1. home Home
  2. sports
  3. cricket
  4. ipl 2021 kl rahul is a good batsman but will not be a better captain this former veteran raised questions aml

IPL 2021: के एल राहुल अच्छे बल्लेबाज लेकिन नहीं बनेंगे एक बेहतर कप्तान, इस पूर्व दिग्गज ने उठाए सवाल

उम्मीद की जा रही थी कि राहुल की टीम पंजाब इस बार अंतिम चार मतलब प्लेऑफ में पहुंचने के लिए संघर्ष कर रही है. इस वक्त पंजाब की टीम 10 अंकों के साथ पांचवें नंबर पर है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
KL Rahul
KL Rahul
PTI

नयी दिल्ली : टीम इंडिया और पंजाब किंग्स (PBKS) के लिए अपने मजबूत बल्लेबाजी प्रदर्शन के साथ, केएल राहुल को लंबे समय से कई क्रिकेट प्रशंसकों द्वारा राष्ट्रीय टीम के भविष्य के कप्तान के रूप में देखा जाता है. राहुल वर्तमान में चल रहे इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2021 सीजन में ऑरेंज कैप की दौड़ में शीर्ष पर है. उन्होंने 12 मैचों में 528 रन बनाए हैं. लेकिन राहुल का बल्ले से शानदार प्रदर्शन उनकी टीम की किस्मत नहीं बदल पाया.

उम्मीद की जा रही थी कि राहुल की टीम पंजाब इस बार अंतिम चार मतलब प्लेऑफ में पहुंचने के लिए संघर्ष कर रही है. इस वक्त पंजाब की टीम 10 अंकों के साथ पांचवें नंबर पर है. मुंबई इंडियंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच मंगलवार के मैच के बाद पंजाब नीचे जायेगी. क्योंकि दोनों ही टीमों के 10-10 अंक हैं. जो भी जीतेगा उसके 12 अंक हो जायेंगे और वह पंजाब से आगे निकल जायेगा.

राहुल जहां हाथ में बल्ला लेकर अपनी टीम के लिए ताकत का स्तंभ रहे हैं, वहीं भारत के पूर्व क्रिकेटर अजय जडेजा को लगता है कि 29 वर्षीय में नेतृत्व गुणों की कमी है और उनकी कप्तानी एक मैच को प्रभावित नहीं करता है. क्रिकबज से बात करते हुए जडेजा ने कहा कि अगर आप केएल राहुल को देखें तो वह पिछले दो साल से इस टीम के कप्तान हैं और मुझे कभी ऐसा नहीं लगा कि वह लीडर हैं. जब भी यह टीम अच्छा या बुरा खेलती है, क्या आपने कभी सोचा है, क्या आज से बदलाव केएल राहुल ने किए हैं.

जडेजा ने कहा कि कर्नाटक के बल्लेबाज ने वह बुद्धिमत्ता नहीं दिखाई है जो एक कप्तान होने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कारक है. उन्होंने यह भी कहा कि राहुल बहुत मृदुभाषी हैं और केवल समायोजित कर सकते हैं. भारतीय कप्तानों का चयन उनकी बुद्धिमत्ता पर किया जाता है, जो सबसे महत्वपूर्ण कारक है क्योंकि उन्हें एक नेता बनने की आवश्यकता होती है. इसलिए, मैं केएल राहुल में उस पहलू को इतना नहीं देख सकता.

जडेजा ने कहा कि अगर वह एक दिन कप्तान बन जाता है, तो यह निश्चित है कि वह सबसे लंबे समय तक टिकेगा क्योंकि समायोजित करने के लिए तैयार व्यक्ति उस स्थिति में अधिक समय तक रह सकता है. कोई व्यक्ति जो समायोजित करता है, वह लंबे समय तक रहता है. जडेजा ने यह भी बताया कि आईपीएल में एक टीम की कप्तानी करना भारतीय राष्ट्रीय टीम का नेतृत्व करने के लिए अलग है. क्योंकि प्रबंधन के लिए और भी चीजें हैं.

उन्होंने कहा कि लेकिन नेतृत्व की गुणवत्ता वाले व्यक्ति के पास दर्शन होते हैं, जो भारत की कप्तानी के लिए आवश्यक है. उन्होंने आगे कहा कि इसलिए टीम इंडिया की कप्तानी के लिए नेतृत्व गुणों की जरूरत है, उनमें कुछ हद तक कमी है. अगर आप उनके दूसरे संस्करण को देखें, तो खेलते समय नहीं बल्कि आम तौर पर मैदान में उनके पास एमएस धोनी की तरह शांति है. अच्छी चीजें भी हैं, लेकिन सबसे बड़ा पहलू यह है कि आपको एक नेता बनने की जरूरत है.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें