25.1 C
Ranchi
Wednesday, February 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Bihar Weather: बारिश ने बढ़ाई ठंड, पटना में चार डिग्री तक लुढ़का पारा, 26 जिलों में येलो अलर्ट जारी

दक्षिण बिहार के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश होने के आसार हैं. साथ ही कुछ जगहों पर मेघ गर्जन और ठनके की भी आशंका है. आइएमडी ने इसको लेकर येलो अलर्ट जारी कर दिया है. आइएमडी के मुताबिक दक्षिण,पश्चिम, दक्षिण-मध्य और दक्षिण-पूर्व बिहार में बारिश के आसार हैं.

पटना. बिहार में मौसम का मिजाज बदल गया है. पटना समेत कई शहरों में हल्की बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने पटना सहित प्रदेश के 26 जिलों में सोमवार को गरज के साथ हल्की बारिश व वज्रपात की आशंका जताई थी. इसको लेकर अलर्ट भी जारी किया गया था. इसके साथ ही अगले दो-तीन दिनों तक आंशिक बादल छाए रहने के आसार हैं. मौसम विभाग की माने तो पश्चिमी विक्षोभ और जेट स्ट्रीम की सक्रियता से बिहार में बादल छाये हैं. दक्षिण बिहार के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश होने के आसार हैं. साथ ही कुछ जगहों पर मेघ गर्जन और ठनके की भी आशंका है. आइएमडी ने इसको लेकर येलो अलर्ट जारी कर दिया है. आइएमडी के मुताबिक दक्षिण,पश्चिम, दक्षिण-मध्य और दक्षिण-पूर्व बिहार में बारिश के आसार हैं. विशेष रूप से पटना , गया, नालंदा, शेखपुरा,नवादा, बेगूसराय, जहानाबाद,लखीसराय, बक्सर,भोजपुर, भभुआ, रोहतास ,भागलपुर,बांका, जमुई, खगड़िया आदि इलाकों में हल्की बारिश के आसार हैं.

उत्तरी बिहार में बारिश और ठनका की संभावना कम

उत्तरी बिहार में बारिश और ठनका की संभावना कम हैं. हालांकि वहां बादल छाये हुए रहेंगे. सोमवार को बादल छाये रहने ठंडी हवा चलने से दिन के तापमान में तीन से चार डिग्री की कमी संभावित है. वहीं रात के तापमान में इजाफा संभव है. रविवार को राज्य में सबसे अधिक उच्चतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस पटना में दर्ज किया गया. यह सामान्य से तीन डिग्री से अधिक रहा. इधर राज्य में सबसे कम न्यूनतम तापमान गया में 7.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. आइएमडी की आधिकारिक जानकारी के मुताबिक छह तारीख से बिहार का मौसम सामान्य हो जायेगा.

रविवार की शाम में बादल छाए रहने के साथ हुई हल्की बारिश

राजधानी में रविवार को दिन भर धूप होने के बाद शाम के पांच बजे के करीब बादल छाने लगा और कुछ घंटे बाद हल्की बारिश भी हुई. मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार पिछले 24 घंटे में अधिकतम तापमान में 2.1 °C और न्यूनतम में 1.9 °C की गिरावट दर्ज की गई है. गिरावट के बाद अधिकतम तापमान 27 °C और न्यूनतम 10.3 °C दर्ज की गई. शहर के मौसम में आने वाले 24 घंटे के दौरान ठंड में कमी आने की संभावना है.

बादल छाए रहने की भी संभावना

इसके साथ ही हल्की बारिश और बादल छाए रहने की भी संभावना बताई जा रही है. जारी आंकड़ों के मुताबिक अगले दो दिनों के बाद मौसम साफ हो सकता है. पटना के विभिन्न जगहों की बात करे तो राजधानी और पूर्वी क्षेत्र में अधिकतम 24.9 °C और न्यूनतम तापमान 10.3 °C दर्ज किया गया. इसके अलावा पटना वीमेंस कॉलेज क्षेत्र में अधिकतम 25.4 °C और न्यूनतम तापमान 13.8 °C दर्ज किया गया.

प्रदूषण में आया सुधार, एक्यूआई 160

राजधानी के मौसम में बदलाव होते ही हवा गुणवत्ता में सुधार दर्ज किया गया. हल्की बारिश के कारण शहर का एक्यूआई 160 पर पहुंच गया. वहीं शहर के दो जगहों पर वायु गुणवत्ता अब भी खराब स्थिति में बनी हुई है. मुरादपुर का एक्यूआई 215 और समनपुरा का एक्यूआई 253 दर्ज किया गया. इसके अलावा शहर के अन्य जगहों में दानापुर का 145 एक्यूआई, शिकारपुर का 149 एक्यूआई और तारामंडल का सबसे बेहतर 33 एक्यूआई दर्ज किया गया. प्रदूषण बोर्ड के अधिकारियों का कहना है कि क्षेत्र में हुई हल्की बारिश के कारण वायु प्रदूषण में सुधार आया है.

प्रदेश के दस शहरों का एक्यूआइ –

  • 1. भागलपुर – 238

  • 2. बिहार शरीफ- 170

  • 3. आरा – 95

  • 4. पटना – 160

  • 5. हाजीपुर- 202

  • 6. राजगीर – 90

  • 7. समस्तीपुर – 249

  • 8. गया- 111

  • 9. सहरसा- 288

  • 10. मुजफ्फरपुर- 324

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें