1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. ipl 2021 final to be held on october 18 bcci make big changes in indian premier league schedule avd

IPL 2021 Schedule : 18 अक्टूबर को होगा फाइनल ? इस परेशानी से बचने के लिए बीसीसीआई ले सकता है बड़ा फैसला

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
18 अक्टूबर को होगा आईपीएल का फाइनल ?
18 अक्टूबर को होगा आईपीएल का फाइनल ?
pti photo

इंडियन प्रीमियर लीग 2021 (Indian Premier League 2021) के बाकी बचे मुकाबले यूएई में होना तय हो चुका है. बीसीसीआई (BCCI) एसजीएम में यह फैसला ले चुका है. ऐसी संभावना है कि यूएई में 19 सितंबर से आईपीएल के बाकी बचे मुकाबले शुरू हो जाएंगे. अब इस बीच खबर आ रही है कि बीसीसीआई लीग का फाइनल 18 अक्टूबर को कराने की तैयारी में है. इसके अलावा बीसीसीआई लीग मैचों के अंतिम चरण और फाइनल सहित नॉकआउट राउंड की मेजबानी केवल एक स्थान पर करने की योजना बना रहा है.

पहले खबर आयी थी कि आईपीएल 2021 (IPL 2021) का फाइनल मुकाबला 9 या 10 अक्टूबर को हो सकता है. लेकिन डबल हेडर के मुकाबलों से बचने के लिए फाइनल के डेट को आगे बढ़ानी की तैयारी हो रही है. हालांकि अब तक इसपर पूरी तरह से फैसला नहीं लिया गया है. बीसीसीआई 31 मुकाबले 25 दिनों के विंडो में कराने की तैयारी में है.

यूएई में खिलाड़ियों को भीषण गर्मी का करना होगा सामना

आईपीएल के फाइनल मुकाबले को आगे बढ़ाने के पीछे एक बड़ी वजह है कि खिलाड़ियों को भीषण गर्मी से बचाया जा सके. अगर डबल हेडर अधिक होते हैं, तो दोपहर में मैच कराना मजबूरी हो जाएगा, वैसी स्थिति में खिलाड़ियों को प्रचंड गर्मी का सामना करना पड़ेगा. खिलाड़ियों को गर्मी से बचाने के लिए बीसीसीआई डबल हेडर के मैच कम कराना चाहता है. अगर 18 अक्टूबर को फाइनल होता है, तो 8 डबल हेडर मैच कम खेले जाएंगे.

यूएई के तीन शहरों में होगा आईपीएल 2021

बीसीसीआई आईपीएल 2020 की ही तरह आईपीएल 2021 के बाकी बचे मुकाबले यूएई के तीन शहरों शारजाह, अबू धाबी और दुबई में कराने की तैयारी कर रहा है. फाइनल और नॉकआउट मुकाबले एक ही जगह दुबई में कराया जा सकता है.

आईपीएल 2021 रद्द होने से बीसीसीआई को होगा भारी नुकसान

आईपीएल 2021 को बीसीसीआई हर हाल में आयोजित कराना चाहता है. इसके पीछे कारण है कि अगर दुनिया के सबसे फेमस लीग को रद्द करना पड़ जाता, तो बीसीसीआई को करीब 2500 करोड़ रुपये का नुकसान हो सकता है.

गौरतलब है कि बायो बबल में खिलाड़ियों के कोरोना संक्रमित होने के बाद बीसीसीआई ने आपात बैठक बुलाकर 4 मई को आईपीएल 2021 को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित करने का फैसला किया. स्थगित किये जाने तक 29 मुकाबले भारत में खेले जा चुके थे, लेकिन लीग के अब भी 31 मुकाबले शेष बचे हुए हैं.

posted by - arbind kumar mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें