24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bhagalpur News: सिंहकुंड में उग्र हुआ कोसी का कटाव, 10 घर नदी में विलीन

रुक-रुक कर हो रही बारिश ने कटाव पीड़ितों की परेशानी बढ़ाई

रुक-रुक कर हो रही बारिश ने कटाव पीड़ितों की परेशानी बढ़ाई

प्रतिनिधि, खरीक

प्रखंड के सिंहकुंड में बीते कई दिनों से रुक-रुक कर हो रहा कोसी का भीषण कटाव अब उग्र रूप धारण कर लिया है. कटाव से गुरुवार को सिंहकुंड में बीएसएफ जवान नीतेश राय समेत शैलेंद्र राय, नरेंद्र राय, मंगल राय, बब्बन राय, वेदानंद राय, कमलेश राय, कुंवर राय सहित 10 लोगों के घर कट कर नदी में विलीन हो गये. सभी पीड़ित परिवार खुले आसमान के नीचे आ गये और दाने-दाने को मोहताज हो गये हैं. वहीं, पीड़ित परिवार ने बताया कि अब हमलोगों को स्थानीय प्रशासन द्वारा कोई सुविधा उपलब्ध नहीं कराई जा रही है. जिसके कारण हमलोगों का जीवन जानवर से बदतर हो गया है. कोसी ने घर लील लिया और बारिश ने खुले आसमान का भी सहारा छीन लिया है.

नहीं रोकी गयी कटाव की रफ्तार, तो गांव पर संकट

ग्रामीणों ने बताया कि कटाव की रफ्तार काफी तेज होती जा रही है एवं नदी की धारा गांव की ओर बढ़ते जा रही है. अगर ऐसे समय जरूरी कदम नहीं उठाये गये तो पूरे गांव का अस्तित्व समाप्त हो जाएगा. बचाव कार्य तो विभाग द्वारा शुरू किया गया है किंतु कार्य की गति काफी धीमी है. कटाव की रफ्तार के सामने कटावरोधी कार्य बेअसर साबित हो रहा है. दर्जनों घर पूरी तरह कटाव के मुहाने पर है, जो कभी भी नदी में विलीन हो सकता है.

पीड़ितों की सहायता नहीं होने पर किया जायेगा उग्र आंदोलन

ग्रामीणों ने बताया कि अगर शीघ्र ही पीड़ित परिवार को समुचित सुविधा और कटाव से बचाव के लिए ठोस पहल नहीं किया गया तो लोग कटाव स्थल पर उग्र आंदोलन करने को बाध्य हो जाएंगे. इधर, खरीक सीओ अनिल भूषण ने बताया कि 10 घर कटने की सूचना मिली है. संबंधित हल्का के कर्मचारी को पीड़ित परिवार को चिह्नित करने का निर्देश दिया गया है. शीघ्र सभी पीड़ित परिवारों को सरकारी सहायता राशि दी जायेगी.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें