38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar Weather: बिहार में कड़ाके की ठंड का अलर्ट जारी, मौत का तांडव शुरू, 6 डिग्री से नीचे गिरा पारा

Bihar Weather Report: बिहार में ठंड अब बढ़ने लगी है. पटना में इस सीजन में दूसरी बार शीतलहर की स्थिति बनी है. राज्य भर में कड़ाके की ठंड का अलर्ट जारी किया गया है. अगले दो दिन में सूबे के 19 जिले शीत दिवस जबकि 19 जिले शीतलहर की चपेट में रहेंगे.

Bihar Weather Report: बिहार का मौसम अब बदलने लगा है. पश्चिमी हिमालय क्षेत्र से आने वाली सर्द हवाओं ने पूरे राज्य को कंपाना शुरू कर दिया है. राज्य में शीत लहर जैसी स्थिति महसूस की गयी. बिहार में शुक्रवार को पटना, वाल्मीकिनगर, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, मोतिहारी, गोपालगंज और पूसा में शीत दिवस जैसी स्थिति बनी है. ग्रामीण क्षेत्रों में पूरे राज्य में शीत लहर जैसी स्थिति देखी गयी है. आगामी तीन दिनों तक कमोबेश यही स्थिति बने रहने के आसार हैं. शुक्रवार को गया का पारा 5 डिग्री से भी नीचे लुढ़क गया जबकि भागलपुर के सबौर का तापमान गिरकर 7 डिग्री पहुंच गया. वहीं ठंड की वजह से कई लोगों की मौत भी पिछले दिनों हो चुकी है. लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गयी है.

मौसम विभाग की ओर से यलो अलर्ट जारी

आइएमडी पटना ने आधिकारिक तौर पर अगले तीन दिन के लिए ठंड से बचने यलो अलर्ट जारी किया है. राज्य में सर्वाधिक कम न्यूनतम तापमान गया में 4.9 दर्ज किया गया है, जो इस सीजन का सबसे कम है. गया के इस न्यूनतम तापमान में गुरुवार की तुलना में 8.6 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गयी है.

कोल्ड डे का अलर्ट

आइएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक सर्द पछुआ चलने की वजह से राज्य में अगले तीन दिन सुबह कोहरा और कोल्ड डे की स्थिति बनी रह सकती है. राज्य भर में अधिकतम तापमान में पिछले 24 घंटे में दो से चार डिग्री और न्यूतम तापमान में दो से आठ डिग्री सेल्सियस तक की कमी दर्ज की गयी है. इधर राज्य के अधिकतर जगहों पर सुबह घना और अधिक घना कोहरा छाया रहा. जिसकी वजह से तापमान में अच्छी-खासी गिरावट दर्ज की गयी है. ठिठुरन महसूस की गयी. हालांकि दोपहर बाद धूप निकल आने से लोगों को ठंड से राहत मिली. कोहरे की स्थिति अभी लगातार बने रहने का पूर्वानुमान है.

Also Read: School Closed : ठंड के कारण पटना के बाद बिहार के इन जिलों में भी बंद हुए स्कूल, आदेश जारी
तापमान में अंतर

मौसम के संदर्भ में खास बात रही कि पटना, वाल्मीकि नगर, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, मोतिहारी, गोपालगंज और मोतिहारी में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में अंतर दो से पांच डिग्री का रह गया है. उल्लेखनीय है कि राज्य में सर्वाधिक उच्चतम तापमान फॉरबिसगंज में 22.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

राजधानी पटना दूसरी बार शीत दिवस की चपेट में

सर्दी अभी और सतायेगी. अगले दो से तीन दिनों के अंदर पटना शहर के तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की कमी आयेगी. इसके कारण शहर में शीत लहर चलने की भी आशंका है. वहीं, शुक्रवार को राजधानी दूसरी बार शीत दिवस की चपेट में रही. अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री कम 15.4 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 8.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पूरे दिन लोग ठंड से परेशान होते रहे. दिन में दो बजे के बाद धूप निकलने के बाद भी लोगों को राहत नहीं मिली. मालूम हो कि इससे पहले 31 दिसंबर को शहर में शीत दिवस दर्ज किया गया. उस दौरान अधिकतम और न्यूनतम तापमान में मात्र दो डिग्री से कम अंतर रह गया था.

पटना में पछुआ हवा से बढ़ी कनकनी, 15 के बाद थोड़ी राहत

मौसम विज्ञान केंद्र की रिपोर्ट के अनुसार राज्य में अभी पछुआ हवा का प्रकोप जारी है. अगले 48 घंटों में पटना सहित आसपास के क्षेत्रों में घना कोहरा छाने की संभावना है. पटना में 15 जनवरी के बाद ही थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है. मालूम हो कि वर्ष 2022 में 20 जनवरी को पटना का तापमान सबसे कम 6.6 डिग्री सेल्सियस और वर्ष 2021 में 31 जनवरी को 3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

गया का मौसम

सर्दी के इस पूरे मौसम में शुक्रवार को गया सूबे में सबसे अधिक सर्द रहा. सबसे कम तापमान रहा. न्यूनतम तापमान 4.9 डिग्री व अधिकतम तापमान 22.1 डिग्री सेल्सियस रहा. सुबह की आर्द्रता 82 प्रतिशत व शाम की आर्द्रता 49 प्रतिशत रही. धूप भी खिली पर कोल्ड वेब की वजह से ठिठुरन बढ़ गयी है. इससे पहले इस सीजन का गया में सबसे कम तापमान दो जनवरी को रहा था, जब न्यूनतम तापमान 5.3 डिग्री सेल्सियस रहा था. शुक्रवार को इससे भी कम न्यूनतम तापमान 4.9 डिग्री सेल्सियस हो गया. गुरुवार की तुलना में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान साढ़े आठ डिग्री लुढ़क गया. गुरुवार को न्यूनतम तापमान 13.5 डिग्री व अधिकतम तापमान 22.1 डिग्री सेल्सियस रहा था जबकि शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 4.9 डिग्री व अधिकतम तापमान 22.1 डिग्री सेल्सियस रहा. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक शनिवार को भी कोल्ड वेव की वजह से तापमान इसी के आसपास रहने की संभावना जतायी गयी है. कनकनी और बढ़ेगी.

उत्तर बिहार के जिलों का मौसम

उत्तर बिहार के जिलों में मौसम का मिजाज एक बार फिर अचानक बदल गया. शुक्रवार को दिन में धूप खिलने के बाद दोपहर से मौसम के तेवर अचानक बदल गये. जैसे-जैसे शाम ढलती गयी, ठंड का कहर बढ़ता गया. मौसम का मिजाज कोल्ड नाइट में तब्दील होता चला गया. डॉ. राजेन्द्र प्रसाद केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय, पूसा के ग्रामीण कृषि मौसम सेवा केन्द्र व भारत मौसम विज्ञान विभाग के सहयाेग से 13 से 17 जनवरी 2024 तक के लिये मौसम पूर्वानुमान जारी किया गया है. पूर्वानुमानित अवधि में उत्तर बिहार के जिलों में आसमान प्राय: साफ और मौसम के शुष्क रहने का अनुमान है. सुबह में मध्यम से घना कुहासा छा सकता है. पूर्वानुमान की अवधि में अधिकतम तापमान 19 से 20 डिग्री सेल्सियस एवं न्यूनतम तापमान 7 से 9 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है. उत्तर बिहार में अगले 1 से 2 दिनाें में काेल्ड डे की स्थिति बनने की संभावना है. जिसके चलते अगले 3 से 4 दिनाें तक ठंड का प्रकाेप बरकरार रह सकता है. औसतन 7 से 8 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से मुख्यत: पछिया हवा चलने का अनुमान है. 

राज्य में वे स्थान जहां सबसे कम न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया

  • पटना- 8.1डिग्री सेलसियस

  • गया- 4.9 डिग्री सेलसियस

  • भागलपुर- 9.7 डिग्री सेलसियस

  • पूर्णिया- 10.7 डिग्री सेलसियस

  • वाल्मीकि नगर – 9.8 डिग्री सेलसियस

  • मुजफ्फरपुर-10.3 डिग्री सेलसियस

  • छपरा-9.5 डिग्री सेलसियस

  • दरभंगा-12.2 डिग्री सेलसियस

  • सुपौल-9.6 डिग्री सेलसियस

  • फॉरबिसगंज-9.2 डिग्री सेलसियस

  • सबौर-7 डिग्री सेलसियस

  • डेहरी-7.2 डिग्री सेलसियस

  • पूसा- 8 डिग्री सेलसियस

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें