1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. on this day in 1993 australian spin legend shane warne had thrown ball of the century mike gatting watch video rkt

28 साल पहले आज के ही दिन शेर्न वॉर्न ने किया था क्रिकेट का सबसे हैरतअंगेज कारनामा, बॉल ऑफ द सेंचुरी नहीं देखी तो क्‍या देखा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
शेन वॉर्न
शेन वॉर्न
फोटो - सोशल मीडिया

क्रिकेट के इतिहास में चार जून ऐसे कारनामें के लिए दर्ज है, जिसकी चर्चा 28 साल बाद आज भी होती है. बॉल ऑफ द सेंचुरी (Ball of The Century) आज ही के दिन क्रिकेट इतिहास की वो अद्भुत और अकल्‍पनीय गेंद फेंकी गई थी. इस गेंद को फेंकने वाले और कोई नहीं बल्कि ऑस्ट्रेलिया (Australia) के दिग्गज गेंदबाज शेर्न वॉर्न (Shane Warne). वहीं इस गेंद पर हैरतअंगेज तरीके से बोल्‍ड होकर भी इतिहास में दर्ज हुए बल्‍लेबाज का नाम इंग्‍लैंड के बल्‍लेबाज माइक गैटिंग (Mike Gatting). आज भी बल्‍लेबाज को इस गेंद पर आउट होते देख सबके मुंह से वाह ही निकलता है.

4 जून 1993 को इंग्लैंड के खिलाफ शेर्न वॉर्न ने बॉल ऑफ द सेंचुरी फेंकी थी. वो गेंद इतनी जबरदस्त थी कि बॉल पूरे 90 डिग्री तक घूम गयी. इस गेंद को जिसने भी देखा सब हैरान रह गए. दरअसल शेन वॉर्न ने माइक गेटिंग को एक गेंद फेंकी जो वाइड की तरफ जा रही थी. वो गेंद लेग स्टम्प से काफी बाहर थी. माइक गेटिंग ने इस गेंद को वाइड बॉल समझकर रक्षात्मक तरीके से खेलने की कोशिश की लेकिन उस वक्त गेंद ने जबरदस्त टर्न लिया. और माइक को चखमा देते हुए बॉल सीधे उनके ऑफ स्टम्प पर जा लगी. इस गेंद को देख कर गेटिंग भी हैरान रह गए. साथ ही वहां पर मौजूद अंपायर भी ये देख कर दंग रह गए.

साल 1993 को खेले गए इस टेस्ट मुकाबले को ऑस्ट्रेलिया ने अपने नाम किया. कंगारूओं ने इंग्लैंड को 179 रनों से हराया. शेन वॉर्न ने पहली पारी में 4 विकेट लिए थे. वहीं उन्होंने पहली पारी में उस अच्छे फॉर्म को भुनाया और इंग्लैंड की दूसरी पारी में एक और 4 विकेट फिर अपने नाम किया. कुल मिलाकर, लेग स्पिनर ने 8 विकेट हासिल किए और ऑस्ट्रेलिया को शानदार जीत दिलाने में मदद की.

बता दें कि शेन वॉर्न टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में दूसरे स्थान पर हैं. इस लिस्ट में श्रीलंका के मुरलीधरण पहले स्थान पर है. उन्होंने 145 टेस्ट मैच में 798 विकेट और 193 वनडे मैचों में 293 विकेट झटके हैं. वॉर्न टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार 5 विकेट लेने के मामले में दूसरे स्थान पर जिन्होंने 37 बार टेस्ट मैचों में 5 या इससे ज्यादा विकेट लिए हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें