1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bihar board exam 2021 colorful omr sheet and answer book will be in matric 10th exam by bseb know everthing about cheating upl

Bihar Board Exam 2021: मैट्रिक की परीक्षा में मिलेंगी रंगीन कॉपी और OMR शीट, कदाचार रोकने के लिए ‍BSEB का बड़ा प्लान

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
वर्ष 2021 की मैट्रिक परीक्षा 17 से 23 फरवरी तक चलेगा.
वर्ष 2021 की मैट्रिक परीक्षा 17 से 23 फरवरी तक चलेगा.
File

Bihar Board Exam 2021: वर्ष 2021 की मैट्रिक परीक्षा 17 से 23 फरवरी तक चलेगा. परीक्षा दो पाली में आयोजित की जायेगी. दोनों पालियों में परीक्षार्थियों को रंगीन कॉपियां दी जायेंगी. पाली के हिसाब से कॉपियों के रंग अलग-अलग होंगे. पहली पाली के परीक्षार्थियों के लिए ओएमआर शीट और उत्तरपुस्तिका का रंग पिंक रहेगा, जबकि दूसरी पाली के लिए मैजेंटा होगा.

सामूहिक कदाचार होने पर रद्द होगी संबंधित केंद्र की परीक्षा

एक फरवरी से इंटर की परीक्षा व 17 फरवरी से मैट्रिक की परीक्षा शुरू हो रही है. परीक्षा कदाचारमुक्त हो, इसको लेकर तैयारी पूरी की जा रही है. सभी केंद्रों पर कदाचारमुक्त परीक्षा संचालित करने के लिए अपील प्रकाशित की जायेगी. कदाचार न हो इसकी पूरी जिम्मेदारी बांट दी गयी है. परीक्षा केंद्र के बाहर की व्यवस्था के लिए दंडाधिकारी ए‌वं पुलिस बल तथा परीक्षा केंद्र के भीतर की व्यवस्था के लिए केंद्राधीक्षक एवं उनके साथ शामिल कर्मी की सामूहिक जिम्मेदारी होगी.

कदाचार की स्थिति में नकल करने वाले परीक्षार्थियों और इसमें सहयोग करने वाले अभिभावकों के साथ-साथ परीक्षा व्यवस्था में जुड़े सभी कर्मियों पर कार्रवाई होगी. सामूहिक कदाचार होने पर उस केंद्र की परीक्षा रद्द कर दी जायेगी. केंद्राधीक्षक अपने परीक्षा केंद्र पर आगंतुक का हस्ताक्षर लेंगे.

Posted By: utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें