1. home Home
  2. sports
  3. cricket
  4. slow overrate will lead to a fielder less outside 30 yard circle icc introduces changes to t20i matches aml

स्लो ओवर रेट से 30 यार्ड के बाहर एक क्षेत्ररक्षक हो जायेगा कम, आईसीसी ने T-20I के नियमों में किये बदलाव

आईसीसी ने टी-20 इंटरनेशनल के कुछ नियमों में बदलाव किया है. पहला बदलाव स्लो ओवर रेट को लेकर है. स्लो ओवर रेट पर 30 यार्ड सर्कल के बाहर एक खिलाड़ी कम हो जायेगा. आईसीसी ने नये नियमों की घोषणा करते हुए यह जानकारी दी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Indian Cricket Team
Indian Cricket Team
PTI

आईसीसी ने शुक्रवार को टी-20 इंटरनेशनल के कुछ नियमों में बदलाव की घोषणा की है. पहला बदलाव स्लो ओवर रेट को लेकर है. किसी भी टीम के द्वारा स्लो ओवर रेट फेंका जायेगा तो उसका असर मैच के दौरान ही मैदान पर दिखने लगेगा. स्लो ओवर रेट होने पर 30 यार्ड सर्कल के बाहर एक क्षेत्ररक्षक कम हो जायेगा. यह पूरे मैच के लिए होगा.

आईसीसी की शासी निकाय ने अपनी अपडेटेड नियमों को साझा करते हुए कहा कि किसी भी टी-20 इंटरनेशनल में पारी के बीच अब एक ड्रिंक ब्रेक मिलेगा. यह ब्रेक ढाई मिनट का होगा. इसको ऑप्शनल रखा गया है. खेल शुरू होने से पहले दोनों टीमों के खिलाड़ियों से यह पूछा जायेगा कि पारी के दौरान वे ड्रिंक ब्रेक लेना चाहते हैं या नहीं. दोनों टीमों के राजी होने पर ही यह लागू होगा.

स्लो ओवर रेट वाले नये नियम को पुराने नियमों से अलग रखा गया है. मतलब यह इन मैच पेनल्टी खिलाड़ियों और प्लेयर सपोर्ट पर्सनल के लिए आईसीसी की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.22 में उल्लिखित स्लो ओवर रेट के लिए प्रतिबंधों के अतिरिक्त है. आईसीसी ने एक विज्ञप्ति में कहा कि ओवर रेट नियमों को खेल की परिस्थितियों के खंड 13.8 में रखा गया है, जो यह निर्धारित करता है कि स्लो ओवर के बाद एक क्षेत्ररक्षक को 30 यार्ड सर्कल के बाहर से कम कर दिया जायेगा.

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक आईसीसी क्रिकेट समिति द्वारा बदलाव की सिफारिश की गयी थी, जो नियमित रूप से सभी प्रारूपों में खेलने की गति में सुधार के तरीकों पर चर्चा करता है. इसी तरह के विनियमन की प्रभावशीलता पर रिपोर्ट पर विचार करने के बाद ये बदलाव किये गये.

नये खेल नियमों के साथ पहला मैच 16 जनवरी को जमैका के सबीना पार्क में वेस्टइंडीज और आयरलैंड के बीच खेला जायेगा. दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज के बीच 18 जनवरी को सेंचुरियन में तीन मैचों की श्रृंखला का पहला टी-20 इंटरनेशनल अंतरराष्ट्रीय खेल के नये नियमों के तहत खेला जाने वाला पहला महिला मैच होगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें