1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bihar board exam 2021 matric and intermediate examinees alert bseb suggestion for question paper pattern model set you need to now bihar board 10th 12th exam upl

Bihar Board Exam 2021: मैट्रिक-इंटर के परीक्षार्थी ध्यान दें, BSEB ने प्रश्नपत्र को लेकर दिया है ये निर्देश, आपके लिए जानना बेहद जरूरी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
एक फरवरी से इंटर और  17 फरवरी से मैट्रिक परीक्षा शुरू हो रही है
एक फरवरी से इंटर और 17 फरवरी से मैट्रिक परीक्षा शुरू हो रही है
FIle

Bihar Board Exam 2021: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar School Examination Board) की ओर से इंटर (Intermediate) और मैट्रिक (Matric) की परीक्षा अगले माह फरवरी में शुरू हो रही है. इससे पहले ही समिति ने सभी विषयों का मॉडल पेपर जारी कर दिया है. समिति ने सभी परीक्षार्थियों को मॉडल पेपर देखने को कहा है. मैट्रिक-इंटर के परीक्षा से जुड़ी हर Hindi News से अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

मॉडल पेपर में दिये गये प्रश्नों के अनुसार ही एग्जाम में भी प्रश्न पूछे जायेंगे. बता दें कि एक फरवरी से इंटर और 17 फरवरी से मैट्रिक परीक्षा शुरू हो रही है. अभी प्रैक्टिकल की परीक्षा जारी है.

50 ऑब्जेक्टिव का ही देना है जवाब

बोर्ड ने जारी प्रश्नपत्रों में आधे प्रश्नों को ही हल करने को कहा है. 100 अंकों की सैद्धांतिक परीक्षा में 50 अंक के ऑब्जेक्टिव सवाल पूछे जायेंगे. ऑब्जेक्टिव सवालों की संख्या 100 रहेगी, लेकिन जवाब किसी भी 50 प्रश्नों का देना होगा. ओएमआर शीट को ब्लैक या ब्लू पेन से रंगना होगा. 80 वस्तुनिष्ठ प्रश्नों में केवल 40, 70 वस्तुनिष्ठ प्रश्नों में केवल 35 प्रश्नों का ही जवाब देना होगा. इसके साथ ही अलग 30 लघु उत्तरीय में 15 और 20 लघु उत्तरीय प्रश्नों में 10 का जवाब देना होगा. दीर्घ उत्तरीय प्रश्न में आठ में चार तो किसी में छह में तीन प्रश्नों का जवाब देना होगा.

लघु उत्तरीय का 50 शब्दों में दें जवाब

साइंस, आर्ट्स व कॉमर्स के विशेषज्ञों ने कहा कि लघु उत्तरीय प्रश्नों का जवाब 50 शब्दों में दें. दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों का जवाब 150 शब्दों में दे सकते हैं. ज्यादा लिखने और कॉपी भरने के चक्कर में परीक्षार्थी न रहें. सवालों का जवाब अपनी भाषा में दें.

Matric में ऑब्जेक्टिव के 80 प्रश्नों में 40 का देना होगा जवाब

मैट्रिक में साइंस विषय में 110 प्रश्न पूछे जायेंगे. इसमें वस्तुनिष्ठ प्रश्नों की संख्या 80 रहेगी. स्टूडेंट्स को केवल 40 प्रश्नों का ही जवाब देना होगा. लघु उत्तरीय प्रश्न 24 और दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों की संख्या छह रहेगी. जबकि लघु उत्तरीय 24 प्रश्नों में से फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी से आठ-आठ प्रश्न पूछे जायेंगे. सभी में से 4-4 का जवाब देना है.

उसी तरह से छह दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों में से दो-दो प्रश्न फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी से पूछे जायेंगे. प्रत्येक विषय से एक-एक प्रश्न का जवाब देना है. यानि 110 में से छात्रों को 55 प्रश्नों का जवाब देना है. वहीं, मैट्रिक में गणित विषय में 138 प्रश्न पूछे जायेंगे. इनमें 100 प्रश्न वस्तुनिष्ठ रहेंगे, जिनमें से 50 का जवाब देना है.

30 प्रश्न लघु उत्तरीय रहेंगे, जिनमें 15 प्रश्नों का जवाब देना है और 8 प्रश्न दीर्घ उत्तरीय होंगे,जिसमें चार प्रश्नों का जवाब देना है. अन्य विषयों में भी यही कॉन्सेप्ट लागू रहेगा. वस्तुनिष्ठ प्रश्न एक अंक, लघु उत्तरीय प्रश्न दो अंक और दीर्घ उत्तरीय प्रश्न पांच-पांच अंकों के होंगे.

Posted by: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें