29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

तिलक समारोह से वापस लौट रहा ट्रैक्टर नहर में पलटा, तीन की मौत, दर्जनों जख्मी

दुखद. चरपोखरी थाना क्षेत्र के मुकुंदपुर गांव के महादलित बस्ती के समीप हुई घटना

आरा/चरपोखरी. थाना क्षेत्र के मुकुंदपुर गांव के महादलित बस्ती में गुरुवार की रात अगिआंव बाजार थाना क्षेत्र के तिवारीडीह से तिलक आया था, जहां तिलक समारोह संपन्न होने के बाद तिवारीडीह निवासी ट्रैक्टर से वापस अपने गांव रात में ही जा रहे थे. इसी बीच मुकुंदपुर पुल के समीप ट्रैक्टर अनियंत्रित होकर पुल के नीचे नहर में पलट गया. घटना में ट्रैक्टर की ट्राली में सवार तीन लोगों की मौत ट्राली के नीचे दबने से घटना स्थल पर ही हो गयी. जबकि दर्जनों लोग जख्मी हो गये. घटना गुरुवार की देर रात करीब एक बजे की है. दो मृतक रिश्ते में जीजा-साला थे, जबकि अन्य है. वहीं हादसे में सभी घायलों का इलाज सदर अस्पताल आरा में चल रहा है. घटना को लेकर देर रात तक अफरातफरी का माहौल कायम रहा. ट्रैक्टर के पलटने के कारण इंजन व ट्राली के सभी चक्का उपर हो गया था. घटना की सूचना मिलते ही स्थानीय पुलिस प्रशासन, पंचायत के मुखिया और ग्रामीण मौके पर पहुंच गये और सभी लोगों को रेस्क्यू किया. रात में ही जेसीबी मंगा पुलिस ने ट्राली व इंजन को सीधा कर उसके नीचे दबे लोगों को निकाला. इसके बाद घायलों को इलाज के लिए अस्पताल भेजा. वहीं, तीन शवों को पोस्टमार्टम के लिए आरा सदर अस्पताल भेजा. मृतकों में अगिआंव बाजार थाना के तिवारीडीह निवासी स्व अघानु मुसहर के पुत्र भदई मुसहर (59), जगदीश मुसहर के पुत्र निर्मल मुसहर (40) और गड़हनी थाना के नतमपुर निवासी टेंगरी मुसहर के पुत्र जगत मुसहर (38) शामिल हैं. मृतकों के जगत और निर्मल रिश्ते में जीजा-सला बताये जाते हैं. ट्रैक्टर के ट्राली में लगभग 22 की संख्या में लोग बैठे थे. घटनास्थल पर पीरो डीएसपी राहुल सिंह, चरपोखरी प्रशिक्षु डीएसपी कन्हैया कुमार, थानाध्यक्ष संतोष कुमार सिंह सहित अन्य पुलिस बल के जवान मुस्तैद थे. मंगल बेला में अमंगल की मिली खबर : एक ओर जहां तिलक समारोह संपन्न होने के बाद सभी खुशी-खुशी वापस अपने घर जा रहे थे, ताकि बरात की शहनाई की तैयारियां हो सके. वहीं इस हादसे की खबर ने दोनों गांवों में मातमी सन्नाटा पसार दिया. घटना इतनी दर्दनाक हुई है कि देखने पर रोंगटे खड़े हो जा रहे हैं. जिस जगह पर ट्रैक्टर पलटा है, वहा जहां-तहां घायलों व मृतकों के जूते-चप्पल बिखरे पड़े हैं. वहीं नहर सूखा पड़ी हुई है. उसमें बड़े-बड़े पत्थर पड़े हुए हैं. बताया जाता है कि ट्रैक्टर पर बच्चे, बुजुर्ग समेत लगभग 22 लोग सवार थे. घटना की खबर मिलते ही रात में ही दर्जनों की संख्या में लोग तिवारीडीह से पैदल परिजन घटना स्थल पहुंच गये. बता दें कि मुकुंदपुर गांव निवासी रामअशीष राम के पुत्र विकास कुमार राम का तिलक तिवारीडीह गांव के विनोद राम के घर से आया था, जहां तिलक समारोह के उपरांत भोजन कर सभी लोग रात में ही वापस लौट रहे थे, जिसमें कुछ लोग एक टेंपो से पहले निकले उसके बाद विदाई लेकर बचे तिलक में आये लोग लौट रहे थे. अभी गांव से महज दो सौ मीटर दूर ही पहुंचे होंगे कि घटना हो गयी, जिसके बाद खुशी मातम में तब्दील हो गयी.

घटना की सूचना के तुरंत बाद पहुंची पुलिस : इधर घटना की सूचना मिलते ही चरपोखरी थानाध्यक्ष संतोष सिंह सहित अन्य पुलिस बल घटनास्थल पर पहुंच तीनों शवों को अपने कब्जे में लेकर आरा सदर अस्पताल पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया. वहीं पंचायत के मुखिया प्रवीण कुमार उर्फ राजू द्वारा राहत बचाव कार्य में काफी योगदान रहा.

ट्रैक्टर के ट्राली से दबे कई लोग :

सड़क से करीब 15 फुट नीचे ट्रैक्टर पलटा हुुआ है, जहां रात में ही जेसीबी के सहयोग से पुलिस ने ट्रैक्टर व ट्रॉली को सीधा कर सभी जख्मियों व मृतकों को बाहर निकाला व घायलों को इलाज के लिए अस्पताल भेजा गया.ट्राली के नीचे दबे लोग कराह रहे थे,लेकिन बिना जेसीबी के निकालना मुश्किल था.हालांकि प्रशासन ने तत्काल जेसीबी बुलाकर रेस्क्यू किया.

मुआवजे को ले आक्रोशित लोगों ने जाम की सड़क :

पीरो. मकुंदपुर नहर पुल के पास घटित दुर्घटना में तीन लोगों की मौत की खबर से आक्रोशित लोगो ने शुक्रवार की दोपहर खैरी रिवारीडीह गांव के समीप पीरो-अगिआंव बाजार पथ को जाम कर आवागमन ठप कर दिया. सड़क जाम में शामिल लोग मृतकों के परिजनों को मुआवजा देने की मांग कर रहे थे. सड़क जाम कर रहे लोगोंमें परिजनों को बगैर सूचना दिए मृतकों के शव को पोस्टमार्टम के लिए आरा भेजे जाने को लेकर भी गुस्सा था. करीब तीन घंटे तक सड़क जाम के कारण उक्त मार्ग पर यातायात पूरी तरह बाधित रहा. बाद में स्थानीय प्रशासन और सामाजिक कार्यकर्ताओं के प्रयास के बाद आक्रोशित लोग शांत गए और सड़क जाम समाप्त हुआ. इस दौरान पंचायत के मुखिया ने तीनों मृतकों के परिजनों को कबीर अंत्येष्टि योजना के तहत 3-3 हजार रुपये दिए तथा प्रशासन की ओर से तीनों मृतकों को पारिवारिक लाभ योजना तथा सड़क सुरक्षा योजना के तहत जल्द से जल्द मुआवजा दिलाने का आश्वासन दिया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें