1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. under 19 world cup final 2022 india vs england dinesh bana six reminds ms dhoni amh

Under 19 World Cup 2022: भारत फिर बना वर्ल्ड चैम्पियन, इस खिलाड़ी ने याद दिलाई MS DHONI की

यदि आपने मैच नहीं देखा तो आपको मैच के अंत की एक खास बात बता देते हैं. दरअसल जब मैच अपने आखिरी दौर में था, तो टीम इंडिया के बल्लेबाजों ने रनों की रफ्तार बढ़ाने का काम किया. टीम इंडिया के दिनेश बाना ने छक्का जड़ा और भारत को विश्व विजेता बना दिया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Under 19 World Cup 2022
Under 19 World Cup 2022
pti

Under 19 World Cup 2022: भारत क्रिकेट की युवा ब्रिगेड ने इतिहास रचने का काम किया है. टीम इंडिया एक बार फिर विश्वविजेता बन गई है. दरअसल मध्यम तेज गेंदबाज राज बावा के पांच और रवि कुमार के चार विकेट के बाद शेख रशीद (50) व निशांत सिंधू (50*) के अर्धशतकों की मदद से भारत ने इंग्लैंड को चार विकेट से हरा कर पांचवीं बार अंडर-19 विश्व कप का खिताब अपने नाम किया. यहां चर्चा कर दें कि इससे पहले भारत ने वर्ष 2000, 2008, 2012 और 2018 में अंडर-19 विश्व कप जीता था.

आई धोनी की याद

यदि आपने मैच नहीं देखा तो आपको मैच के अंत की एक खास बात बता देते हैं. दरअसल जब मैच अपने आखिरी दौर में था, तो टीम इंडिया के बल्लेबाजों ने रनों की रफ्तार बढ़ाने का काम किया. टीम इंडिया के दिनेश बाना ने छक्का जड़ा और भारत को विश्व विजेता बना दिया. मैच देख रहे लोगों को कैप्‍टन कूल यानी महेंद्र सिंह धोनी की इस वक्‍त आ गई क्‍योंकि ये बिल्कुल वैसा ही है, जैसे साल 2011 में धोनी ने छक्का जड़ भारत को 50 ओवर के विश्व कप में विजेता बना दिया था.

भारत ने की शानदार गेंदबाजी

शनिवार को खेले गये फाइनल में भारत ने शानदार गेंदबाजी की मदद से इंग्लैंड को 44.5 ओवर में 189 रन पर आउट कर दिया. इसके बाद उसने 47.4 ओवर में छह विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश बाना ने जेम्स सेल्स की गेंद पर लगातार दो छक्के जड़ कर भारत को चैंपियन बनाया. भारत की ओर से राज बावा ने 35 और हरनूर सिंह ने 21 रन का योगदान किया.

इंग्लैंड ने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाये

इससे पहले इंग्लैंड ने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाये. इंग्लैंड को जेम्स रीयू (95) ने शर्मनाक स्कोर पर सिमटने से बचाया. बावा ने 9.5 ओवर में 31 रन देकर पांच विकेट लिये, जबकि बायें हाथ के तेज गेंदबाज रवि कुमार ने 34 रन देकर चार विकेट चटकाये. इंग्लैंड के लिए रीयू और जेम्स सेल्स (नाबाद 34) ने आठवें विकेट के लिए 93 रन की साझेदारी की. यश धुल की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने इंग्लैंड को दूसरे ही ओवर में झटका दिया, जब रवि ने जैकब बेथेल (दो) को सस्ते में आउट किया. शुरुआती झटके के बावजूद जॉर्ज थॉमस ने राजवर्धन हंगरगेकर के अगले ओवर में एक छक्के और दो चौकों समेत 14 रन निकाले.

प्रेस्ट खाता भी नहीं खोल सके

रवि ने एक बार फिर भारत को सफलता दिलाते हुए इंग्लैंड के कप्तान टॉम प्रेस्ट को पवेलियन भेजा. प्रेस्ट खाता भी नहीं खोल सके और इंग्लैड के दो विकेट चौथे ओवर में 18 रन पर निकल गये. रवि ने पहले दो ओवर में दो विकेट लिये. दूसरे छोर पर थॉमस ने आक्रामक बल्लेबाजी जारी रखते हुए रवि को दो चौके लगाये. हंगरगेकर ने पहले स्पेल में 19 रन दिये, जिसके बाद भारतीय कप्तान धुल ने गेंदबाजी में बदलाव किया.

कब-कब बना चैंपियन

2000 : श्रीलंका को पराजित किया कप्तान : मोहम्मद कैफ

2008 : दक्षिण अफ्रीका को हराया, कप्तान : विराट कोहली

2012 : ऑस्ट्रेलिया को हराया

कप्तान : उन्मुक्त चंद

2018 : ऑस्ट्रेलिया को पराजित किया, कप्तान : पृथ्वी शॉ

2022 : इंग्लैंड को हराया

कप्तान : यश धुल

Posted By : Amitabh Kumar

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें