25.1 C
Ranchi
Wednesday, February 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Ranji Trophy: जडेजा और युवराज के कमाल से सौराष्ट्र की राजस्थान पर बड़ी जीत, केरल ने बंगाल को रौंदा

रणजी ट्रॉफी 2023-24 में आज कई मुकाबले का परिणाम आया. धर्मेंद्रसिंह जडेजा और युवराज सिंह डोडिया की शानदार गेंदबाजी के दम पर सौराष्ट्र ने जीत दर्ज की. सौराष्ट्र ने राजस्थान को बड़े अंतर से हराया. दूसरी ओर केरल ने बंगाल को हराकर अपनी पहली जीत दर्ज की.

बाएं हाथ के स्पिनर धर्मेंद्रसिंह जडेजा ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ का प्रदर्शन करते हुए दूसरी पारी में 32 रन देकर सात विकेट लिए. उनके इस प्रदर्शन के दम पर सौराष्ट्र ने सोमवार को यहां रणजी ट्रॉफी ग्रुप ए मैच में राजस्थान को 218 रन से करारी शिकस्त दी. जडेजा ने पहली पारी में भी पांच विकेट लिए थे. इस तरह से उन्होंने मैच में 131 रन देकर 12 विकेट हासिल किए जो उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. सौराष्ट्र ने इस मैच से 6 अंक हासिल किए. सौराष्ट्र ने अपनी दूसरी पारी सुबह 4 विकेट पर 174 रन से आगे बढ़ाई और 6 विकेट पर 234 रन के स्कोर पर समाप्त घोषित की. अर्पित वासवडा 74 रन बनाकर नाबाद रहे.

युवराज सिंह डोडिया ने भी किया कमाल

सौराष्ट्र ने इस तरह से राजस्थान के सामने 305 रन का लक्ष्य रखा लेकिन उसकी टीम केवल 28.4 ओवर में 87 रन पर आउट हो गई. जडेजा ने जहां कमाल की गेंदबाजी की वहीं युवराज सिंह डोडिया (25 रन देकर तीन विकेट) ने भी उनका अच्छा साथ दिया. युवराज ने पहली पारी में चार विकेट लिए थे. इस तरह से सौराष्ट्र के स्पिनरों ने पिच से मिल रही मदद का पूरा फायदा उठाकर मैच में 19 विकेट हासिल किए.

Also Read: Ranji Trophy: रिंकू सिंह शतक से चूके, यूपी ने केरल पर बनाई बढ़त, दूसरे मैच में बिहार पर भारी पड़ा मुंबई

विदर्भ ने महाराष्ट्र को हराया

एक दूसरे मुकाबले में पुणे में विदर्भ ने महाराष्ट्र को 10 विकेट से हराया. महाराष्ट्र ने पहली पारी में 208 रन बनाए थे जिसके जवाब में विदर्भ ने 552 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था. महाराष्ट्र की टीम दूसरी पारी में 371 रन पर आउट हो गई. विदर्भ ने 28 रन का लक्ष्य 6 ओवर में बिना किसी नुकसान के हासिल कर दिया. महाराष्ट्र की तरफ से दूसरी पारी में मुर्तजा ट्रंकवाला ने 86 और अंकित बावने ने 84 रन बनाए. विदर्भ की तरफ से आदित्य ठाकरे ने 54 रन देकर 5 विकेट लिए.

केरल ने बंगाल को रौंदा, तीसरे स्थान पर पहुंचा

अनुभवी ऑलराउंडर जलज सक्सेना के स्पिनरों के लिए माकूल पिच पर लिये गये 13 विकेट की बदौलत केरल ने सोमवार को बंगाल को 109 रन से हराकर मौजूदा रणजी ट्राफी सत्र में अपनी पहली जीत का स्वाद चखा. इस जीत से केरल (14 अंक) ग्रुप बी तालिका में तीसरे स्थान पर पहुंच गया. शीर्ष पर मुंबई (30) और दूसरे स्थान पर आंध्र (25) मौजूद है. यह बंगाल की इस सत्र में लगातार दूसरी हार है जिससे पिछले चरण की उप विजेता छठे स्थान पर खिसक गयी है और उसकी नॉकआउट के लिए क्वालीफाई करने की उम्मीद भी खत्म हो गयी है. बंगाल को पिछले मैच में मुंबई से पारी की हार मिली थी.

Also Read: Ranji Trophy: रिकॉर्ड 17वां दोहरा शतक जड़ कर चेतेश्वर पुजारा ने ठोका भारतीय टीम के लिए दावा

जलज सक्सेना ने पहली पारी में चटकाए 9 विकेट

ऑलराउंडर सक्सेना ने पहली पारी में 68 रन देकर नौ और दूसरी पारी में 104 रन देकर चार विकेट झटके. इससे बंगाल की टीम 449 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 339 रन पर सिमट गयी. बंगाल ने दो विकेट पर 77 रन से आगे खेलना शुरू किया जिसके बाद सलामी बल्लेबाज अभिमन्यु ईश्वरन ने अपना दूसरा अर्धशतक पूरा किया. सक्सेना ने अनुस्पतुप मजूमदार (14) को आउट करने के बाद अभिमन्यु की 65 रन (119 गेंद) की पारी भी समाप्त की.

मुंबई ने छत्तीसगढ़ पर ली बढ़त

रायपुर में अनुभवी भारतीय बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे (नाबाद 56 रन) ने रणजी ट्रॉफी सत्र का अपना पहला अर्धशतक जड़ा जिससे मुंबई ने मेजबान छत्तीसगढ़ पर पहली पारी की बढ़त के आधार पर तीन अंक हासिल किए. मुंबई ने एक विकेट पर 97 रन से आगे खेलते हुए छह विकेट पर 253 रन पर दूसरी पारी घोषित कर दी. इसके बाद दोनों टीम के कप्तान रहाणे और अमनदीप खरे ने चाय ब्रेक से पहले ड्रा पर रजामंदी दे दी. घरेलू टीम के लिये बायें हाथ के स्पिनर अजय मंडल ने 63 रन देकर पांच विकेट झटके.

Also Read: Ranji Trophy Final: जयदेव उनादकट का शानदार प्रदर्शन, सौराष्ट्र ने पहले दिन बंगाल पर बनाया दबाव

असम ने बिहार को हराया

गुवाहाटी में असम ने बिहार को नौ विकेट से हराकर इस सत्र की पहली जीत हासिल की. असम के अब छह मैच में आठ अंक हैं और आठ टीम के ग्रुप बी में वह निचले पायदान पर चल रही बिहार से तीन अंक आगे है. दिन के नायक बायें हाथ के स्पिनर राहुल सिंह रहे जिन्होंने 49 रन देकर पांच विकेट झटके. बिहार की टीम फोलो ऑन खेलते हुए 292 रन पर सिमट गयी. असम को जीत के लिए 95 रन का आसान लक्ष्य मिला और उसने 14.2 ओवर में इसे हासिल कर लिया. सलामी बल्लेबाज परवेज मुसर्रफ 52 रन बनाकर नाबाद रहे.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें