34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

IND vs SA 2nd Test: 7 विकेट से जीता भारत, मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह ने किया कमाल

भारत ने दक्षिण अफ्रीका को दूसरे टेस्ट मैच में 7 विकेट से हराकर सीरीज बराबर कर ली है. भारत पहला एशियाई देश बना, जिसने केप टाउन में दक्षिण अफ्रीका को हराया हो. पहली पारी में मोहम्मद सिराज ने तो दूसरी पारी में जसप्रीत बुमराह ने 6 विकेट चटकाए.

भारत ने केप टाउन में दक्षिण अफ्रीका को दूसरे टेस्ट मुकाबले में 7 विकेट से हराकर सीरीज बराबर कर ली है. भारत ने दूसरे ही दिन दक्षिण अफ्रीका को हरा दिया. दूसरे दिन लंच तक दक्षिण अफ्रीका की टीम दूसरी पारी में सिमट गई. भारत को जीत के लिए 79 रनों का लक्ष्य मिला, जिसे भारत ने आठ गेंद शेष रहते हासिल कर लिया. भारत के तीन विकेट यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल और विराट कोहली के रूप में गिरे. पहली पारी में मोहम्मद सिराज ने और दूसरी पारी में जसप्रीत बुमराह ने 6-6 विकेट चटकाए. पहली पारी में तो दक्षिण अफ्रीका केवल 55 के स्कोर पर ऑल आउट हो गई.

बुमराह ने चटकाए 6 विकेट

दक्षिण अफ्रीका को दूसरी पारी में ठीक-ठाक स्कोर तक पहुंचाने में ऐडन मारक्रम ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. मारक्रम ने गेंदबाजों की मददगार पिच पर शानदार शतक जड़ा. मोहम्मद सिराज ने उनको आउट किया. दक्षिण अफ्रीका 36.5 ओवर में 176 रनों पर ढेर हो गया. दूसरे दिन दक्षिण अफ्रीका ने 62 रनके आगे खेलना शुरू किया था. जसप्रीत बुमराह ने सुबह ही मेजबान टीम को चार झटके दिए. उसके बाद काम आसान हो गया.

Also Read: IND vs SA Test: मोहम्मद सिराज के बाद बुम बुम बुमराह का जलवा, चटकाए 5 विकेट

मुकेश कुमार को मिली दो सफलता

मुकेश कुमार ने पहले दिन दो विकेट चटकाए थे. मोहम्मद सिराज और प्रसिद्ध कृष्णा को एक-एक सफलता मिली. दूसरे दिन गेंद पिच पर उतना उछाल नहीं ले रही थी जितना पहले दिन ले रही थी. फिर भी तेज गेंदबाजों को शानदार मूवमेंट मिला और उन्होंने उसका भरपूर फायदा उठाया. बुमराह ने 13.5 ओवर में 61 रन देकर छह विकेट हासिल किए. टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने नौंवी बार पांच विकेट लेने का कारनामा किया.

मारक्रम को सिराज ने किया आउट

आज का खेल शुरू होने के समय मारक्रम 36 रन पर खेल रहे थे. डेविड बेडिंघम (11 रन) और काइल वेरेयने (09 रन) जल्दी-जल्दी आउट हो गए. दूसरे छोर पर विकेटों का पतन जारी रहा, लेकिन मारक्रम ने अपने आक्रामक तेवर को जारी रखा. उन्होंने कम अनुभवी मुकेश कुमार और प्रसिद्ध कृष्णा को निशाना बनाया. कृष्णा अपने डेब्यू टेस्ट मैच में कोई खास प्रदर्शन नहीं कर पाए और कमजोर साबित हुए.

Also Read: IND vs SA Test: जसप्रीत बुमराह के तूफान में उड़ा दक्षिण अफ्रीका, बने कई रिकॉर्ड, भारत को 79 रनों का लक्ष्य

भारत ने की शानदार फिल्डिंग

भारत की फिल्डिंग की सजावट काफी शानदार थी, फिर भी मारक्रम चौके लगाते रहे. उन्होंने 17 चौके लगाए. इस बीच प्रसिद्ध कृष्णा के ओवर में उन्होंने दो बड़े छक्के भी लगाए. एक समय दक्षिण अफ्रीका 111 के स्कोर पर अपने सात बल्लेबाजों को गंवा चुका था. अब सारा दारोमदार मारक्रम के हाथों में था. उन्होंने रबाडा के साथ फिर 51 रन बनाए. मारक्रम को सिराज ने आउट किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें