1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bihar 94000 teacher recruitment 2020 apply for bihar 94000 primary teacher posts from 15 june eligibility selection process important dates and all latest updates

प्राथमिक शिक्षक नियोजन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, इन डीएलएड डिग्रीधारकों के ही आवेदन होंगे मान्य...

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
प्राथमिक शिक्षक नियोजन के लिए आवेदन की प्रक्रिया आज से शुरू
प्राथमिक शिक्षक नियोजन के लिए आवेदन की प्रक्रिया आज से शुरू
प्रतिकात्मक फोटो

पटना : शिक्षा विभाग की तरफ से संशोधित शेड्यूल के मुताबिक छठे चरण के प्राथमिक शिक्षक नियोजन के लिए आवेदन की प्रक्रिया 15 जून से शुरू हो रही है.आवेदन प्रक्रिया में पूरी तरह पारदर्शिता बरतने के निर्देश प्राथमिक निदेशक ने दिये हैं. करीब 10 हजार नियोजन इकाइयों के समक्ष यह आवेदन दिये जाने हैं.

 इन डीएलएड धारकों के आवेदन होंगे मान्य

एनआइओएस से 18 माह के सेवाकालीन उन डीएलएड धारकों के आवेदन ही मान्य किये जायेंगे, जिन्होंने जुलाई में डिग्री व सीटीइटी परीक्षा उत्तीर्ण की है. प्राथमिक निदेशक डॉ रणजीत कुमार सिंह ने साफ कर दिया है कि सभी नियोजन इकाइयों की तरफ से आवेदकों को पावती देनी होगी. सबसे अहम यह भी है कि अगर कोई आवेदक किसी विशेष वजह से आवेदन के लिए पंचायत नहीं पहुंच पा रहा है, तो उसका आवेदन ब्लॉक स्तर पर लिया जायेगा, ताकि वह आवेदन से वंचित न रह जाये. ब्लॉक स्तर पर इसके लिए अलग से काउंटर बनाये गये हैं.

शेड‍्यूल का पालन नहीं करने पर होगी कार्रवाई

शेड्यूल के पालन के लिए भी नियोजन इकाई को हिदायत दी गयी है. कहा कि अगर किसी नियोजन इकाई ने शेड्यूल का पालन नहीं किया, तो उस पर सख्त कार्रवाई की जायेगी. आवेदन पत्र प्राप्त करने की तिथि 15 जून से 14 जुलाई तक रखी गयी है. इधर नियोजन इकाइयों ने मेरिट लिस्ट की तैयारी शुरू कर दी है. निर्देशित किया गया है कि सभी रिक्तियां एनआइसी की वेबसाइट पर डाल दी जाएं. साथ ही सभी आवेदकों के नाम और आवेदन की स्थिति भी वेबसाइट पर डालने की तैयारी की जा रही है. इससे नियोजन इकाई को पता चल सकेगा कि अभ्यर्थी ने कहां-कहां आवेदन दिया है.

Posted by : Thakur Shaktilochan Shandilya

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें