24.8 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeएजुकेशनबिहार के नवनियुक्त शिक्षकों को कब और किस आधार पर मिलेगा वेतन, जानिए नियुक्ति पत्र में दिए गए निर्देश

बिहार के नवनियुक्त शिक्षकों को कब और किस आधार पर मिलेगा वेतन, जानिए नियुक्ति पत्र में दिए गए निर्देश

नियुक्ति पत्र में शिक्षकों के लिए कुछ दिशा निर्देश भी दिए गए हैं. इन निर्देशों का शिक्षकों को हर हाल में पालन करना होगा. इसमें शिक्षकों के वेतन देय और पोस्टिंग को लेकर भी निर्देश दिए गए हैं. जानिए क्या हैं ये निर्देश...

BPSC Teacher Salary : बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) से चयनित 1.20 लाख से अधिक नवनियुक्त शिक्षकों को गुरुवार को पटना के गांधी मैदान और जिला मुख्यालयों में नियुक्ति पत्र बांटा गया. इस नियुक्ति पत्र में शिक्षकों के लिए कुछ दिशा निर्देश भी दिए गए हैं. इन निर्देशों का शिक्षकों को हर हाल में पालन करना होगा. इसमें शिक्षकों के वेतन देय और पोस्टिंग को लेकर भी निर्देश दिए गए हैं. पत्र में कहा गया कि वेतन विद्यालय में योगदान की तिथि से देय होगा. विभाग ने यह भी कहा कि प्रमाणपत्रों के सत्यापन और अन्य प्रक्रियाओं का पालन करने के बाद विभाग द्वारा नियुक्ति पत्र जारी किया जाएगा.

नियुक्ति पत्र में दिए गए निर्देश

  • यह औपबंधिक नियुक्ति पत्र बिहार राज्य विद्यालय शिक्षक (नियुक्ति, स्थानांतरण, अनुशासनात्मक कार्रवाई एवं सेवा शर्त नियमावली 2023 के नियम 9) के तहत जारी किया जा रहा है.

  • दिए गए पत्र को नियुक्ति पत्र न समझा जाए, प्रमाण पत्रों के सत्यापन एवं अन्य प्रक्रियाओं का पालन करने के बाद विभाग द्वारा नियुक्ति पत्र जारी किया जाएगा.

  • शिक्षकों को जल्द ही किसी विद्यालय में पदस्थापित किया जाएगा

  • नवनियुक्त शिक्षकों को वेतन विद्यालय में योगदान की तिथि से देय होगा.

  • नवनियुक्त शिक्षकों को विभागीय पत्राचार में अपना पहचान कोड इस्तेमाल करना है.

  • बिहार राज्य शिक्षक (नियुक्ति, स्थानांतरण, अनुशासनात्मक कार्रवाई एवं सेवा शर्तें) के अंतर्गत विद्यालय में कार्यभार ग्रहण करने की तिथि से परीक्षा अवधि प्रारंभ होगी

  • यह स्पष्ट किया जाता है कि आपके द्वारा दिए गए दस्तावेजों के सत्यापन के बाद या परीक्षा अवधि पूरी होने के बाद या सेवा की पुष्टि के बाद आपको कार्य हित में किसी अन्य स्कूल या यहां तक कि किसी अन्य जिले में स्थानांतरित और तैनात किया जा सकता है.

  • उल्लेखित किसी भी निर्देश के बावजूद, कोई भी व्यक्ति बिहार राज्य विद्यालय शिक्षक (नियुक्ति, स्थानांतरण, अनुशासनात्मक कार्रवाई और सेवा की शर्तें) नियमावली, 2023 के नियम 09 के तहत जिले के किसी भी अन्य विद्यालय में या किसी अन्य जिले के किसी भी अन्य विद्यालय में समय-समय पर पदस्थापित किया जा सकता है.

शिक्षकों की ग्रामीण स्कूलों में पहले की जायेगी औपबंधिक नियुक्ति

नव नियुक्त विद्यालय अध्यापकों को तत्काल ग्रामीण क्षेत्रों के विद्यालयों से संबद्ध (टैग) किया जाना है. इसे औपबंधिक नियुक्ति माना जायेगा. संबंधित स्कूलों में यह शिक्षक पढ़ायेंगे. इसके बाद जरूरी आवासीय प्रशिक्षण के लिए शिक्षकों को भेज दिया जायेगा. स्कूलों में टैग करने की प्रक्रिया छह से 10 नवंबर तक चलेगी. यहां नव नियुक्त शिक्षक पढ़ायेंगे. सभी डीइओ को यह कवायद करनी है. स्थायी नियुक्तियां बहुत जल्द की जायेंगी. शिक्षा विभाग ने इसके लिए सभी डीइओ को दिशा निर्देश जारी किये हैं.

Also Read: नीतीश कुमार का बड़ा ऐलान, मामूली परीक्षा देकर नियोजित शिक्षक बनेंगे सरकारी, दो महीने में 1.20 लाख नियुक्तियां

13 से 18 नवंबर तक होगा ऑरिएंटेशन प्रोग्राम

शिक्षकों को 13 से 18 नवंबर तक बीआरसी में उपस्थित रहना होगा. इस दौरान उन्हें ऑरिएंटेशन प्रोग्राम में भाग लेना होगा. इसका कार्यक्रम भी जारी कर दिया गया है. खास बात यह होगी कि नव नियुक्त शिक्षकों को श्रम, राजस्व, मनरेगा, लेखा और शिक्षा विभाग की विभिन्न योजना से अवगत कराया जायेगा. ऑरिएंटेशन कार्यक्रम दो सत्रों में होगा.

Also Read: बिहार में शिक्षा विभाग के कर्मचारियों पर बढ़ेगा काम का बोझ, केके पाठक ने शिक्षा निदेशकों को लिखा सख्त पत्र

मामूली परीक्षा देकर नियोजित शिक्षक बनेंगे सरकारी

मुख्यमंत्री ने गांधी मैदान में नियोजित शिक्षकों को लेकर भी बड़ा एलान किया. उन्होंने कहा कि नियोजित शिक्षक सरकारीकरण की मांग कर रहे हैं. वे मामूली परीक्षा लेकर सरकारी शिक्षक बनाये जायेंगे. नियोजित शिक्षकों को भी तो पैसा सरकार दे ही रहे हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि पंचायत और नगर निकायों में 3.68 लाख नियोजित शिक्षकों की नियुक्ति की गयी थी. इससे पहले स्कूलों को बुरा हाल था. सरकार टोला सेवक और तालिमी मरकज आदि को भी अच्छी सुविधा दे रही हैं.

Also Read: नेताओं से भी ज्यादा है केके पाठक का क्रेज, शिक्षक नियुक्ति पर खूब बटोरी तालियां, सीएम नीतीश ने भी थपथपाई पीठ

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें