27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पोलिंग एजेंट आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों को नहीं बनायें

लोकसभा चुनाव को लेकर समीक्षा भवन में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी डॉ नवल किशोर चौधरी की अध्यक्षता में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ जिला स्थायी समिति की बैठक हुई.

लोकसभा चुनाव को लेकर समीक्षा भवन में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी डॉ नवल किशोर चौधरी की अध्यक्षता में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ जिला स्थायी समिति की बैठक हुई. इसमें जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि 17 अप्रैल से इवीएम का कमीशनिंग शुरू होगी. पॉलिटेक्निक कॉलेज, जिला स्कूल और नवगछिया के इंटर स्तरीय महाविद्यालय में कमीशनिंग किया जा रहा है. कोई भी अभ्यर्थी या उनके निर्वाचन अभिकर्ता वहां जाकर कमीशनिंग देख सकते हैं. आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन ना हो इस पर ध्यान दिया जायेगा. कहीं भी जाति या धर्म के आधार पर वोट नहीं मांगा जायेगा. अनुपस्थित होने वाले 85 वर्ष से ऊपर के 222 व दिव्यांगों के 153 मतदाताओं से पोस्टल बैलेट से बुधवार को उनके घर पर जाकर मतदान कराया गया है. गुरुवार को पोस्टल बैलेट से मतदान कराया जायेगा. इसकी वीडियोग्राफी भी करायी जा रही है. 1475 सर्विस वोटर से भी पोस्टल बैलेट से मतदान कराया जा रहा है, ये सभी मत बंद लिफाफे में शील्ड रहेगा, जिसे मतगणना के दिन खोला जायेगा. उन्होंने सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से सभी मतदान केंद्र के लिए पोलिंग एजेंट नियुक्त करने का अनुरोध किया. पोलिंग एजेंट आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों को नहीं बनाया जाये, नहीं तो चुनाव के दिन उनकी गिरफ्तारी करनी होगी. पोलिंग एजेंट आपस में ना लड़ेंगे, वह केवल वोटर की पहचान करेंगे. डम्मी वोटर के विरुद्ध कार्रवाई करने के लिए वहां प्रशासन उपलब्ध रहेगा. पोलिंग एजेंट को सुबह 5.30 बजे बूथ पर पहुंचना है. क्योंकि, सुबह 5.30 से मॉक पोल प्रारंभ हो जायेगा. मतदान केंद्र के 100 मीटर की परिधि में किसी अनधिकृत व्यक्ति का प्रवेश नहीं होगा और न तो कोई प्रचार होगा. राजनीतिक दलों का कोई भी अस्थायी शिविर 200 मीटर के बाद लगेगा, जिसमें केवल मतदाता सूची, मतदाता पर्ची और कलम रहेगा. इसके अलावा कोई भी अन्य सामग्री वहां नहीं रहेगा. सभी मतदाता को मतदाता पर्ची का वितरण किया जा रहा है. अभ्यर्थियों को मतदान के दिन तीन वाहनों की अनुमति रहेगी. 24 अप्रैल को शाम 6.00 बजे चुनावी प्रचार बंद हो जायेगा. इसके साथ ही जिला के बाहर के राजनीतिक कार्यकर्ता जो यहां के वोटर नहीं हैं, वे जिला छोड़ देंगे. कवरेज के लिए प्राधिकार पत्र प्राप्त संवाददाता मतदान केंद्र पर मतदाता के कतार तक जा सकते हैं, लेकिन वोटिंग कंपार्टमेंट में प्रवेश नहीं कर सकते हैं. वोटिंग कंपार्टमेंट के अंदर कोई भी व्यक्ति बंद मोबाइल लेकर भी नहीं जा सकता है. बैठक में नगर आयुक्त नितिन कुमार सिंह, उप विकास आयुक्त कुमार अनुराग, वरीय पुलिस अधीक्षक आनंद कुमार के साथ सभी संबंधित पदाधिकारी और राजनीतिक दल व अभ्यर्थी के प्रतिनिधि थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें