14.1 C
Ranchi
Friday, March 1, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

IND vs AUS T20: दोनों टीमों के 5 टॉप बल्लेबाज और गेंदबाज, जिनपर होंगी सबकी निगाहें

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया का अगला टी20 मुकाबला रविवार को खेला जाएगा. पहले मुकाबले में भारत ने दो विकेट से शानदार जीत दर्ज की है. रिंकू सिंह फिनिशर बनें तो सूर्यकुमार यादव ने 80 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली.

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा टी20 मुकाबला रविवार 26 नवंबर को तिरुवनंतपुरम के ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाएगा. भारत अपनी बढ़त दोगुनी करना चाहेगा. वहीं, ऑस्ट्रेलिया बराबरी करना चाहेगा. पहले मुकाबले में भारत ने कंगारुओं को दो विकेट से रौंद दिया. एक हाई स्कोरिंग मैच में बल्लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया. 40 ओवर में 400 से ज्यादा रन बने. सूर्यकुमार यादव ने कप्तानी पारी खेलते हुए बल्ले से टीम का नेतृत्व किया. गेंदबाजी में सबसे किफायती मुकेश कुमार साबित हुए.

वर्ल्ड कप फाइनल में हारा भारत

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में हार के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत ने फैंस को खुश होने का मौका दिया है. भारत की युवा ब्रिगेड दूसरा मुकाबला भी अपने नाम करने के इरादे से मैदान पर उतरेगी. एक ओर जहां कई सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया है. वहीं, यह सीरीज कई खिलाड़ियों को आजमाने का एक बेहतर मंच साबित हो सकता है. टीम प्रबंधन युवाओं को आने वाली चुनौती के लिए भी तैयार कर रहा है.

Also Read: रोहित शर्मा और विराट कोहली नहीं खेल पाएंगे अगला वर्ल्ड कप! शोएब अख्तर ने हार्दिक पांड्या को दी खास जिम्मेदारी

अगले साल जून में होगा टी20 वर्ल्ड कप

अगले साल जून में टी20 वर्ल्ड कप को देखते हुए भी यह सीरीज महत्वपूर्ण है. हालांकि भारतीय खिलाड़ियों को टी20 वर्ल्ड कप की तैयारी के लिए भरपूर मौका मिलेगा. अप्रैल से ये युवा खिलाड़ी आईपीएल में अपना जलवा बिखेंरेंगे. करीब दो महीने तक वह टी20 फॉर्मेट में क्रिकेट खेलेंगे. इसका फायदा टीम को वर्ल्ड कप में जरूर मिलेगा. इन्हीं युवा खिलाड़ियों में से कई को वर्ल्ड कप की टीम में भी मौका मिल सकता है.

आखिरी गेंद पर जीता था भारत

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी20 की बात करें तो 209 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत रिंकू सिंह की तेज पारी की बदौलत आखिरी गेंद पर जीत हासिल करने में कामयाब रहा. हालांकि, सराहनीय बल्लेबाजी प्रदर्शन के बावजूद भारत की गेंदबाजी में काफी सुधार की गुंजाइश है. दूसरे मुकाबले में कुछ बल्लेबाजों और गेंदबाजों पर सबकी निगाहें होंगी. उनसे एक बार फिर दमदार प्रदर्शन की उम्मीद की जा रही है.

Also Read: ICC ODI Batting Rankings में कोहली लगा सकते हैं ‘विराट’ छलांग, जानें नई रिपोर्ट

इन टॉप 5 बल्लेबाजों पर होगी नजर

1. जोश इंग्लिस : ऑस्ट्रेलिया के विकेटकीपर बल्लेबाज जोश इंग्लिस ने अब तक एक मैच में 110 रन बनाए हैं. दाएं हाथ के बल्लेबाज का औसत 110 और स्ट्राइक रेट 220 का है. इन्होंने अपने टी20 करियर का पहला शतक जड़ा है.

2. सूर्यकुमार यादव : भारत के कार्यवाहक कप्तान सूर्यकुमार यादव ने अब तक एक मैच में 80 रन बनाए हैं. दाएं हाथ के बल्लेबाज का औसत 80 और स्ट्राइक रेट 190.48 है. मध्यक्रम के इस बल्लेबाज ने धुआंधार बल्लेबाजी की है.

3. ईशान किशन : चाहे ओपनिंग हो या मध्यक्रम में बल्लेबाजी का जिम्मा, ईशान किशन हर जगह फिट बैठते हैं. बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने एक मैच में 58 रन बनाए हैं. इनके बल्लेबाज का औसत 58 और स्ट्राइक रेट 148.72 है.

4. स्टीव स्मिथ : ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ अब तक एक मैच में 52 रन बना सके हैं. दाएं हाथ के बल्लेबाज का औसत 52 और स्ट्राइक रेट 126.83 है. डेविड वॉर्नर की गैर मौजूदगी में स्मिथ सलामी बल्लेबाजी की जिम्मेदारी उठा रहे हैं.

5. रिंकू सिंह : भारत के रिंकू सिंह एक बार फिर बेहतर फिनिशर बनकर उभरे हैं. आईपीएल के इस स्टार ने अब तक एक मैच में 22 रन बनाए हैं. बाएं हाथ के इस बल्लेबाज का स्ट्राइक रेट 157.14 है.

इन टॉप पांच गेंदबाजों पर रहेगी नजर

1. तनवीर संघा : पहले मैच में तनवीर संघा ऑस्ट्रेलिया की ओर से सबसे सफल गेंदबाज साबित हुए हैं. उन्होंने एक मैच में दो विकेट लिए हैं. लेग स्पिनर का औसत 23.50 और इकॉनमी 11.75 है. पिछले मुकाबले में उनका आंकड़ा 2/47 रहा है.

2. मैथ्यू शॉर्ट : ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू शॉर्ट ने एक मैच में एक विकेट झटका है. ऑफ स्पिनर का औसत 13.00 और इकॉनमी 13.00 है. भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर 5 टी20 सीरीज 2023 में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 1/13 है.

3. जेसन बेहरनडॉर्फ : ऑस्ट्रेलिया के जेसन बेहरेनडोर्फ ने एक मैच में एक विकेट लिया है. बाएं हाथ के तेज गेंदबाज का औसत 25.00 और इकॉनमी 6.25 है.

4. शॉन एबॉट : ऑस्ट्रेलिया के सीन एबॉट ने एक मैच में एक विकेट लिया है. दाएं हाथ के तेज गेंदबाज का औसत 43.00 और इकॉनमी 11.21 है.

5. प्रसिद्ध कृष्ण : भारत के प्रसिद्ध कृष्णा ने एक मैच में एक विकेट लिया है. दाएं हाथ के तेज गेंदबाज का औसत 50.00 और इकॉनमी 12.50 है.

Also Read: IND vs AUS T20: सूर्यकुमार यादव और रिंकू सिंह की तारीफ हो गई हो तो एक नजर मुकेश कुमार के प्रदर्शन पर भी डालें

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें