1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bhagalpur
  5. durga puja 2020 grand event and pandal are not premitted in bhagalpur this time covid 19 guidlines will be followed in durga festival skt

Durga Puja 2020: भागलपुर में इस बार नहीं दिखेगा दुर्गा पूजा का भव्य आयोजन, कलश स्थापित कर कोरोना गाइडलाइन के अनुसार ही होगी अराधना

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
Prabhat khabar

भागलपुर: दुर्गापूजा और चेहल्लुम पर्व के आयोजन को लेकर मंगलवार को शहर के टाउन हॉल में सदर एसडीओ की अध्यक्षता में श्रीश्री 108 केंद्रीय दुर्गा पूजा महासमिति, शांति समिति व स्थानीय दुर्गा पूजा समिति के साथ बैठक हुई. सदर अनुमंडल पदाधिकारी ने अपने अध्यक्षीय भाषण में पूजा समितियों से अनुरोध किया वर्तमान में कोरोना महामारी व चुनाव के मद्देनजर विसर्जन शोभायात्रा का साथ साथ आयोजन संभव नहीं है. ऐसी परिस्थिति में इस वर्ष हम लोग सिर्फ कलश स्थापना कर मां दुर्गा की आराधना करें. महामारी काल में अपने जानमाल की रक्षा करते हुए लोकतंत्र के महापर्व का भी निर्वहन करें.

गाइडलाइन के अनुसार दुर्गापूजा का आयोजन किया जायेगा

बैठक में भागलपुर के तमाम पूजा समितियों के पदाधिकारियों ने कहा कि जिला प्रशासन के द्वारा तय गाइडलाइन के अनुसार दुर्गापूजा का आयोजन किया जायेगा. महामारी की परिस्थिति में हम लोग कलश स्थापना कर पूजा करेंगे. केंद्रीय दुर्गा पूजा महासमिति अभय उर्फ सोनू घोष, कार्यकारी अध्यक्ष मानिक पासवान, महासचिव जयनंदन आचार्य, संरक्षक भगवान यादव, संयोजक विनय कुमार सिन्हा ने जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन से अपील की है कि जो प्रतिमा बन चुकी है, उन पूजा समिति के साथ सकारात्मक सोच के साथ मदद करें.

कई समितियों ने तैयार कर दी मूर्तियां

केंद्रीय दुर्गा पूजा महासमिति अभय उर्फ सोनू घोष ने बताया कि कई पूजा समितियों ने मां दुर्गा की मूर्ति बनवा ली है. इनमें हुसैनाबाद, परबत्ती, कंपनीबाग, साहेबगंज, जोगसर मेन रोड समेत अन्य जगहों की पूजा समितियों ने मूर्ति का निर्माण कर लिया है. जहां मूर्तियां बन गयी हैं, उन समितियों के साथ सामंजन कर सरकारी गाइडलाइन के अनुसार पूजन कार्य संपन्न कराया जायेगा. इस बाबत सरकारी निर्देश भी जारी हो सकता है.

दुर्गा पूजा महासमिति पिछले एक महीने से पूजा तैयारी को लेकर थी प्रयासरत

दुर्गा पूजा महासमिति पिछले एक महीने से भागलपुर में शांति और सद्भाव तरीके से पूजा संपन्न कराने को लेकर प्रयासरत था. 15 दिन पहले पूजा समितियों की आम सभा में यह निर्णय लिया गया था कि प्रतिमा के साथ मां का पूजन और दर्शन होगा.

प्रतिमा के निर्माण पर लगा दी गयी थी रोक

आम सभा के दूसरे दिन समिति के अधिकारियों ने डीएम व एसएसपी से मिलकर दुर्गापूजा के आयोजन की मांग की थी. तब भागलपुर के तमाम पूजा समिति व महासमिति के आग्रह के बावजूद प्रतिमा के निर्माण पर रोक लगा दी गयी थी. बैठक में आनंद मिश्रा, अशोक यादव, कन्हैया लाल, तरुण घोष, अशोक सरकार, देवाशीष बनर्जी, भावेश यादव, अशोक राय, रंजीत सिंह, राज किशोर गुप्ता सहित सैकड़ों सदस्य मेढपति व पदाधिकारी उपस्थित हुए.

Posted by : Thakur Shaktilochan Shandilya

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें