35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जिले की विरासत को जानना बच्चों व युवाओं के लिए जरूरी : अमिताभ मिश्र

अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस के अवसर पर बेगूसराय संग्रहालय द्वारा आयोजित संग्रहालय सप्ताह के दूसरे दिन स्कूली बच्चों को अपनी विरासत के प्रति जागरूक करने हेतु संग्रहालय एवं धरोहर से संबंधित प्रश्नोत्तरी एवं निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया.

बेगूसराय. अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस के अवसर पर बेगूसराय संग्रहालय द्वारा आयोजित संग्रहालय सप्ताह के दूसरे दिन स्कूली बच्चों को अपनी विरासत के प्रति जागरूक करने हेतु संग्रहालय एवं धरोहर से संबंधित प्रश्नोत्तरी एवं निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया.इस प्रतियोगिता में डीएवी पब्लिक स्कूल, एस सी गवर्नमेंट हाइस्कूल,सेंट जोसेफ स्कूल, जे के प्लस टू स्कूल,भारद्वाज गुरुकुल, परमहंस पब्लिक स्कूल , डीपीएस, बेगूसराय आदि अनेक विद्यालयों के सैकड़ों छात्र छात्राओं ने भाग लिया. कार्यक्रम को संचालित करते हुए अमिताभ मिश्र ने कहा कि स्कूल एवं कालेज प्रबंधन एवं अभिभावकों का यह दायित्व है कि अपने बच्चों को अपनी आस-पास के विरासत स्थलों का अवलोकन करावे तथा उनके महत्व को समझाने का प्रयास करे. श्री मिश्र के अनुसार शिक्षण संस्थानों द्वारा समय समय पर विरासत यात्रा का आयोजन किया जाना चाहिए और संग्रहालय भी इस दिशा में प्रयासरत है. संग्रहालय सप्ताह में स्कूली बच्चों को शामिल होने के लिए अनेक सरकारी एवं गैर-सरकारी विद्यालयों को आमंत्रित किया गया है. लेकिन स्कूली प्रबंधन को भी अभिरुचि लेना जरूरी है. इस अवसर पर डीपीएस के शिक्षक राम पुकार पासवान, डीएवी पब्लिक स्कूल के शिक्षक सुनील प्रसाद राय,जे के प्लस टू स्कूल के सुजीत कुमार, सेंट जोसेफ के सोहन कुमार सहित अन्य शिक्षकों ने प्रतिभागियों को अपनी विरासत को बचाने हेतु संबोधित किया. इस अवसर पर रामप्रीत प्रसाद राम, सुरेश प्रसाद,राम प्रकाश, राजीव कुमार, शीला देवी, अवधेश, चंद्र देव ठाकुर, कविता देवी सहित सभी संग्रहालयकर्मी उपस्थित थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें