20.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

सौर ऊर्जा का करें सदुपयोग, थर्मल प्लांट नहीं है अक्षय : नीतीश

बांका : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि हर घर बिजली कनेक्शन का निश्चय पूरा कर लिया गया है. अब सूबे में सोलर एनर्जी विकसित किया जायेगा, ताकि पावर ग्रीड पर आत्मनिर्भर नहीं होना पड़े. पर्यावरण के प्रति उनकी अपनी संवदेना है, इसको देखते हुए सूर्य की ऊर्जा को बिजली के रूप में […]

बांका : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि हर घर बिजली कनेक्शन का निश्चय पूरा कर लिया गया है. अब सूबे में सोलर एनर्जी विकसित किया जायेगा, ताकि पावर ग्रीड पर आत्मनिर्भर नहीं होना पड़े. पर्यावरण के प्रति उनकी अपनी संवदेना है, इसको देखते हुए सूर्य की ऊर्जा को बिजली के रूप में उपयोग करने की योजना है. थर्मल पावर पावर प्लांट अक्षय नहीं है. यह कभी न कभी बंद हो जायेगा. अगर दुनिया से कोयला समाप्त हो जायेगा, तो कैसे थर्मल पावर प्लांट चलेगा. इसलिए अक्षय ऊर्जा तो साैर ऊर्जा ही है. चूंकि, पृथ्वी का भविष्य सूर्य पर निर्भर है, इसलिए सूबे में सोलर एनर्जी को विकसित किया जायेगा. सभी जिले में सोलर प्लांट स्थापित किया जायेगा.

मुख्यमंत्री शुक्रवार को बांका प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत सोनारी स्थित एक्मे कंपनी का सोलर प्लांट व ककवारा उच्च विद्यालय में बांका उन्नयन के तहत संचालित स्मार्ट क्लासेस से अवगत होने आये थे. दोनों योजनाओं के निरीक्षण के बाद मुख्यमंत्री ने संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा कि सोनारी स्थित 25 मेगावाट सोलर प्लांट बेहद प्रभावशाली है. इसको देखने के बाद उन्होंने थर्मल पावर के लिए चिन्हित दो स्थानों पर भी सोलर प्लांट लगाने का मन बना लिया है.

साथ ही बांका के सौर ऊर्जा को सूबे के अन्य जिले में उतारने के लिए नीति तैयार करते हुए निर्देश दिया है. 2015 में ही सौर्य ऊर्जा से विद्युत उत्पादन की योजना बनी थी. 2016 में इसपर काम शुरू हो गया है. अब आधुनिक तकनीक विकसित हो चुका है, इसीलिए इस योजना में ढेर परेशानी नहीं है, जबकि मुख्यमंत्री ने बांका उन्नयन अभियान को बेहद कारगत बताते हुए नये सत्र के साथ जिले के नौवीं-दशमी कक्षा में इसे अनिवार्य करने का निर्देश भी दिया.

मुख्यमंत्री के साथ सूबे के राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रामनारायण मंडल, शिक्षा मंत्री कृष्ण नंदन प्रसाद वर्मा, मुख्यमंत्री का परामर्शी अंजनी कुमार सिंह, प्रधान सचिव दीपक कुमार, विद्युत विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत, शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव आरके महाजन, प्रमंडलीय आयुक्त राजेश कुमार, आइजी सुशील मान सिंह खोपड़े, डीआइजी विकास वैभव, डीएम कुंदन कुमार व एसपी चंदन कुशवाहा प्रमुख रूप से मौजूद थे.
सोलर प्लांट से सुनिश्चित होगा नीचे मछली, ऊपर बिजली

नीतीश कुमार ने कहा कि सौर ऊर्जा का उपयोग सीमित नहीं रहेगा. यह मत्स्य पालकों के लिए बड़ी भूमिका निभायेगा. उन्होंने पांच व दस एकड़ वाले तालाब को चिन्हित करते हुए एक मेगावाट सोलर प्लांट स्थापित करने की योजना तैयार की है. बांका में इसकी पहली शुरुआत करने का निर्देश देते हुए जल्द तालाब चयन करने का निर्देश दिया है. कहा कि इस नीति से नीचे मछली व ऊपर बिजली की संभावना बनेगी.

नौवीं-दशवीं कक्षा की सभी विषयों की पढ़ाई उन्नयन आधारित
मुख्यमंत्री ने उन्नयन के तहत संचालित स्मार्ट क्लासेस को बारिकी से अध्ययन किया. उन्होंने कहा कि उन्नयन अभियान काफी प्रभावशाली व कारगर है, इसलिए उन्होंने शिक्षा विभाग व बांका डीएम को नये वर्ष से उन्नयन के तहत सीमित विषयों की शिक्षा के बजाय नौवीं व दशवीं कक्षा के सभी विषयों की शिक्षा उन्नयन आधारित करने का निर्देश दिया है. साथ ही सूबे के सभी जिले में यह योजना उतारने के लिए विभाग को आवश्यक पहल करने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि पहले विभिन्न विषयों के पुस्तक से बच्चों को पढ़ाएं, उसके बाद इसी विषय को उन्नयन टैक्नोलॉजी से बच्चों को अवगत करायें. इससे काफी प्रभाव बच्चों के दिमाग पर अनुकूल असर पड़ेगा. यहां बच्चों में उन्नयन क्लास के प्रति आकर्षण है. एक दिन बांका इस शिक्षा से ज्ञान की धरती बनेगा.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें