे लेकिन प्रश्नों का कठिनाई स्तर एवं लगाव माध्यमिक स्तर का हो सकता है. इसी प्रकार द्वितीय पत्र के प्रश्न राज्य सरकार द्वारा अनुमोदित कक्षा छठी से आठवीं तक के पाठ्यक्रम के आधार पर होंगे, लेकिन कुछ प्रश्नों का कठिनाई स्तर एवं लगाव उच्चत्तर माध्यमिक स्तर का हो सकता है.

Also Read: BPSC शिक्षक नियुक्ति परीक्षा में बड़ा बदलाव, इन विषयों का क्वालिफाइंग मार्क्स किया गया शून्य

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

  • बिहार स्पेशल स्टेट टीईटी के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट bsebstet.com पर जाएं

  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको बिहार स्पेशल स्टेट एलिजिबिलिटी टेस्ट बीएसएसटीईटी 2023 अप्लाई ऑनलाइन फॉर पेपर I और II के दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा

  • अगले पेज पर बिहार एसटीईटी एप्लीकेशन के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें

  • इसके बाद मांगी गई जानकारी दर्ज कर अपना रजिस्ट्रेशन कर लें

  • रजिस्ट्रेशन करने के बाद आप आवेदन पत्र भर सकते हैं

Also Read: बिहार शिक्षक भर्ती में राहत, स्पेशल STET के लिए इस दिन से करें आवेदन, जानें कैसा होगा पेपर

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें