1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bihar news in hindi patna news in hindi bihar first hightech bus stand now ready in patna gaya jehanabad bus service start upl

Bihar News: बिहार का पहला हाईटेक बस स्टैंड पटना में बन कर तैयार, गया और जहानाबाद के लिए बस सेवा शुरू

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
पटना (Patna) के बैरिया में बना अंतरराज्यीय बस स्टैंड
पटना (Patna) के बैरिया में बना अंतरराज्यीय बस स्टैंड
FIle

Bihar News: बिहार की राजधानी पटना (Patna) के बैरिया में बने अंतरराज्यीय बस स्टैंड (Inter state Bus Stand, Patna) से बस सेवा मंगलवार से शुरू हो गयी. राज्य के पहले हाईटेक बस स्टैंड (Hightech Bus Stand) से पहले चरण में गया (Gaya) और जहानाबाद (Jehanabad) के लिए बसें खुलीं. सोमवार को यहां ट्रायल रन (Trial Run) किया गया था. फिलहाल इसके एक हिस्से को चालू किया गया है. उम्मीद है कि सब कुछ अच्छा रहा, तो सितंबर-अक्तूबर तक यह बस स्टैंड पूरी तरह से चालू हो सकता है.

अभी यहां से पटना-गया मेन रोड की तरफ 40 बसों को एक समय में लगाये जाने की सुविधा है. ये बसें पटना से गया और जहानाबाद दिन में कई बार आ और जा सकेंगी. अभी यहां शौचालय, पीने के पानी की सुविधा, सीसीटीवी कैमरे, बिजली और पुलिस की सुरक्षा मुहैया करवायी जा रही है. गया और जहानाबाद की बसें अब पाटलिपुत्र टर्मिनल से ही खुलेंगी एवं वापस लौट कर यहीं ठहराव करेंगी.

एक महीने के भीतर नालंदा और नवादा के लिए भी रामाचक बैरिया से बसें शुरू होंगी. अभी मीठापुर बस स्टैंड से ये बसें परिचालित होती हैं. डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह ने बताया कि इसके लिए जल्द तैयारी शुरू कर दी जायेगी. सोमवार को डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह ने नये बस स्टैंड का दौर कर अधिकारियों को कई अहम निर्देश दिए थे.

बस स्टैंड में मॉल, होटल, मल्टीप्लेक्स का मजा

बिहार का यह पहला बस स्टैंड होगा, जहां राष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं मिलेंगी. यहां एक ही परिसर में मॉल, होटल, मल्टीप्लेक्स, बच्चों के खेलने का एरिया समेत कई तरह की सुविधाएं होंगी. यह बस स्टैंड 25 एकड़ एरिया में है. इसके परिसर में चार ब्लॉक बनाये जा रहे हैं. सभी चार ब्लॉकों में नीचे के दो फ्लोर पार्किंग के लिए होंगी, जिसमें कार समेत सभी तरह की छोटी गाड़ियां पार्क की जा सकेंगी. ए ब्लॉक में सबसे ऊपर के पांचवे फ्लोर पर कंट्रोल रूम रहेगा.

इस ब्लॉक में टिकट काउंटर, दुकानें, यात्रियों के रहने के लिए डोरमेट्री की सुविधा रहेगी. बी ब्लॉक में भी ब्लॉक ए की तरह ही यात्री सुविधाएं रहेंगी. इस बस स्टैंड का सी ब्लॉक ए और बी को जोड़ेगा. सी ब्लॉक में कई सारे रेस्टोरेंट होंगे. इसमें बच्चों के खेलने का एरिया भी रहेगा. डी ब्लॉक अंतरराज्यीय बस स्टैंड का सबसे बड़ा और विशाल ब्लॉक होगा.

इसमें 10 मंजिली इमारत होगी. यह एक कॉमर्शियल कॉम्प्लेक्स होगा. इसमें टॉप फ्लोर पर मल्टीप्लेक्स होंगे. इसी बिल्डिंग में विशाल मॉल होगा, जहां तरह-तरह की ब्रांड वाली दुकानें होंगी. यहां एक शानदार होटल भी रहेगा, जहां यात्री ठहर सकते हैं.

Posted By: Utpal Kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें