21.1 C
Ranchi
Monday, February 26, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeखेलक्रिकेटIND vs ENG: दो टेस्ट मैच में टीम इंडिया का प्रदर्शन नहीं रहा अच्छा, जानें कहां हुई चूक

IND vs ENG: दो टेस्ट मैच में टीम इंडिया का प्रदर्शन नहीं रहा अच्छा, जानें कहां हुई चूक

भारतीय टीम अभी इंग्लैंड के साथ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेल रही है. भारतीय टीम ने दूसरे मुकाबले में बेहतरीन कमबैक करते हुए जीत दर्ज की और सीरीज को 1-1 से बराबर कर लिया. भारतीय टीम ने भले ही ये मुकाबला जीत लिया है. मगर ये बात सच है कि टीम कई चीजों में सुधार करने की जरूरत है.

भारतीय टीम अभी इंग्लैंड के साथ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेल रही है. पहले मुकाबले में मिली हार के बाद भारतीय टीम ने दूसरे मुकाबले में बेहतरीन कमबैक करते हुए जीत दर्ज की और सीरीज को 1-1 से बराबर कर लिया. भारतीय टीम की कमान रोहित शर्मा के हाथों में है. भारत ने इंग्लैंड को दूसरे टेस्ट में 106 रनों से करारी शिकस्त दी. इस मुकाबले में इंग्लैंड को जीत के लिए 399 रनों का टारगेट मिला था, जिसका वह सफलतापूर्वक पीछा नहीं कर पाई. दोनों देशों के बीच टेस्ट सीरीज का तीसरा मुकाबला 15 फरवरी से राजकोट में खेला जाना है. भारतीय टीम ने भले ही ये मुकाबला जीत लिया है. मगर ये बात सच है कि अभी भी भारतीय टीम कई चीजों में सुधार करने की  जरूरत है. विशाखापट्टनम में खेले गए दूसरे टेस्ट मुकाबले में भारतीय टीम की तरफ से जसप्रीत बुमराह, शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल और आर. अश्विन ही शानदार प्रदर्शन कर सके. बाकी के भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन औसत ही रहा. चूंकि अगले टेस्ट मैच में लगभग नौ दिनों का समय है, ऐसे में भारतीय टीम अपनी कमजोरियों पर काम कर सकती है.

Also Read: MS Dhoni को लगा बड़ा झटका, सुप्रीम कोर्ट ने IPS अधिकारी की सजा पर लगाई रोक
जायसवाल को नहीं मिल रहा साथ

 भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने टेस्ट सीरीज में अब तक शानदार प्रदर्शन करते हुए 321 रन बनाए हैं. जायसवाल ने विशाखापत्तनम में खेले गए दूसरे टेस्ट मुकाबले में भारतीय टीम की तरफ से 209 रनों की यादगार पारी खेली थी. मगर यशस्वी जायसवाल को अपने साथ कप्तान का साथ नहीं मिल पा रहा है. भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है. रोहित शर्मा मौजूदा टेस्ट सीरीज में कुल चार पारियों में 22.50 की औसत से 90 रन बना सके हैं. शुभमन गिल की फॉर्म भी सभी नहीं दिख रही है. हालांकि शुभमन गिल ने दूसरे टेस्ट मैच के दौरान शतक जड़कर ये शबीत कर दिया की उनकी फॉर्म वापस लौट रही है.

Also Read: ईशान किशन की कैसे होगी टीम इंडिया में वापसी? राहुल द्रविड़ ने रख दी ऐसी शर्त
मिडिल ऑर्डर फ्लॉप

भारतीय टीम के लिए बड़ी चिंता मिडिल ऑर्डर का डांवाडोल प्रदर्शन है. श्रेयस अय्यर की फॉर्म भी शुभमन गिल की तरह हीं एकदम फ्लॉप चल रही है. भारतीय टीम के तरफ से खेलते हुए श्रेयस अय्यर ने पिछले टेस्ट मुकाबले में भी खराब प्रदर्शन किया है.  चार पारियों को मिलाकर उन्होंने सिर्फ 104 रन बनाए हैं. वहीं  विराट कोहली की जगह टीम में जगह बनाने वाले रजत पाटीदार ने भी अपने डेब्यू टेस्ट मैच में कुछ खास नहीं कर पाए और उनके बल्ले से 41 रन निकले. विकेटकीपर केएस भरत ने खासा निराश किया है और 92 रन ही जोड़ पाए हैं. आने वाले मैचों से पहले भारत को इस कमजोरी पर काम करना होगा.

फील्डिंग में भी खराब प्रदर्शन

भारतीय टीम की फील्डिंग पहले से थोड़ी खराब रही है. भारतीय टीम की ओर से पहले टेस्ट मुकाबले में ओली पोप  को दो जीवनदान मिले. जिसके बाद ओली पोप भारतीय टीम के लिए घातक साबित हुए और एक बड़ी पारी खेल गए. ओली पोप के पारी के दम पर इंग्लैंड टीम ये पहल टेस्ट म,उकबल जीत गई.  वहीं  विशाखापत्तनम में खेले गया दुसरे टेस्ट मुकाबले में भारतीय टीम से गलतियां हुई. पहली पारी में केएस भरत से ओली पोप की आसान सी स्टम्पिंग मिस हो गई. वहीं ग्राउंड फील्डिंग में भी भारतीय खिलाड़ियों ने कुछ रन लीक किए. भारतीय टीम को आने वाले मैच में इन सारी गलतियों से बचना होगा.

Also Read: गुस्साए फैन ने किया लियोनेल मेस्सी का अपमान, हांगकांग का यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल
शुभमन गिल ने अपने पिता से सुनी थी डांट

मौजूदा सीरीज में भारतीय बल्लेबाजों का शॉट सेलेक्शन भी इंग्लिश टीम के बल्लेबाजों की तरह रहा है. भारतीय बल्लेबाज बैजबॉल शैली में शॉट्स खेलकर आउट हुए हैं. शुभमन गिल ने जब शुरुआती तीन पारियों में नाकाम रहे थे, तो उन्हें पिताजी ने डांट लगाई थी. गिल ने शतक लगने के बाद खुद इसका खुलासा किया था. गिल के अलावा श्रेयस, रोहित भी कुछ मौकों पर बड़े शॉट्स मारने की कोशिश में आउट हुए.

Also Read: IND vs ENG: युवा खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर हमें गर्व, रोहित शर्मा ने इंग्लैंड पर बड़ी जीत के बाद कही यह बात
भारत- इंग्लैंड सीरीज के बाकी मैचों का शेड्यूल

  • 3rd टेस्ट: 15-19 फरवरी, राजकोट

  • 4th टेस्ट: 23-27 फरवरी, रांची

  • 5th टेस्ट: 7-11 मार्च, धर्मशाला

Also Read: गुस्साए फैन ने किया लियोनेल मेस्सी का अपमान, हांगकांग का यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें