1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bhagalpur
  5. turnover of more than 120 crores during shopping in bhagalpur market on dhanteras diwali 2020 skt

धनतेरस पर भागलपुर के बाजार में जमकर हुई धनवर्षा, 120 करोड़ से अधिक का हुआ कारोबार

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
prabhat khabar

धनतेरस पर गुरुवार को भागलपुर के ऑटोमोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक, इलेक्ट्रिकल, सर्राफा, बरतन बाजार सहित पूरे बाजार के हर क्षेत्र में रौनक दिखी. बिहार विधानसभा चुनाव और कोरोना के कारण इस बार 40 फीसदी से अधिक का कारोबार प्रभावित हुआ. बावजूद बाजार में 120 करोड़ से अधिक का कारोबार हुआ.

ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में 50 करोड़ से अधिक का कारोबार हुआ

सबसे अधिक ऑटोमोबाइल व सर्राफा बाजार में कारोबार हुआ. ऑटोमोबाइल का बाजार गरम रहा. तकरीबन 3500 बाइकें व 500 लग्जरी कारों की बिक्री हुई. इसके अतिरिक्त ट्रैक्टर, ऑटो भी खूब बिके. कुल मिलाकर ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में 50 करोड़ से अधिक का कारोबार हुआ. इलेक्टॉनिक्स एवं इलेक्ट्रिकल गुड्स की भी खूब बिक्री हुई. इससे 20 करोड़ का कारोबार हुआ. इसमें सबसे अधिक मोबाइल, फ्रिज, वाशिंग मशीन व एलइडी की मांग रही.

करीब तीन करोड़ का कारोबार हुआ

रियल इस्टेट कारोबार में पिछले वर्ष से 30 फीसदी तक कमी दिखी. फिर भी 20 करोड़ का कारोबार हुआ. बर्तन का कारोबार भी पिछले साल से थोड़ा कमजोर दिखा. बरतन में इलेक्ट्रॉनिक बरतन जैसे इंडक्शन कूकर, मिक्सी आदि पर लोगों का रुझान देखा गया. इसके अलावा धातु, पीतल, कांसा, तांबा, स्टील के बरतन की भी खूब बिक्री हुई. इससे करीब तीन करोड़ का कारोबार हुआ.

सर्राफा बाजार में रौनक दिखी, कारोबार हुआ कम

सर्राफा बाजार में रौनक दिखी, लेकिन कम वजन के सस्ते आभूषण खरीदने पर ग्राहकों का जोर रहा. धनतेरस का नाम करने के लिए सिक्के की अधिक बिक्री हुई. इस कारण 40 करोड़ तक ही कारोबार हो पाया. ब्रांडेड शोरूम में भी ग्राहकों का इंतजार करना पड़ा. पिछले वर्ष फर्नीचर दुकानों में भी भीड़ थी. पर इस बार दुकानदारों काे व्यवसायियों का इंतजार करना पड़ा. इससे 30 फीसदी तक कारोबार घट गया. बावजूद इसके तीन करोड़ से अधिक का कारोबार हुआ. अधिकांश लोगों ने सोफा व बेड की खरीदारी की.

पिछले वर्ष की अपेक्षा में कारोबार में कमी

भागलपुर व्यापारिक क्षेत्र 150 किलोमीटर तक है, लेकिन दूर के लोग बाजार तक नहीं पहुंच पा रहे. इससे पिछले वर्ष की अपेक्षा में कारोबार में कमी आयी है.

अशोक भिवानीवाला, अध्यक्ष, इस्टर्न बिहार चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज

Posted by : Thakur Shaktilochan Shandilya

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें