1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. indian premier league 2021 why mahendra singh dhoni is the first choice of chennai super kings n srinivasan gave this answer aml

IPL 2021: आखिर क्यों चेन्नई सुपरकिंग्स की पहली पसंद हैं एम एस धौनी, श्रीनिवासन ने दिया यह जवाब

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
एम एस धौनी की कप्तानी में सीएसके ने 3 बार जीता है आईपीएल.
एम एस धौनी की कप्तानी में सीएसके ने 3 बार जीता है आईपीएल.
PTI Photo.
  • एम एस धौनी की कप्तानी में सीएसके ने 3 बार जीता है आईपीएल का खिताब.

  • सीएसके ने दो बार चैंपियंस ट्रॉफी भी की है अपने नाम.

  • 14 साल पुराना है धौनी और चेन्नई सुपरकिंग्स का नाता.

Indian Premier League 2021 चेन्नई : इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2021) के 14वें सीजन की तैयारी में सभी टीमें जुट गयी हैं. महेंद्र सिंह धौनी (M S Dhoni) चेन्नई सुपरकिंग्स की कमान एक बार फिर से संभालने के लिए तैयार हैं. धौनी इस समय चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में ट्रेनिंग सेशन में पसीना बहा रहे हैं. चेन्नई सुपरकिंग्स (Chennai Superkings) के साथ धौनी का साथ 14 साल का है. आईपीएल के शुरुआत से ही धौनी चेन्नई सुपरकिंग्स का हिस्सा हैं और उसकी कमान संभाल रहे हैं.

फ्रेंचाइजी आखिर कैप्टन कूल पर इतना भरोसा क्यों करती है, इसका जवाब चेन्नई सुपरकिंग्स के मालिक एन श्रीनिवासन ने खुद दिया है. श्रीनिवासन ने कहा कि धौनी में जीतने की एक ललक है. उनमें नेतृत्व क्षमता तो है ही, वह सभी खिलाड़ियों के साथ बेहतर सामंजस्य बैठाने में हमेशा कामयाब रहते हैं. धौनी जो भी मैच खेलते हैं, उसे जीतना चाहते हैं.

बता दें कि धौनी की अगुवाई में चेन्नई सुपरकिंग्स तीन बार आईपीएल का खिताब जीत चुकी है. इसके साथ ही धौनी के नाम दो चैंपियंस लीग का खिताब भी है. आईपीएल में सबसे ज्यादा जीत दर्ज करने वाले कप्तान भी महेंद्र सिंह धौनी ही हैं. केवल साल 2020 ही ऐसा रहा जब आईपीएल में सीएसके का प्रदर्शन काफी निराश करने वाला रहा. इस बार सीएसके प्लेऑफ में भी नहीं पहुंच पाई थी. धौनी का व्यक्तिगत प्रदर्शन भी काफी खराब रहा था.

धौनी को टीम इंडिया का एक बेस्ट फिनिसर माना जाता है. आज भी जब टीम इंडिया किसी मुसीबत में फंसती है तो सभी को धौनी याद आते हैं. सीएसके ने धौनी की कप्तानी में 197 मैच खेले हैं और उसमें से 119 में जीत दर्ज की है. धौनी की अगुवाई में सीएसके 8 बार आईपीएल के फाइनल में पहुंची है. श्रीनिवासन ने कहा कि धौनी में निष्ठा और निरंतरता है तो एक बेहद जरूरी चीज है.

आईपीएल में धौनी के प्रदर्शन की बात करें तो धौनी ने 182 पारियों में बल्लेबाजी की है. उन्होंने 40.99 की औसत से इन पारियों में 4632 रन बनाए हैं. धौनी के नाम 23 अर्धशतक हैं. आईपीएल में धौनी का स्ट्राइक रेट 136.76 का रहा है. उन्होंने 182 पारियों में 313 चौके और 216 छक्के लगाए हैं.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें