25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

IPL 2025 Mega Auction में अरबों रुपये होंगे खर्च, सभी टीमों ने BCCI के सामने रखी ये मांग

IPL 2025 Mega Auction: आईपीएल 2025 को होने में अभी कई महीने बाकी है. मगर देखा जाए तो अभी से ही इस टूर्नामेंट की तैयारियां शुरू हो गई है. कयास लगाई जा रही है कि होने वाले मेगा ऑक्शन को इस साल के अंत यानी दिसंबर के महीने में कराया जाएगा. जिसे लेकर बीसीसीआई ने सभी 10 फ्रैंचाइजी से संपर्क साधा है.

IPL 2025 Mega Auction: आईपीएल 2025 को होने में अभी कई महीने बाकी है. मगर देखा जाए तो अभी से ही इस टूर्नामेंट की तैयारियां शुरू हो गई है. होने वाला अगला सीजन यानी सीजन 18 काफी खास रहेगा. इस सीजन से पहले मेगा ऑक्शन होगा. जिसमें बहुत सारे खिलाड़ियों की नीलामी होगी. कयास लगाई जा रही है कि होने वाले मेगा ऑक्शन को इस साल के अंत यानी दिसंबर के महीने में कराया जाएगा. जिसे लेकर बीसीसीआई ने सभी 10 फ्रैंचाइजी से संपर्क साधा है.

IPL 2025 Mega Auction: कुछ बड़े मुद्दों पर हुई बातचीत

सूत्रों के हवाले से यह खबर निकल के सामने आ रही है कि बीसीसीआई ने सभी फ्रैंचाइजी से संपर्क साध कर कुछ मुद्दों को उठाया है, जिसमें प्लेयर को रिटेन करने का नियम भी शामिल है. मगर सबसे बड़ा मुद्दा यह उठाया गया है कि टीमों के पर्स में  कितने पैसे होंगे, जिनका इस्तेमाल कर वो नीलामी में खिलाड़ियों को खरीद सकती है. बता दें कि 2024 में सभी फ्रैंचाइजी के पर्स में 100 करोड़ रुपये था, यानी हर एक फ्रैंचाइजी के पास अपनबी टीम तैयार करने के लिए अधिकतम 100 करोड़ रुपये थे. मगर अब सैलरी कैप में 20 प्रतिशत इजाफा किए जाने की मांग उठी है.

IPL 2025 Mega Auction: 20 प्रतिशत का हो सकता है इजाफा

क्रिकबज के अनुसार सभी फ्रैंचाइजी के मालिकों ने बीसीसीआई के सामने सैलरी कैप 20 प्रतिशत बढ़ाने की मांग रखी है. बता दें कि 2023 से 2024 में आने पर सैलरी कैप 5 प्रतिशत बढ़ाया गया था. यानी इसे 95 करोड़ से 100 करोड़ रुपये पर लाया गया था. बताया जा रहा है कि आईपीएल 2025 के मेगा ऑक्शन से पूर्व सैलरी कैप में कम से कम 10 प्रतिशत का इजाफा हो सकता है, लेकिन 20 प्रतिशत बढ़ोतरी भी पूरी तरह संभव है. यानी 10 टीमों का सैलरी कैप देखा जाए तो यह मिलाकर 10 अरब रुपये से भी ऊपर जाता है.

IPL 2025 Mega Auction: खिलाड़ियों को हो सकता है फायदा

हम अभी भली भांति जानते हैं कि फ्रैंचाइजी के पर्स में जितना अधिक धन होगा, वह अपने पसंदीदा खिलाड़ी को अपनी टीम में शामिल करने के लिए उतना ही अधिक धन खर्च करेगा. IPL 2024 के ऑक्शन की बात करें तो मिचेल स्टार्क और पैट कमिंस ऐसे 2 खिलाड़ी थे जिन पर 20 करोड़ से अधिक की बोली लगाई गई थी. स्टार्क IPL के इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बने थे क्योंकि KKR ने उन्हें 24.75 करोड़ रुपये में खरीदा था. अब अगर टीमों के पर्स में ज्यादा पैसे होंगे तो जरूर आने वाले सालों में प्लेयर्स की सैलरी भी अवश्य ही बढ़ेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें