1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. india vs australia 3rd test match sydney india is waiting for a win live score team india record in sydney prt

India vs Australia 3rd Test Match: क्या सिडनी में खत्म होगा 42 साल का इंतजार, भारत को है एक जीत की तलाश

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
India vs Australia 3rd Test
India vs Australia 3rd Test
File Photo

India vs Australia: गुरुवार को भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी ग्राउंड में तीसरा टेस्ट मैच खेलने उतरेगी. भारत यह मैच जीत लेता है, तो सीरीज में 2-1 की लीड ले लेगा. एडीलेड में टीम ने जिस तरह से प्रदर्शन किया था, कंगारु बेहद सतर्क होकर वापसी करने की कोशिश करेंगे. रिकॉर्ड भी उनके ही पक्ष में हैं. भारत को सिर्फ यहां पर एक टेस्ट मैच में जीत मिली है, वह भी 42 वर्ष पहले 1978 में. बिशन सिंह बेदी की कप्तानी में भारत ने यह इतिहास रचा था.

भारत की ओर से खेली गयीं पांच बड़ी पारियां

रन बल्लेबाज वर्ष

241 सचिन तेंडुलकर 2004

206 रवि शास्त्री 1992

193 चेतेश्वर पुजारा 2019

178 वीवीएस लक्ष्मण 2004

172 सुनील गावस्कर 1986

705 रन सर्वोच्च स्कोर रहा है सिडनी के मैदान में भारतीय क्रिकेट टीम का

12 मैच खेला है भारत ने यहां पर

01 जीता

05 हारा

06 ड्रॉ

  • 2012 में हालांकि अंतिम बार हारा था भारत, उसके बाद खेले गये दोनों टेस्ट मैच यहां पर ड्रॉ रहे हैं.

  • 1978 में खेले गये टेस्ट मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पारी और दो रन से हराया था. वह अंतिम जीत रही. टीम के कप्तान बिशन सिंह बेदी थे.

रोहित तीसरे टेस्ट में ले सकते है मयंक की जगह : भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट के लिए गुरुवार को जब मैदान में उतरेगी, तो सलामी बल्लेबाज के तौर पर रोहित शर्मा का मयंक अग्रवाल की जगह टीम में शामिल होना लगभग पक्का है, जबकि चोटिल उमेश यादव की जगह तीसरे तेज गेंदबाज के लिए शार्दुल ठाकुर और नवदीप सैनी में किसी एक का चयन होगा.

अग्रवाल पिछली आठ टेस्ट पारियों में से सात में बड़ा स्कोर खड़ा करने में नाकाम रहे हैं, जिससे टीम प्रबंधन को उनकी जगह रोहित को शामिल करने में ज्यादा परेशानी नहीं होगी. टीम प्रबंधन में हालांकि सैनी और शार्दुल में से किसी एक के नाम पर सहमति नहीं बनी है. कुछ दिन पहले तक मुंबई के तेज गेंदबाज और निचले क्रम के उपयोगी बल्लेबाज शार्दुल इसके लिए पहली पसंद बन कर उभरे थे.

कलाई में मोच से लोकेश टेस्ट सीरीज से बाहर : भारतीय बल्लेबाज केएल राहुल मेलबर्न में अभ्यास के दौरान कलाई में चोट लगने के कारण ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बाकी बचे दो टेस्ट मैचों से बाहर हो गये हैं. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआइ) ने मंगलवार को यह जानकारी दी. राहुल वर्तमान सीरीज के पहले दो मैचों में नहीं खेले थे. चार मैचों की सीरीज का तीसरा मैच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर गुरुवार से खेला जायेगा.

बीसीसीआइ ने बयान में कहा कि एमसीजी (मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड) पर शनिवार को भारतीय टीम के अभ्यास सत्र के दौरान नेट्स पर बल्लेबाजी करते हुए केएल राहुल की बायीं कलाई में मोच आ गयी. इसमें कहा गया है. यह विकेटकीपर बल्लेबाज बोर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के बाकी बचे दो मैचों के लिए उपलब्ध नहीं रहेगा, क्योंकि उन्हें फिर से पूरी फिटनेस हासिल करने के लिए लगभग तीन सप्ताह का समय चाहिए.

पता चला है कि यह बल्लेबाज नेट्स पर तीन थ्रोडाउन विशेषज्ञों में से एक का सामना कर रहा था और इसी दौरान उनकी कलाई में मोच आ गयी, जिसके बाद उन्होंने आगे अभ्यास नहीं किया. राहुल ने अभी तक 36 टेस्ट मैच खेले हैं. विराट ने कहा था कि मध्यक्रम में उतारा जा सकता है.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें