1. home Hindi News
  2. sports
  3. former cricketer ashleigh barty defeated karolina pliskova in final wimbledon championships 2021 rkt

पहले क्रिकेट का थामा दामन अब टेनिस में मचा रहीं धमाल, Wimbledon 2021 जीत रचा इतिहास

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Wimbledon 2021
Wimbledon 2021
फोटो - ट्वीटर

Wimbledon 2021: ऑस्ट्रेलिया की एशले बार्टी ने शनिवार को मशहूर सेंटर कोर्ट में विंबलडन चैंपियनशिप 2021 के महिला एकल फाइनल में कैरोलिना प्लिस्कोवा को हराकर इतिहास रच दिया. अपने एकमात्र ग्रैंड स्लैम फाइनल में हार झेलने के पांच साल बाद, प्लिस्कोवा अपने खिताब के सूखे को समाप्त करने की उम्मीद कर रही थी. श्ले बार्टी ने शनिवार को महिला एकल फाइनल में कैरोलिना प्लिस्कोवा को 6-3, 6-7, 6-3 से हराकर विम्बलडन टेनिस ग्रैंडस्लैम खिताब अपने नाम कर लिया. यह यह बार्टी के करियर का दूसरा ग्रैंडस्लैम खिताब है. बार्टी ने इससे पहले साल 2019 में फ्रेंच ओपन खिताब अपने नाम किया था.

इसी के साथ बार्टी 41 वर्षों में विंबलडन एकल खिताब जीतने वाली पहली ऑस्ट्रेलियाई महिला बन गई हैं. बता दें कि विंबलडन फाइनल में बार्टी की यादगार जीत ऑल इंग्लैंड क्लब में इवोन गुलागोंग कावले की पहली खिताबी जीत की 50वीं वर्षगांठ पर आई है. बार्टी ने अपनी जीत के बाद कहा, "मुझे काजा (करोलिना प्लिस्कोवा) से शुरुआत करनी होगी, आपको और आपकी टीम को एक अविश्वसनीय टूर्नामेंट के लिए बधाई. मुझे आपके खिलाफ खुद को परखना पसंद है और मुझे यकीन है कि हमारे पास और कई मौके होंगे जहां हम एक दुसरेके खिलाफ खेल सकेंगे.

बता दें कि प्लिस्कोवा और बार्टी के बीच रोमांचक मुकाबला पहला महिला विंबलडन फाइनल था जिसमें 2012 के बाद से तीन सेट शामिल थे. महिला विंबलडन चैंपियनशिप के 2012 के यादगार फाइनल में सेरेना विलियम्स ने पोलैंड की एग्निज़्का रदवांस्का को पछाड़ दिया था. बार्टी ओपन युग में काउली और मार्गरेट कोर्ट के बाद विंबलडन एकल चैंपियनशिप जीतने वाली तीसरी ऑस्ट्रेलियाई महिला हैं.

बता दें कि टेनिस से बेहद प्यार करने वाली बार्टी ने पांच साल पहले 2014 में यूएस ओपन के पहले ही दौर में बाहर होने के बाद इस खेल से ब्रेक लेने का एलान कर 2015 में बल्ला थाम लिया था. उन्होंने 2015 में ऑलराउंउर के रूप में महिला बिग बैश में ब्रिसबेन हीट के लिए नौ और क्वींसलैंड वूमेन के लिए एक मैच खेला. इसके बाद 2016 में पेशेवर टेनिस में वापसी की.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें