20.1 C
Ranchi
Saturday, February 24, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबड़ी खबरबिहार में लगातार गिरते शिक्षा के स्तर को लेकर कांग्रेस नेता ने जताई चिंता, जानें क्या कुछ कहा

बिहार में लगातार गिरते शिक्षा के स्तर को लेकर कांग्रेस नेता ने जताई चिंता, जानें क्या कुछ कहा

Bhagalpur news: कलम सत्याग्रह के बैनर तले भागलपुर विवि में बिहार में शिक्षा व्यवस्था की दशा एवं दिशा पर प्रमंडलीय संवाद कार्यक्रम आयोजित किया गया. कार्यक्रम में कांग्रेस नेता माधव आनंद ने बिहार में शिक्षा की स्थिति में लगातार गिरावट पर चिंता जताई.

भागलपुर: कलम सत्याग्रह के बैनर तले विवि के बहुद्देशीय प्रशाल में गुरुवार को बिहार में शिक्षा व्यवस्था की दशा एवं दिशा पर प्रमंडलीय संवाद कार्यक्रम आयोजित किया गया. मौके पर कलम सत्याग्रह अभियान के संयोजक सह कांग्रेस नेता आनंद माधव ने कहा कि समाज में शिक्षा से ही बदलाव संभव है. बिहार में शिक्षा की स्थिति में लगातार गिरावट आ रही है. जब तक शिक्षा राजनीतिक दलों का मुख्य मुद्दा नहीं बनेगा. तब तक किसी भी विकास की कल्पना अधूरी है.

कई स्कूलों को नहीं है अपनी जमीन

भागलपुर प्रमंडल स्तर पर सरकारी विद्यालयों की संख्या 4165 है. लेकिन स्कूलों को अपनी जमीन नहीं है. स्कूल में लाइब्रेरी व लाइब्रेरियन नहीं है. स्कूल में कंप्युटर व इंटेरनेंट की सुविधा नहीं है. उन्होंने कहा कि सूबे के सभी विश्वविद्यालयों में सत्र, परीक्षा व रिजल्ट लेट से प्रकाशित किये जा रहे. छात्रों के लिए परेशानी का सबब है.

समाज में शिक्षकों की अहम भूमिका अहम

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे शिक्षाविद् राजीवकांत मिश्र ने कहा कि समाज में शिक्षकों की अहम भूमिका है. ये हमारे भविष्य का निर्माण करते हैं. उन्होंने कहा कि शिक्षक बिहारी, छात्र बिहारी, पैसा भी बिहार का और जगह कोटा, यह चिंता का विषय है. उन्होंने कहा कि सिर्फ डिग्री बांटने से कुछ नहीं होगा. वर्तमान समय में रोजगारपरक शिक्षा छात्रों की जरूरत है. इससे बरोजगारी दूर होगी.

वहीं, डॉ. अनिल कुमार राय ने कहा कि वर्तमान में शिक्षा के क्षेत्र में बिहार की स्थिति दयनीय है. गांधी विचार विभाग के हेड प्रो विजय कुमार ने कहा कि शिक्षा का केंद्रीयकरण हो रहा. यास्मिन बानो ने कहा कि आज हमारी शिक्षा प्रणाली आइसीयू में है. संगीता तिवारी ने कहा कि शिक्षा का मुद्दा हम सब से जुड़ा हुआ है, और शिक्षा सीधे रूप से हमारे स्वास्थ्य, समृद्धि सब से जुड़ा है. कार्यक्रम को महेश प्रसाद राय, अमरेंद्र सिंह, अमित विक्रम, चंद्रभूषण, समाजसेवी उदय आदि ने भी संबोधित किया. मंच का संचालन गालिब ने किया.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें