17.8 C
Ranchi
Saturday, March 2, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बिहार चार दिनों में हो जाएगा जाति गणना के पहले चरण का काम पूरा, गया में सबसे तेज हो रहा काम

बिहार में जाति गणना के पहले चरण का काम पूरा होने में चार दिन बाकी रह गये हैं, अधिकतर जिलों ने आधे से अधिक परिवारों तक अपनी पहुंच बना ली है. जाति गणना में लगे कर्मी मकानों की गिनती कर रहे हैं और उस पर संख्या अंकित कर रहे हैं.

बिहार में जाति गणना के पहले चरण का काम पूरा होने में चार दिन बाकी रह गये हैं, अधिकतर जिलों ने आधे से अधिक परिवारों तक अपनी पहुंच बना ली है. जाति गणना में लगे कर्मी मकानों की गिनती कर रहे हैं और उस पर संख्या अंकित कर रहे हैं. पहले चरण में परिवार के मुखिया के नाम नोट किये जा रहे और घर में रहने वाले लोगों की संख्या रजिस्टर में अंकित की जा रही है. कुछ जिलों में पहले चरण का काम तेजी से निबटाया जा रहा है. कुछ जिलों में काम की रफ्तार धीमी है. मुख्यालय स्तर पर प्रतिदिन सभी जिलों के डीएम से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये समीक्षा की जा रही है. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि पहले चरण के निर्धारित 21 जनवरी तक सभी जिलों में मकानों की गिनती पूरी कर ली जायेगी.

पटना में 21 तक 20 लाख परिवार की होगी गणना

पटना जिलों में 21 जनवरी तक 20 लाख परिवार तक जाति गणना कर्मियों को पहुंचना है. 16 जनवरी तक आठ लाख 71 हजार से कुछ अधिक परिवारों तक कर्मियों की पहुंच हो सकी है और मकानों की नंबरिंग की गयी है. सुपौल और मुंगेर जिले में पहले चरण का 85 प्रतिशत काम पूरा कर लिया गया है. वहीं भागलपुर में लक्ष्य के विरुद्ध 53 फीसदी तथा कटिहार में 52 फीसदी ही उपलब्धि हो पायी है. मुजफ्फरपुर नगर निगम क्षेत्र के 69 हजार परिवार का पहले चरण का जाति गणना का काम पूरा हुआ है. यह करीब कुल परिवार का 67 प्रतिशत है.

मगध इलाके में गया आगे

मगध इलाके में गया जिले में जाति गणना के काम के तहत घरों की मार्किंग का काम करीब 86 प्रतिशत पूरा हुआ है. इसमें अब तक 872265 घरों की मार्किंग हुई है. औरंगाबाद जिले में तीन लाख एक हजार घरों की मार्किंग हुई. अब तक 75 प्रतिशत काम पूरा हुआ है.नवादा जिले में अब तक एक लाख 50 हजार 130 घरों की मार्किंग हुई है, जो लक्ष्य का 50 प्रतिशत है. कैमूर जिले में अब तक 75 प्रतिशत मकानों की मार्किंग हुई है. रोहतास जिले में अब तक तीन लाख घरों की मार्किंग हुई है, जो लक्ष्य का 50 प्रतिशत है.

21 जनवरी तक कर लेना है पहले चरण का काम पूरा

सरकार ने पहले चरण में सात से 21 जनवरी तक सभी परिवारों तक पहुंच कर उनके मकानों की नंबरिग का काम पूरा करने का लक्ष्य रखा है. दूसरे चरण में पहली अप्रैल से 30 अप्रैल तक जाति गणना समेत 26 प्रकार की जानकारी लोगों से एकत्र की जायेगी. मई महीने के अंत तक सभी काम पूरे कर लिये जायेंगे.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें