25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

उर्दू बाजार, सराय नया टोला, विक्रमशिला कॉलोनी व वाजिद अली शाह लेन में 10 हजार की आबादी को बारिश में घर से निकलना हो जाता है मुश्किल

वार्ड 16 के मशानी काली मंदिर परिसर में गुरुवार को प्रभात खबर आपके द्वार का आयोजन किया गया. सराय नया टोला, वाजिद अली शाह, उर्दू बाजार, विक्रमशिला कॉलोनी, रिकाबगंज, पासवान टोला आदि मोहल्ले के लोगों ने हिस्सा लिया.

वार्ड 16 के मशानी काली मंदिर परिसर में गुरुवार को प्रभात खबर आपके द्वार का आयोजन किया गया. सराय नया टोला, वाजिद अली शाह, उर्दू बाजार, विक्रमशिला कॉलोनी, रिकाबगंज, पासवान टोला आदि मोहल्ले के लोगों ने हिस्सा लिया. इतना ही नहीं अपनी-अपनी समस्याओं से अवगत कराया. खासकर हथिया नाला में भरे गाद के कारण जलजमाव से बारिश के दिनों में होने वाली परेशानी को लोगों ने उठाया. बताया गया कि 10 हजार की आबादी जलजमाव से सीधे प्रभावित है और उन्हें घर से निकलना मुश्किल हो जाता है. कभी-कभार सूखे दिनों में भी नाला का पानी सड़क पर बहने लगता है. वार्ड के हरेक मोहल्ले में लोगों को प्याऊ से पानी लेना पड़ रहा है. हर घर नल योजना के तहत पानी का कनेक्शन नहीं जुड़ा है.

लॉज है जीविकोपार्जन का साधन, फिर भी विद्यार्थियों को झेलनी पड़ती है असुविधा

वार्ड 16 अंतर्गत उर्दू बाजार समेत विभिन्न मोहल्ले में लॉज का निर्माण करके स्थानीय लोग अपनी आजीविका चलाते हैं. यहां के लोगों को ग्रेड ए का टैक्स देना पड़ता है, जैसा कि स्टेशन चौक व आसपास क्षेत्र में टैक्स लगता है. फिर भी विद्यार्थियों को मूलभूत सुविधा नहीं मिल रही है. जगह-जगह स्ट्रीट लाइट नहीं लगी है. जगह-जगह गंदगी का अंबार लगा रहता है. मच्छर का प्रकोप सालोभर बना रहता है.

इन क्षेत्रों में अधिक है जलजमाव की समस्या, विश्वविद्यालय रोड में अधिक परेशानी

वार्ड की वीआइपी कॉलोनी, बंडाल टोला, पासवान टोला, रिकाबगंज, वाजिद अली शाह, सराय नया टोला आदि में जलजमाव की अधिक समस्या है. इसके अलावा सराय से रिकाबगंज तक विश्वविद्यालय मार्ग में थोड़ी सी बारिश से भी जलजमाव की समस्या हो जाती है और विद्यार्थियों को परेशानी का सामना करना पड़ता है. इन इलाकों के लोगों का कहना है कि बरसात में घर से निकलना मुश्किल हो जाता है.

लोगों का दर्द

राशन कार्ड है, लेकिन वृद्धा पेंशन नहीं मिलता है. दो साल पहले बना तो, एक-दो माह तक मिला भी. अब ताे महीनों से नहीं मिल रहा है. 62 साल से अधिक उम्र है.

मंजू देवी, सराय नया टोला

————

राशन कार्ड था. पहले उससे राशन उठाते थे. कोरोना काल में पर्ची मिली, लेकिन अब राशन नहीं मिल रहा है. नये राशन कार्ड से नाम नहीं जोड़ा गया. इसकी जरुरत है.

ललिता देवी, नया टोला

———–

सप्लाई पानी आता है, लेकिन घर तक नल का कनेक्शन नहीं है. जनता नल से पानी लेने को विवश हैं. सफाई व्यवस्था ठीक नहीं है. बार-बार मांग उठाने पर कभी कभार सफाई होती है.

विद्यासागर, नया टोला

————

पासवान टोला स्थित घर तक मशानी काली स्थान के समीप स्थित प्याऊ से पानी ढोना पड़ता है. गर्मी में पानी की समस्या गंभीर हो जाती है. मच्छर का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है. अब बारिश में डेंगू का कहर बढ़ेगा.

छोटू पासवान,सराय

———-

मुहर्रम कमेटी के पैकर अध्यक्ष हैं. इसलिए बार-बार सफाई व्यवस्था को सुदृढ़ कराने की मांग उठाते रहते हैं. फिर भी हथिया नाला को साफ नहीं कराया गया है.

मो अन्नी खान, उर्दू बाजार

————

हथिया नाला में मलबा भरा हुआ है. पानी निकासी नहीं हो पाती है. सड़क पर जलजमाव की समस्या रहती है. बारिश में पानी की धार करंट जैसी होती है, जिससे बच्चों के लिए अधिक खतरनाक है.

राजीव रंजन, विक्रमशिला कॉलोनी

————

उर्दू बाजार को स्मार्ट सिटी योजना से लाभ मिले. यहां नाला, पानी व सड़क तीनों की समस्या है. टैक्स देने में वार्ड 16 के लोग ग्रेड ए में शामिल हैं. फिर भी उस हिसाब से सुविधा नहीं मिल रही है.

पंडित रविकांत झा, उर्दू बाजार

———-

नाली साफ नहीं है. गंदगी का अंबार है. चारों तरफ मच्छर का साम्राज्य फैला हुआ है. कभी मच्छर से बचाव को लेकर कोई सुविधा नहीं मिल रही है.

नीलू देवी, उर्दू बाजार

———–

कभी-कभार मच्छर से बचाव को लेकर फॉगिंग कराया जाता है. फिर भी मच्छर का प्रकोप बना हुआ है. कोई सुविधा नहीं मिल रही है.

बेबी देवी, सराय

————

कचरा बॉक्स की सुविधा हाल ही में मिली है. नाला टूट गया है. जलजमाव की समस्या है. सड़क भी वर्षों पहले की बना हुई है, जो कि जगह-जगह जर्जर है.

सावन, उर्दू बाजार

———–

सराय नया टोला गली में 10 परिवार रहते हैं. यहां कभी भी नाली नहीं बनायी गयी. इससे घर का पानी सड़क पर बहाना पड़ रहा है.

संजय पासवान, सराय

————-

चार सदस्यों का परिवार है. आर्थिक रूप से काफी पिछड़े हैं. फिर भी राशन कार्ड नहीं बनाया गया है. बार-बार प्रयास कर रहे हैं.

सुनील साह, सराय

————–

क्षेत्र में कहीं पानी नहीं आता है. कनेक्शन नहीं दिया गया है. अपनी व्यवस्था करनी पड़ती है या प्याऊ से लाना पड़ता है. गंदगी का अंबार है.

पंडित अशोक ठाकुर, उर्दू बाजार काली स्थान

———–

कहती हैं पार्षद

चुनाव जीतने के बाद तीन प्याऊ का निर्माण कराये. चार प्याऊ पहले से था. एक और का निर्माण कराया जा रहा है. दो डीप बोरिंग बंद होने के कगार पर है. एक नया डीप बोरिंग का प्रस्ताव पारित हाे गया है. सफाई के लिए संसाधन व सफाईकर्मी की कमी है. इस कारण डोर-टू-डोर कचरा का उठाव नहीं हाे पाता है. नाला व नाली सफाई की दिक्कत है. नगर आयुक्त का सहयोग मिल रहा है. सड़क, नाला व पुलिया आदि का निर्माण शीघ्र कराया जायेगा. कई कराये भी गये.

अमृताराज, पार्षद, वार्ड 16

————–

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें