1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. india vs sa kl rahul made a unique record as a captain becoming the third player from india avd

India vs SA: केएल राहुल ने बतौर कप्तान बनाया अनोखा रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले भारत के तीसरे खिलाड़ी बने

लोकेश राहुल (Lokesh Rahul) ने अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. लिस्ट ए क्रिकेट में कप्तानी किए बिना 50 ओवर के प्रारूप में देश की अगुआई करने वाले केएल राहुल तीसरे खिलाड़ी बन गये हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
केएल राहुल
केएल राहुल
twitter

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में भारत की कप्तानी कर रहे बल्लेबाज लोकेश राहुल (Lokesh Rahul) ने अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. लिस्ट ए क्रिकेट में कप्तानी किए बिना 50 ओवर के प्रारूप में देश की अगुआई करने वाले केएल राहुल तीसरे खिलाड़ी बन गये हैं.

इससे पहले विकेटकीपर बल्लेबाज सैयद किरमानी और आक्रामक सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं. नवनियुक्त कप्तान रोहित शर्मा के इस शूंखला के लिए पूरी तरह फिट नहीं होने के कारण राहुल को तीन मैचों की एकदिवसीय शूंखला के लिए टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

चयनकर्ताओं ने इससे पहले विराट कोहली के टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने के बाद उनकी जगह रोहित को सबसे छोटे प्रारूप के अलावा एकदिवसीय टीम का भी कप्तान बनाया था. कर्नाटक के बल्लेबाज राहुल अपने 39वें एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में भारत की कप्तानी कर रहे हैं.

देश के लिए 50 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेलने से पहले टीम की कप्तानी करने वाले पिछले खिलाड़ी मोहिंदर अमरनाथ थे जिन्होंने अक्टूबर 1984 में पहली बार टीम की अगुआई की थी. मोहिंदर ने जब पहली बार टीम की अगुआई की थी तो वह अपना 35वां एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मुकाबला खेल रहे थे.

दक्षिण अफ्रीका ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है और मध्य प्रदेश के ऑलराउंडर वेंकटेश अय्यर एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय पदार्पण कर रहे हैं.

भारत के 26वें वनडे कप्तान बने केएल राहुल

केएल राहुल भारत के 26वें वनडे कप्तान बने हैं. भारत की ओर से सबसे अधिक मैचों में कप्तानी करने का रिकॉर्ड महेंद्र सिंह धोनी के नाम दर्ज है. धोनी ने 200 मैचों में भारतीय वनडे टीम की कप्तानी की है. धोनी की कप्तानी में भारत ने 110 मैचों में जीत दर्ज किया है. सबसे अधिक मैचों में कप्तानी करने के मामले में मोहम्मद अजहरुद्दीन दूसरे स्थान पर हैं. उन्होंने 174 मैचों में कप्तानी की है. जिसमें भारत ने 90 मैचों में जीत दर्ज की. विराट कोहली ने 95 मैचों में भारत की अगुआई की, जिसमें भारत ने 65 मैचों में जीत दर्ज की.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें