33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

UPSC 2023 में आईआईटियन अपूर्व को 163वें रैंक के साथ मिली सफलता

UPSC सिविल सर्विसेज़ परीक्षा 2023 में बिहार के बांका के अपूर्व आनंद ने 163 रैंक लाकर अपना लोहा मनवाया है. अपूर्व इससे पहले आईआईटी कानपुर के भी छात्र रह चुके हैं.

हर बार की भांति इस बार भी यूपीएससी (UPSC) की सिविल सर्विसेज़ परीक्षा में बिहार के सपूतों ने अपना परचम लहराया है. सफलता की इस तालिका में बिहार के बांका जिले के अपूर्व आनंद का भी नाम जुड़ चुका है. यूपीएससी (UPSC) 2023 में अखिल भारतीय स्तर पर 163 वें रैंक के साथ अपूर्व ने अपना लोहा मनवाया है. उन्हें तीसरे प्रयास में यह सफलता मिली है.

दो बड़ी बहनें करती हैं जॉब

अपूर्व आनंद (पिता- स्व.ओमप्रकाश शर्मा व माता- शबनम शर्मा) बांका के अमरपुर प्रखंड के भिखनपुर गांव के निवासी हैं. अपूर्व की दो बड़ी बहनें हैं. एक बहन मधुर शर्मा मुंबई में जॉब करती हैं, वहीं दूसरी बहन निपुर शर्मा बंगलोर में जाॅब में है. बताया जाता है अपूर्व भागलपुर कांग्रेस विधायक अजीत शर्मा के रिश्तेदार भी हैं.

आईआईटियन रह चुके हैं अपूर्व

अपूर्व आनंद की प्रारंभिक शिक्षा डीएवी पब्लिक स्कूल देवघर से सम्पन्न हुई. उन्होंने आइआइटी, कानपुर से बीटेक की पढ़ाई पूरी की. बीटेक करने के बाद अपूर्व अमेरिकन कम्पनी गोल्डमैन में एनालिस्ट पद पर कार्यरत थे. दो वर्ष पूर्व इस नौकरी को छोड़ अपूर्व ने यूपीएससी (UPSC) की ऑनलाइन तैयारी शुरू की.

तीसरे प्रयास में मिली सफलता

घर से हीं ऑनलाइन तैयारी करते हुए अपूर्व यूपीएससी की परीक्षा मे शामिल होते रहे. हालांकि शुरुआती दो प्रयासों में उन्हे सफलता नहीं मिली. लेकिन अपूर्व ने हिम्मत न हारते हुए फिर से परीक्षा दी और तीसरे प्रयास में उन्होंने UPSC सिविल सर्विसेज़ परीक्षा में सफलता अर्जित की.

यह भी पढ़ें : अंचल अधिकारी ने पाया 374 वां स्थान, बढ़ाया पूरे इलाके का मान

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें