1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. india tour of sri lanka 2021 team india skipper shikhar dhawan can create history in odi series against sri lanka rkt

मैदान पर उतरते ही धवन बना देंगे ये स्पेशल रिकॉर्ड, गंगुली को पीछे छोड़ हासिल कर सकते हैं ये मुकाम

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
शिखर धवन
शिखर धवन
Twitter

India Vs Sri Lanka : भारत और श्रीलंका के बीच आज कोलंबो में सीरीज का पहला वनडे मैच खेलेगी. वनडे सीरीज का पहला मैच शिखर धवन के लिए बड़ा टेस्ट होगा. धवन की कप्तानी में युवा खिलाड़ियों से सजी टीम इंडिया श्रीलंका में बड़ा धमाका करने को तैयारा है. इस सीरीज में धवन अपने शानदार एकदिवसीय करियर में कई रिकॉर्ड और हासिल करना चाहेंगे. इसी कड़ी में हम उन 3 रिकॉर्ड पर एक नज़र डालते हैं जो भारतीय कप्तान पहले वनडे में श्रीलंका के खिलाफ बना सकते हैं.

1) श्रीलंका के खिलाफ 1,000 रन पूरे करने से 17 रन कम

टीम इंडिया के कप्तान वनडे क्रिकेट में श्रीलंका के खिलाफ 1,000 रन पूरे करने वाले 12वें भारतीय बल्लेबाज बन जाएंगे. धवन को पहले वनडे में इस विशेष उपलब्धि को हासिल करने के लिए 17 रनों की जरूरत है. 132* के उच्चतम व्यक्तिगत स्कोर के साथ, भारतीय सलामी बल्लेबाज ने 4 शतक और पांच अर्धशतक लगाए हैं. सक्रिय भारतीय क्रिकेटरों में, धवन 50 ओवर के प्रारूप में श्रीलंका के खिलाफ तीसरे सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं.

2) 6,000 वनडे रन बनाने वाले दूसरे सबसे तेज रन

क्रिकेट की दुनिया में सबसे बेहतरीन बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाजों में से एक धवन ने टीम इंडिया के लिए 142 एकदिवसीय मैच खेले हैं. 35 वर्षीय क्रिकेटर ने 6,000 एकदिवसीय रन पूरे करने से केवल 23 रन कम हैं. भारतीय सलामी बल्लेबाज और अस्थायी कप्तान ने 50 ओवर के प्रारूप में टीम इंडिया के लिए 5977 रन बनाए हैं. धवन को 50 ओवर के प्रारूप में 6k रन तक पहुंचने वाले दूसरे सबसे तेज भारतीय बल्लेबाज बनकर सौरव गांगुली से आगे निकलने के लिए केवल 23 रन का स्कोर दर्ज करने की आवश्यकता है.

3) वनडे में कप्तानी करने वाले सबसे उम्रदराज भारतीय खिलाड़ी

धवन रविवार को कोलंबो के प्रेमदासा स्टेडियम में टॉस के लिए पहुंचेते ही अनुभवी बल्लेबाज वनडे कप्तानी में पदार्पण करने वाले सबसे उम्रदराज भारतीय क्रिकेटर बन जाएंगे. 35 वर्षीय 50 ओवर के प्रारूप में एशियाई दिग्गजों का नेतृत्व करने वाले सबसे उम्रदराज भारतीय कप्तान बन जाएंगे. मेन इन ब्लू के कप्तान के रूप में धवन के कप्तान बनने से पहले, मोहिंदर अमरनाथ 1984 में पाकिस्तान के खिलाफ 34 साल की उम्र में भारत के सबसे उम्रदराज कप्तान थे. अमरनाथ के बाद सैयद किरमानी (33) और अजीत वाडेकर (33) हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें