22.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeखेलक्रिकेटIPL 2024 Auction: मिचेल स्टार्क से लेकर इन इंटरनेशनल धाकड़ क्रिकेटरों पर बनी रहेगी नजर

IPL 2024 Auction: मिचेल स्टार्क से लेकर इन इंटरनेशनल धाकड़ क्रिकेटरों पर बनी रहेगी नजर

ऑस्ट्रेलिया के मिचेल स्टार्क की बात करें, तो वह इस पूरे साल आत्मविश्वास से भरपूर रहे हैं. वह पहले ही विश्व कप ट्रॉफी और विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप ट्रॉफी उठा चुके हैं. अंतरराष्ट्रीय टी20 में उन्होंने 58 मैच खेले हैं और 7.63 की इकॉनमी से 73 विकेट लिये हैं.

IPL 2024 Auction: इंडियन प्रीमियर लीग-2024 (आईपीएल-2024) के लिए आज खिलाड़ियों की नीलामी होनी है. इस बार कुछ प्रसिद्ध अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी दुबई में कार्यक्रम के दौरान उपस्थित रहेंगे. नीलामी के दौरान कुछ आकर्षक चयन होंगे, क्योंकि सभी 10 फ्रेंचाइजी उपलब्ध कुल 77 स्लॉट को भरना चाहेंगी. इस नीलामी में कुछ टॉप के विदेशी खिलाड़ी भी मौजूद रहेंगे, जिनकी नीलामी के दौरान सुर्खियां बटोरने की संभावना है. इन खिलाड़ियों में न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका जैसे देशों के टॉप क्रिकेटर होंगे. लेकिन, जिन खिलाड़ियों पर लोगों की नजरें टिकी होंगी, उनमें मिचेल स्टॉर्क और ऑस्ट्रेलिया के 29 वर्षीय सलामी बल्लेबाज ट्रैविस हेड उन नामों में शामिल हैं, जिन्होंने 2023 में खुद को सबसे बड़े क्रिकेट सितारों में से एक के रूप में स्थापित किया है.

ऑस्ट्रेलिया के ट्रैविस हेड

ट्रैविस हेड अपनी टीम के लिए तब बड़ी पारियां खेलने के लिए जाने जाते हैं. उन्होंने इस साल की शुरुआत में भारत के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में 174 गेंदों पर 163 रन की मैच जिताऊ पारी खेली थी. इतना ही नहीं, उन्होंने विश्व कप फाइनल में एक बार फिर भारत को परेशान किया. उन्होंने विपक्षी गेंदबाजों का डटकर मुकाबला किया और 137 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया को रिकॉर्ड छठा खिताब दिलाया. ट्रैविस हेड ने अंतरराष्ट्रीय टी20 में 23 मैच खेले हैं और 29.1 की औसत से 554 रन बनाए हैं. ट्रैविस को आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) और दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) के लिए खेलने का अनुभव है. कुल मिलाकर बाएं हाथ के बल्लेबाज ने 10 मैचों में 29.29 की औसत और 138.51 की स्ट्राइक रेट से 205 रन बनाए हैं.

इंग्लैंड के युवा खिलाड़ी हैरी ब्रूक

ट्रैविस हेड के अलावा दूसरा क्रिकेटर इंग्लैंड का युवा खिलाड़ी हैरी ब्रूक हैं, जिन्हें भारी कीमत पर नीलाम किए जाने की संभावना है. हैरी ब्रूक क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में थ्री लायंस के लिए अपने लगातार प्रदर्शन के बाद दाएं हाथ का बल्लेबाज क्रिकेट की दुनिया में सबसे लोकप्रिय खिलाड़ी बन गया है. 2022 में हैरी ब्रूक इंग्लैंड के पाकिस्तान दौरे के दौरान खुद को दुनिया के सामने पेश किया. दूसरे टेस्ट में मुल्तान में इंग्लैंड की जीत के दौरान ब्रुक ने दूसरी पारी में 108 रन की आकर्षक पारी खेली, जो इंग्लैंड की 28 रन की जीत में महत्वपूर्ण साबित हुई. साल भर में उन्होंने खुद को क्रिकेट की दुनिया में सबसे अधिक पहचाने जाने वाले चेहरों में से एक के रूप में स्थापित किया है, लेकिन अंतराष्ट्रीय टी20 एक ऐसा प्रारूप है, जिसमें उन्हें अभी भी अपनी क्षमता साबित नहीं करनी है.

ब्रूक ने 24 पारियों में 27.9 की औसत और 145.1 की स्ट्राइक रेट से 531 रन बनाए हैं. इंग्लैंड के लिए उनके लगातार प्रदर्शन के बाद सनराइजर्स हैदराबाद ने इस युवा खिलाड़ी को भुनाने का फैसला किया और 13.25 करोड़ रुपये की भारी रकम पर उन्हें हासिल कर लिया. हालांकि, वह अपने प्राइस टैग को सही ठहराने में विफल रहे, क्योंकि उन्होंने आईपीएल 2023 में 11 मैचों में 21.1 की औसत से सिर्फ 190 रन बनाए.

गेराल्ड कोएट्जी और रचिन रवींद्र

ऑलराउंडरों की बात करें तो, दक्षिण अफ्रीका के युवा गेराल्ड कोएट्जी और न्यूजीलैंड के रचिन रवींद्र ऐसे दो खिलाड़ी हैं, जिन पर आईपीएल नीलामी के दौरान सबकी नजर टिकी रहेगी. दोनों खिलाड़ियों ने पिछले महीने के विश्व कप में कुछ सनसनीखेज प्रदर्शन करके अपनी छाप छोड़ी. प्रोटियाज़ ऑलराउंडर को उनकी धाकड़ गेंदबाजी के लिए जाना जाता है, क्योंकि वह वनडे विश्व कप में प्रोटियाज के लिए सर्वाधिक विकेट लेने के मील के पत्थर तक पहुंच गए थे. वनडे विश्व कप 2023 में कोएत्जी ने 20 विकेट हासिल किए. प्रोटियाज स्पीडस्टर ने ‘प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट’ को पीछे छोड़ दिया. 1999 विश्व कप के लांस क्लूजनर जिनके नाम 17 विकेट थे. क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में कोएत्जी को अभी खुद को साबित करना बाकी है, क्योंकि उन्होंने अभी चार मैच खेले हैं और 8.33 की औसत से 25 रन बनाए हैं. उन्होंने 10.5 की इकोनॉमी से छह विकेट भी झटके हैं.

रचिन की बात करें, तो कीवी गेंद की तुलना में बल्ले से अधिक प्रभावी है. कीवी युवा खिलाड़ी वनडे विश्व कप 2023 में चौथा सबसे ज्यादा रन बनाने वाला खिलाड़ी थे. उन्होंने 10 मैच खेलकर 106.44 की स्ट्राइक रेट से 578 रन बनाए. इस बीच, रवींद्र ने नौ पारियों में पांच विकेट भी लिये और खुद को एक प्रभावी विकेट लेने वाला गेंदबाज भी साबित किया. अंतरराष्ट्रीय टी20 में बाएं हाथ के बल्लेबाज ने 18 मैच खेले हैं और 13.18 की औसत से 145 रन बनाए हैं. उन्होंने 6.68 की इकॉनमी से 11 विकेट भी लिए हैं.

Also Read: रचिन रविंद्र ने सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा, ऐसा करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने

वानिंदु हसरंगा और मिचेल स्टार्क

गेंदबाजों की बात करें, तो श्रीलंका के वानिंदु हसरंगा और ऑस्ट्रेलिया के मिचेल स्टार्क दो ऐसे नाम हैं, जिन पर कई फ्रेंचाइजी की नजरें टिकी रह सकती हैं. दोनों गेंदबाज टी20 क्रिकेट में अपनी उल्लेखनीय क्षमताओं के लिए जाने जाते हैं और बल्ले से भी रन बना सकते हैं. इस साल की शुरुआत में लंका प्रीमियर लीग (एलपीएल) के प्लेऑफ में जांघ में खिंचाव के बाद लेग स्पिनर को फिटनेस की समस्या का सामना करना पड़ा, जिसके कारण उन्हें श्रीलंका के विश्व कप से बाहर बैठना पड़ा. वह मैदान पर वापसी करने के लिए उत्सुक होंगे और टी20ई प्रारूप में अपने आकर्षक आंकड़े जोड़ना जारी रखेंगे. 26 वर्षीय स्पिनर ने 58 मैचों में 8.13 की इकॉनमी के साथ 91 विकेट लिये हैं. आईपीएल में हसरंगा ने 26 मैचों में 8.13 की इकोनॉमी के साथ 35 विकेट लिये हैं. उनकी बल्लेबाजी आंकड़ों की बात करें, तो उन्होंने आईपीएल में 72 रन और अंतराष्ट्रीय टी20 में 533 रन बनाए हैं.

Also Read: India Vs Australia Match: मिचेल मार्श के ट्रॅाफी के ऊपर पैर रखने का मामला पहुंचा थाने

वहीं, ऑस्ट्रेलिया के मिचेल स्टार्क की बात करें, तो वह इस पूरे साल आत्मविश्वास से भरपूर रहे हैं. वह पहले ही विश्व कप ट्रॉफी और विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप ट्रॉफी उठा चुके हैं. अंतरराष्ट्रीय टी20 में उन्होंने 58 मैच खेले हैं और 7.63 की इकॉनमी से 73 विकेट लिये हैं. उन्होंने आईपीएल में 27 मैच भी खेले हैं और 7.16 की इकॉनमी से 34 विकेट लिये हैं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें