उद्घाटन से पूर्व ही पंप हाउस वन में दरार

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

बटेश्वर स्थान गंगा पंप नहर परियोजना. 11 जुलाई को उद्घाटन की संभावना

दरार व सीपेज को शीघ्र दुरुस्त करने का
दिया निर्देश
उद्घाटन की तिथि को लेकर अब भी असमंजस
कहलगांव : बटेश्वर स्थान गंगा पंप नहर परियोजना के ट्रायल में ही कई दरार व लीकेज के सामने आने से ऊहापोह की स्थिति उत्पन्न हो गयी है. जल संसाधन विभाग के कहलगांव, भागलपुर व पटना के अधिकारियों की नींद हराम हो गयी है.पिछले दो दिनों से लीकेज को दुरुस्त करने को लेकर युद्ध स्तर पर कार्य कराने की प्रक्रिया दिन-रात जारी है. अभी मात्र पांच मोटर पंप ही ट्रायल में चलाये जा रहे हैं.
वह भी बारी-बारी से. पंप हाउस वन के अगर सभी 12 पंप मोटर एक साथ चलेंगे तो मौजूदा सीपेज व दरार पता नहीं क्या गुल खिलायेगा. इस कारण उद्घाटन की तिथि को सुनिश्चित करने में असमंजस की स्थिति बनी है. 11 जुलाई की संभावित उद्घाटन तिथि के मद्देनजर युद्ध स्तर पर तैयारी चल रही है.
प्रभात खबर ने दरार की खबर कई माह पूर्व ही की थी प्रकाशित
परियोजना के पंप हाउस वन की छत व दीवार में एक बड़ी दरार हो गयी है. पंप हाउस वन से सटे फीडर चैनल में भी तीन सीपेज है. ट्रायल के दौरान फीडर चैनल में पानी जमा होने से अब मोटर पंप से पानी निकालने का काम शुरू कर दिया गया है. पंप हाउस टू में भी सीपेज दिखा है. पंप हाउस वन की बाहरी दीवार में दरार की खबर सबसे पहले प्रभात खबर ने ही प्रमुखता से छापी थी. वह दरार आज भी बरकरार है.जिसे फिलहाल लोहे के चादर से ढक दिया गया है. उक्त दरार को लेकर परियोजना के पूर्व कार्यपालक अभियंता ने संवेदक के भुगतान पर रोक लगा दिया था. मौजूदा कार्यपालक अभियंता योगेंद्र मालाकार ने संवेदक का भुगतान कर दिया. दरार फिलहाल ट्रायल के दौरान दीवार को फाड़ते हुए छत को भी फाड़ने में कामयाब हो गया. पंप हाउस वन के दीवार के सीपेज स्थल पर ढलाई व ईंट जोड़ कर मरम्मत का काम शुरू कर दिया गया है.
परियोजना के अधिकारियों की नींद हराम
चार जुलाई की उद्घाटन तिथि के रद्द होने के बाद उद्घाटन की संभावित तिथि 11 जुलाई के मद्देनजर परियोजना के अधिकारी तमाम खामियों को दुरुस्त करने में दिन-रात एक किये हुए हैं. गत रविवार व सोमवार को भागलपुर से आये जल संसाधन विभाग के मुख्य अभियंता अरुण कुमार ( सिविल ), मुख्य अभियंता तेज नारायण राम ( मेकेनिकल ) व अधीक्षण अभियंता लक्ष्मण झा ने परियोजना के पंप हाउस वन की दरार व फीडर चैनल के सीपेज सहित पंप हाउस टू के सीपेज का जायजा लेते हुए कार्यस्थल पर उपस्थित अधीक्षण अभियंता ज्ञान प्रकाश लाल को सीपेज मरम्मत के लिए कई दिशा-निर्देश दिये.
    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें