1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bihar corona update remdesivir news no any shortage of remdesivir in bihar 50 thousand dose of remdesivir arrive this week upl

बिहार में रेमडेसिविर की नहीं होगी किल्लत, इस सप्ताह शुरू हो जायेगी 50 हजार डोज की आपूर्ति

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
 रेमडेसिविर
रेमडेसिविर
File

बिहार में कोरोना संक्रमितों के इलाज के लिए बीएमएसआइसीएल 50 हजार वायल (डोज) रेमडेसिविर की खरीद करेगी. यह खरीद जायडस कैडिला कंपनी से की जायेगी़ कंपनी एक सप्ताह में दवा की आपूर्ति शुरू कर देगी़ सोमवार को स्वास्थ्य विभाग के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह जानकारी दी.

उन्होंने बताया कि शाम तक रेमडेसिविर के 1200 डोज राज्य को आपूर्ति हो रहे हैं, जिन्हें पटना सहित अन्य जिलों में मांग के अनुसार आपूर्ति की जायेगी. गौरतलब है कि रविवार को रेमडेसिविर की कोई आपूर्ति नहीं हो पायी थी़ इस कारण कई जगहों पर इसकी आपूर्ति कम या नहीं हुई़ उन्होंने बताया कि बाजार में भी उपलब्ध रेमडेसिविर दवा को लेकर ड्रग्स कंट्रोलर को निर्देश दिया गया है कि इसकी कालाबाजारी नहीं हो और जरूरत व मांग के अनुसार अस्पतालों में इसकी आपूर्ति सुनिश्चित की जाये.

बता दें कि पूरे देश में इस दवा की भारी मांग है़ इस कारण राज्य में भी बाहरी दवा कंपनियों से आपूर्ति को लेकर थोड़ी समस्या आ रही थी़ वहीं, रविवार को गृह विभाग ने सभी जिलों को रेमडेसिविर व हाइ एंटीबायोटिक दवाएं उपलब्ध कराने के लिए जिला प्रशासन को निर्देश दिया था.

ऑक्सीजन की मांग की हो रही रही मैपिंग

राज्य में ऑक्सीजन की कितनी मांग है और कितना ऑक्सीजन उपलब्ध हो पा रहा है? इस सवाल पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने बताया कि ऑक्सीजन की मांग इन दिनों काफी बढ़ गयी है़ लेकिन, फिलहाल कितनी मांग है, इसको लेकर कोई आंकड़ा नहीं कराया जा सकता है.

इसके लिए सभी जिलों से ऑक्सीजन की मांग की मैपिंग करायी जा रही है़ उन्होंने बताया कि अभी अन्य राज्यों से दो टैंक लिक्विड ऑक्सीजन प्राप्त हुआ है़ लिक्विड ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए उद्योग विभाग के दो अधिकारी समन्वय स्थापित काम रहे हैं. वहीं, स्वास्थ्य विभाग स्तर पर राज्य स्तरीय टीम भी मॉनीटरिंग कर रही है.

Posted by: utpal Kant

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें