23.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

IND vs ENG: भारतीय टीम का हुआ ऐलान, विराट कोहली पूरे सीरीज से बाहर, इस तेज गेंदबाज की हुई टीम में एंट्री

बीसीसीआई ने इंग्लैंड के खिलाफ तीन टेस्ट मैच के लिए टीम का ऐलान कर दिया है. विराट कोहली पूरे सीरीज से बाहर हो गए हैं. जडेजा और केएल राहुल की वापसी हुई है. मतेज गेंदबाज आकाशदीप को टीम में एंट्री मिली है. विकेटकीपर बल्लेबाज ध्रुव जुरेल को भी मौका दिया गया है.

टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली इंग्लैंड के खिलाफ पूरी सीरीज से बाहर हो गए हैं. उन्होंने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) और चयन समिति को इसके बारे में सूचित कर दिया है. इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि शुक्रवार को ही कोहली ने बीसीसीआई को इसकी सूचना दे दी थी. उसी दिन इंग्लैंड के खिलाफ तीन टेस्ट के लिए टीम चयन के लिए ऑनलाइन मीटिंग की गई थी. सीरीज की शुरुआत में कोहली पहले दो टेस्ट के लिए टीम का हिस्सा थे. वह टीम के साथ ट्रेनिंग सेशन में भी मौजूद थे, लेकिन पहला मैच शुरू होने से कुछ ही दिन पहले उन्होंने निजी कारणों से छुट्टी ले ली. इस बीच बीसीसीआई ने तीन टेस्ट मैचों के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया है.

बीसीसीआई ने किया टीम का ऐलान

बीसीसीआई ने काफी प्रतीक्षा के बाद आखिरकार टीम का ऐलान कर दिया है. यही टीम इंग्लैंड के खिलाफ बाकी बचे हुए तीन टेस्ट मैच खेलेगी. सरफराज खान और रजत पाटीदार पूर्व की भांति ही टीम का हिस्सा हैं. विकेटकीपर बल्लेबाज ध्रुव जुरेल को टीम में मौका दिया गया है. जसप्रीत बुमराह का साथ देने के लिए तेज गेंदबाज आकाशदीप को भी टीम में शामिल किया गया है. मोहम्मद सिराज भी टीम में हैं.

Also Read: रवींद्र जडेजा ने अपने पिता के आरोपों का किया खंडन, इंटरव्यू को बताया ‘स्क्रिप्टेड’ और ‘बकवास’

विराट की छुट्टी का कारण पता नहीं

विराट कोहली किस वजह से मैदान से दूर हैं इस बात का खुलासा नहीं हो पाया है. उनके दोस्त दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान एबी डिविलियर्स ने अपने एक वीडियो में कहा था कि विराट और अनुष्का दूसरे बच्चे के माता-पिता बनने वाले हैं, लेकिन बाद में डिविलियर्स ने इससे इनकार कर दिया. उन्होंने कहा कि गलती से गलत सूचना दे दी. बीसीसीआई ने कोहली की छुट्टी की जानकारी देते हुए उनकी निजता का सम्मान करने का अनुरोध किया था.

कोहली ने की थी टीम प्रबंधन और खिलाड़ियों से बात

सीरीज की शुरुआत में कोहली ने भारतीय कप्तान रोहित शर्मा, टीम प्रबंधन और चयनकर्ताओं से बात की थी और इस बात पर जोर दिया था कि देश का प्रतिनिधित्व करना हमेशा उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता रही है, लेकिन कुछ व्यक्तिगत स्थितियों के कारण वह पहले दो टेस्ट से नाम वापस ले रहे हैं. बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा था कि बीसीसीआई उनके फैसले का सम्मान करता है और बोर्ड और टीम प्रबंधन ने स्टार बल्लेबाज को अपना समर्थन दिया है.

Also Read: विराट कोहली और अनुष्का नहीं बनने वाले हैं दूसरे बच्चे के माता-पिता, अपने बयान से पलटे एबी डिविलियर्स

पहली बार घरेलू सीरीज नहीं खेल रहे कोहली

विराट कोहली अपने क्रिकेट करियर में पहली बार किसी घरेलू सीरीज का हिस्सा नहीं होंगे. पांच मैचों की सीरीज इस समय 1-1 से बराबरी पर है. पहले मुकाबले में भारत को हार का सामना करना पड़ा था. जबकि, दूसरे मुकाबले में भारत ने शानदार वापसी की. युवा खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया है. पहली पारी में यशस्वी जायसवाल ले दोहरा शतक जड़ा. दूसरी पारी में शुभमन गिल शतक के साथ अपनी फॉर्म में वापस लौटे.

अय्यर के रूप में भारत को लगा झटका

मध्यक्रम के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर भी चोटिल हो गए हैं. उन्होंने बोर्ड को बताया कि उनी पीठ में अकड़न और ग्रोइन एरिया में दर्द है. वह लंबे समय तक बल्लेबाजी नहीं कर पा रहे हैं. बोर्ड ने उन्हें नेशनल क्रिकेट अकादमी में भेजने का फैसला किया है और वह अगले तीन तीन टेस्ट मैचों में नहीं खेल पाएंगे. ऐसे में चयनसमिति एक ऐसे खिलाड़ी को टीम में शामिल करना चाहेगा जो मध्यक्रम में टीम को मजबूती दे सके.

Also Read: IND vs ENG: टीम इंडिया को लगा बड़ा झटका, एक और स्टार बल्लेबाज चोट के कारण सीरीज से बाहर

जडेजा और राहुल की वापसी

शुक्रवार को दो घटनाओं की वजह से ऐसा माना जा रहा है कि चोटिल रवींद्र जडेजा और केएल राहुल ने टेस्ट टीम में वापसी की है. हालांकि टीम की घोषणा करते हुए बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा कि मेडिकल बोर्ड से फिटनेस की पुष्टि के बाद ही दोनों खेलने के लिए मैदान पर उतरेंगे. केएल राहुल को शुक्रवार को मुंबई एयरपोर्ट पर स्पॉट किया गया था. हैदराबाद टेस्ट के चौथे दिन के खेल के दौरान जडेजा को हैमस्ट्रिंग चोट लगी थी जबकि राहुल ने दाहिने क्वाड्रिसेप्स में दर्द की शिकायत की थी.

अंतिम तीन टेस्ट के लिए भारतीय टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, केएल राहुल*, रजत पाटीदार, सरफराज खान, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), आर अश्विन, रवींद्र जडेजा*, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, आकाश दीप.

*रवींद्र जड़ेजा और केएल राहुल की भागीदारी बीसीसीआई मेडिकल टीम से फिटनेस मंजूरी के बाद होगी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें