21.1 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeखेलFIFA ने भारतीय फुटबॉल महासंघ पर लगा बैन हटाया, सुप्रीम कोर्ट के हस्तक्षेप के बाद सुलझा मामला

FIFA ने भारतीय फुटबॉल महासंघ पर लगा बैन हटाया, सुप्रीम कोर्ट के हस्तक्षेप के बाद सुलझा मामला

फीफा ने शुक्रवार को अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) पर इस महीने की शुरुआत में तीसरे पक्ष के अनुचित प्रभाव के कारण निलंबन को हटा दिया. फुटबॉल की वैश्विक शासी निकाय ने शुक्रवार को एक बयान में इसकी जानकारी दी. मतलब महिला अंडर -17 विश्व कप अक्टूबर में भारत में आयोजित किया जा सकेगा.

फीफा ने इस महीने की शुरुआत में तीसरे पक्ष के अनुचित प्रभाव के कारण अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) पर लगाया गया निलंबन हटा लिया है. विश्व फुटबॉल के शासी निकाय ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी है. निलंबन हटने का मतलब यह भी है कि भारत में 11-30 अक्टूबर तक होने वाला अंडर-17 महिला विश्व कप की मेजबानी कर सकता है.

फीफा ने जारी किया बयान

एआईएफएफ को संबोधित फीफा के एक पत्र में, यह उल्लेख किया गया था, “परिषद के ब्यूरो ने 25 अगस्त 2022 को एआईएफएफ के निलंबन को तत्काल प्रभाव से हटाने का फैसला किया. नतीजतन, 11-30 अक्टूबर 2022 को होने वाला फीफा अंडर -17 महिला विश्व कप 2022 भारत में योजना के अनुसार आयोजित किया जा सकता है. आखिरकार, जैसा कि 14 अगस्त 2022 के ब्यूरो के निर्णय में देखा गया था, चुनाव कराने की दिशा में उठाये जाने वाले अगले कदमों के संबंध में एआईएफएफ को एक और संचार शीघ्र ही किया जायेगा.

Also Read: FIFA bans AIIF : विश्व कप के लिए फीफा और सरकार के बीच बातचीत जारी, SC में 22 अगस्त तक टली सुनवाई
अक्टूबर में भारत ने होगा अंडर 17 वर्ल्ड कप

बता दें कि अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) ने मंगलवार को फीफा से उस पर लगा प्रतिबंध हटाने का अनुरोध किया था. एआईएफएफ ने फुटबॉल की वैश्विक संचालन संस्था फीफा की मांग के अनुरूप उच्चतम न्यायालय के प्रशासकों की समिति (सीओए) को हटाने के बाद यह कदम उठाया था. एआईएफएफ के कार्यवाहक महासचिव सुनंदो धर ने फीफा महासचिव फातमा समौरा से ‘एआईएफएफ को निलंबित करने के फैसले पर पुनर्विचार’ करने का अनुरोध किया था.

सुप्रीम कोर्ट ने सुलझाया मामला

इसके पहले सरकार की फीफा से बातचीत के बाद सुप्रीम कोर्ट ने मामले की सुनवाई करते हुए सोमवार को प्रशासकों की समिति को भंग कर दिया. कोर्ट ने अपने फैसले में कहा, एआईएफएफ के दैनिक कार्यों का प्रबंधन कार्यवाहक महासचिव के नेतृत्व में एआईएफएफ प्रशासन करेगा. इस न्यायालय के आदेश से नियुक्त प्रशासकों की समिति को हटाया जाता है. शीर्ष अदालत ने मतदाता सूची में बदलाव और नामांकन प्रक्रिया शुरू करने के लिए 28 अगस्त को होने वाले एआईएफएफ के चुनावों को एक सप्ताह के लिए स्थगित कर दिया.

Also Read: Explainer: फीफा ने AIFF को क्यों किया बैन, जानें निलंबन का भारतीय फुटबॉल पर क्या होगा असर?

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें