28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

नगर पंचायत व ग्राम पंचायत में खेल क्लब होंगे गठित

जिले में खेल के आधारभूत संरचना को विकसित किया जायेगा. साथ ही खेल की प्रति पंचायत स्तर पर लोगों को जागरूक किया जायेगा. इसे लेकर जिले के सभी नगर पंचायत व ग्राम पंचायत में खेल क्लब गठित करने की कवायद शुरू कर दी गयी है.

जिले में खेल के आधारभूत संरचना को विकसित किया जायेगा. साथ ही खेल की प्रति पंचायत स्तर पर लोगों को जागरूक किया जायेगा. इसे लेकर जिले के सभी नगर पंचायत व ग्राम पंचायत में खेल क्लब गठित करने की कवायद शुरू कर दी गयी है. प्रथम चरण में ऐसे ग्राम पंचायत व नगर पंचायत जहां पूर्व से खेल क्लब गठित हैं, उसकी सूची विभाग से मांगी गयी है, जो तैयार की जा रही है. जिला खेल पदाधिकारी जय नारायण कुमार ने कहा कि जिन ग्राम पंचायत में खेल क्लब गठित नहीं है, वहां गठन की कार्रवाई बिहार राज्य खेल प्राधिकरण द्वारा शीघ्र शुरू की जा रही है. उन ग्राम पंचायतों में गठित खेल क्लब को खेल के विकास की दिशा में कार्य करने के लिए प्रतिवर्ष समुचित राशि खेल सरकार की तरफ से अनुमोदित कर बिहार राज खेल प्राधिकरण को उपलब्ध कराया जायेगा. अभ्यास के लिए बनेगा खेल मैदान खेल पदाधिकारी ने कहा कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में खिलाड़ियों के अभ्यास के लिए एक खेल मैदान विकसित किया जा रहा है. वहीं, खेल मैदानों की सूची भी तैयार की जा रही है. वहीं, जिस ग्राम पंचायत में स्थित सरकारी विद्यालय वस बिहार सरकार की सरकारी भूमि पर खेल मैदान है, उसकी सूची तैयार हो रही है. जिस ग्राम पंचायत में बिहार सरकार या सरकारी विद्यालयों-महाविद्यालय में खेल मैदान नहीं होंगे. उसे ग्राम पंचायत में निजी भूमि का अधिग्रहण कर खेल विभाग द्वारा किया जायेगा और खिलाड़ियों को सुविधा प्रदान की जायेगी. खेल प्रशिक्षक को लेकर नौ तक मांगा गया आवेदन जिला खेल पदाधिकारी ने बताया कि विभिन्न खेलों के प्रशिक्षक को लेकर नौ जुलाई तक जिला खेल कार्यालय में आवेदन कर सकते हैं. साथ ही जिले के ऐसे खिलाड़ी जिन्होंने पिछले चार वर्ष में राष्ट्रीय प्रतियोगिता में मेडल प्राप्त किये हैं, वो जिला खेल पदाधिकारी के कार्यालय में मंगलवार तक ऑनलाइन आवेदन भी जमा करा सकते हैं. उन प्रशिक्षकों व मेडलिस्ट खिलाड़ियों की सूची खेल विभाग पटना भेजी जायेगी.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें