30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Paris Olympics 2024 से पहले विनेश फोगाट ने किया धमाका, स्पेन में जीता गोल्ड

Paris Olympics 2024 की उलटी गिनती शुरू हो गई है. सभी खिलाड़ी ओलंपिक की तैयारी में जुटे हुए हैं. ओलंपिक में अब केवल 20 दिन बचे हुए हैं. इससे पहले भारतीय ओलंपिक पहलवान विनेश फोगाट ने देश का परचम विदेश में फहराया है.

Paris Olympics 2024 की उलटी गिनती शुरू हो गई है. सभी खिलाड़ी ओलंपिक की तैयारी में जुटे हुए हैं. ओलंपिक में अब केवल 20 दिन बचे हुए हैं. इससे पहले भारतीय ओलंपिक पहलवान विनेश फोगाट ने देश का परचम विदेश में फहराया है. विनेश फोगाट ने पेरिस 2024 से पहले ग्रां प्री ऑफ स्पेन 2024 कुश्ती का खिताब जीतकर गोल्ड मेडल अपने नाम किया है. अब देशवासियों को पेरिस ओलंपिक 2024 में कुश्ती से काफी उम्मीदें बढ़ गई है.

Paris Olympics 2024: विनेश फोगाट ने ग्रां प्री ऑफ स्पेन 2024 कुश्ती खिताब किया अपने नाम

शनिवार को मैड्रिड में ग्रां प्री ऑफ स्पेन 2024 में विनेश फोगाट ने महिलाओं की 50 किग्रा कुश्ती स्पर्धा में शानदार प्रदर्शन करते हुए स्वर्ण पदक जीत लिया. विनेश फोगाट ने फाइनल में मारिया टियुमेरेकोवा को 10-5 से हराकर गोल्ड अपने नाम किया. मारिया पहले रूस की पहलवान थीं, लेकिन अब वह एक इंडिविजुअल नेचुरल एथलीट के रूप में कम्पटीशन कर रही हैं.

Paris Olympics 2024: जीत के साथ फाइनल में बनाई जगह

आपकी जानकारी के लिए बता दें, विनेश फोगाट को वीजा मिलने में देरी होने के कारण आखिरी समय में विदेश मंत्रालय से मदद मांगनी पड़ी थी. मगर वीजा मिलने के कुछ ही घंटों बाद विनेश फोगाट बुधवार को मैड्रिड पहुंचीं और धमाकेदार शुरुआत करते हुए फाइनल तक पहुंच गईं. फोगाट पहले एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक भी जीत चुकी हैं. उन्होंने ग्रां प्री ऑफ स्पेन 2024 में अपने अभियान की शुरुआत शानदार अंदाज में की. पहले मुकाबले में उन्होंने क्यूबा की पैन अमेरिकन चैंपियन युस्नेलिस गुजमान को 12-4 अंकों से हराया.

Paris Olympics 2024: क्वार्टरफाइनल में कनाडा से भिड़ी थी फोगाट

क्वार्टरफाइनल में विनेश फोगाट का सामना कनाडा की मैडिसन पार्क्स से हुआ. मैडिसन ने बर्मिंघम में हुए 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में रजत पदक जीता था. विनेश फोगाट ने मैडिसन को चित (पिन) करके एक और शानदार जीत हासिल की. इसके बाद विनेश फोगाट ने सेमीफाइनल में कनाडा की ही एक और पहलवान कैटी डटचक को 9-4 से हराकर उन्होंने फाइनल में प्रवेश किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें