1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bihar news cbse students will have to read the entire course the board released syllabus from class ninth to 12th rdy

Bihar News: सीबीएसइ के छात्रों को पढ़ाना होगा पूरा कोर्स, बोर्ड ने जारी किया कक्षा नौवीं से 12वीं तक का सिलेबस

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
CBSE Board Class 10th, 12th Exam
CBSE Board Class 10th, 12th Exam
Facebook

पटना. सीबीएसइ के कक्षा नौवीं से 12वीं तक के छात्रों को नये सत्र 2021-22 से पूरा कोर्स पढ़ना होगा. कोविड-19 के चलते सीबीएसइ ने सत्र 2020-21 में सिलेबस में 30 फीसदी की कटौती कर दी थी. वहीं, अगले सत्र में सिलेबस में कटौती वापस ले ली गयी है.

सीबीएसइ ने कक्षा नौवीं से 12वीं तक का सिलेबस अपनी वेबसाइट पर अपलोड भी कर दिया है. इसके अलावा विद्यालयों को भी इसकी सूचना दे दी गयी है. विद्यार्थी सीबीएसइ की वेबसाइट पर जाकर सब्जेक्ट वाइज सिलेबस देख सकते हैं. नया शैक्षिक सत्र एक अप्रैल से शुरू हो गया है.

दूसरी ओर शिक्षकों का कहना है अगले सत्र में भी सीबीएसइ को सिलेबस में 30 फीसदी कटौती करनी चाहिए थी. खास तौर पर कक्षा-11 में विशेष आवश्यकता है. दसवीं की परीक्षा चार मई से होने वाली है. रिजल्ट 15 जुलाई तक प्रस्तावित है.

ऐसे में कक्षा 11 में दाखिला 15 जुलाई के बाद ही होने की संभावना है. नये सत्र की परीक्षा फरवरी-मार्च, 2022 में होने की संभावना है. ऐसे में पढ़ने के मात्र आठ का समय मिल रहा है. इसमें भी तीज-त्योहारों का अवकाश शामिल है.

जबकि जिला प्राइवेट स्कूल यूनियन के सचिव अनिल श्रीवास्तव ने इस संबंध कहा कि सीबीएसइ को पत्र लिख कर अनुरोध किया जायेगा कि 30 फीसदी कटौती के साथ सिलेबस को पूरा किया जाये, ताकि अगले सत्र में भी विद्यार्थियों को राहत मिल सके. सीबीएसइ की सिटी को-आर्डिनेटर व डीएवी के प्राचार्य भरत प्रसाद सिंह ने कहा कि बोर्ड के आदेश के अनुसार सिलेबस पूरा कराया जायेगा.

News Posted by: Radheshyam Kushwaha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें