1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bihar panchayat chunav postponed bihar breaking news panchayat election 2021 postponed election commission canceled all training programs amid corona in bihar upl

कोरोना कहर में बिहार पंचायत चुनाव टला, सभी ट्रेनिंग रद्द, यहां पढ़िए EXCLUSIVE जानकारी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कोरोना के कहर के कारण बिहार पंचायत चुनाव स्थगित
कोरोना के कहर के कारण बिहार पंचायत चुनाव स्थगित
File

Bihar Panchayat Chunav Postponed: बिहार में बेकाबू कोरोना की रफ्तार के मद्देनजर बिहार पंचायत चुनाव फिलहाल स्थगित कर दिया गया है. कोरोना संकट के बीच बिहार निर्वाचन आयोग ने ये बड़ा फैसला बुधवार को लिया है. इसके साथ ही कल यानी 22 से लेकर 24 मार्च तक कर्मियों का ऑनलाइन चुनाव प्रशिक्षण को भी स्थगित कर दिया गया है.

बिहार के सभी जिलों के डीएम सह निर्वाचन पदाधिकारी को पत्र लिखकर इसकी जानकारी दी गई है. 15 दिनों बाद स्थिति की समीक्षा के बाद बिहार पंचायत चुनाव के बाबत कोई फैसला लिया जाएगा. माना जा रहा था कि इवीएम विवाद सुलझने के एक दो दिन में पंचायत चुनाव को लेकर अधिसूचना जारी हो सकती थी. लेकिन इसे अब कोरोना के कारण टाल दिया गया है.

इस महामारी से आयोग कार्यालय के साथ-साथ विभागों एवं अन्य क्षेत्रीय कार्यालय के पदाधिकारी व कर्मचारी के संक्रमित होने की सूचना मिली है. ऐसी परिस्थिति को ध्यान में रखते हुए राज्य निर्वाचन आयोग, बिहार द्वारा पंचायत आम निर्वाचन 2021 की अधिसूचना पर 15 दिनों के बाद परिस्थितियों की समीक्षा कर निर्णय लेने का निर्णय लिया गया है.

पंचायत चुनाव की अधिसूचना के संबंध में बुधवार को राज्य निर्वाचन आयोग ने कहा कि अप्रैल के अंत में अधिसूचना प्रस्ताव भेजने की तैयारी चल रही थी. इसी बीच पूरे देश सहित राज्य में कोरोना से आम जन जीवन अस्त-व्यस्त होने की सूचना मिलने लगी. इसके बचाव के लिए कार्रवाई जिला प्रशासन द्वारा की जा रही है. जिला प्रशासन पूरी तरह से आमजनों को कोविड से सुरक्षा करने में व्यस्त है, जो एक अनिवार्य सेवा है.

बताया जा रहा है कि बीते दिनों जिलाधिकारियों ने मुख्यमंत्री संग बैठक में कोरोना संकट के बीच पंचायत चुनाव कराने में असमर्थता जताई थी. मीडिया से बात करते हुए सीएम ने बी कहा था कि चुनाव के बारे में फैसला आयोग को लेना है.

बता दें कि बिहार में कोरोना लगातार खतरनाक होता जा रहा है. आए दिन नये मामले और मरीजों की मौत का आंकड़ा भी बढ़ता जा रहा है. सरकार के द्वारा लगाई गई तमाम पाबंदियों के बाद भी कोरोना के केस कम होने का नाम नहीं ले रहे. ऐसे में जरूरी है कि हम अपनी सुरक्षा स्वयं करें. सरकार द्वारा बनाई गईं गाइडलाइंस का पालन करें, केवल जरूरत पड़ने पर ही घर से बाहर निकले और मास्क जरूर पहने.

Posted By: utpal Kant

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें