25.1 C
Ranchi
Wednesday, February 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

IND vs AUS, ICC U19 World Cup Final: ऑस्ट्रेलिया बना चैंपियन, दूसरी बार टूटा भारत का दिल

आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में भारत को 79 रनों से हराकर ऑस्ट्रेलिया ने खिताब पर कब्जा कर लिया है. ऑस्ट्रेलिया के 254 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम पूरी तरह बिखर गई और 45.5 ओवर में 174 रन पर ढेर हो गई.

आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 79 रनों से हराकर खिताब अपने नाम कर ली. पूरे टूर्नामेंट में अपराजेय रहा भारत फाइनल के दबाव को को झेल नहीं पाया और 254 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए बिखर गया. भारतीय गेंदबाजों ने अपनी गेंदबाजी में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी और ऑस्ट्रेलिया बल्लेबाजों को बड़ा स्कोर करने से रोका. फिर भी ऑस्ट्रेलिया ने निर्धारित 50 ओवर में 253 का सम्मानजन स्कोर खड़ा कर लिया. जवाब में भारत को पहला झटका तीसरे ही ओवर में लगा जब अर्शिन कुलकर्णी तीन रन के निजी स्कोर पर आउट हो गए. उसके बाद भारत के विकेट थोड़ी-थोड़ी देर पर गिरते रहे.

एक भी बल्लेबाज नहीं जड़ पाया अर्धशतक

पिछले मैचों में शतक जड़ने वाले कप्तान उदय सहारन, मुशीर खान और सचिन धास भी लय हासिल नहीं कर पाए. एक छोर से दूसरे सलामी बल्लेबाज आदर्श सिंह ने संघर्ष जारी रखा और 47 रनों की पारी खेली. मुशीर खान 22 रन बनाकर आउट हुए. भारत के सात बल्लेबाज दहाई के आंकड़े को नहीं छू पाए. सचिन धास नौ और कप्तान उदय आठ रन बनाकर आउट हुए. मुरुगन अभिषेक ने थोड़ी दिलेरी दिखाते हुए 42 रन जोड़े, लेकिन उनके आउट होने के बाद टीम का मनोबल टूट गया. भारत 45.5 ओवर में 174 रन पर सिमट गया.

Also Read: ICC U-19 WC: सेमीफाइनल में जीत के बाद सचिन धास ने कहा, ‘मैं उदय को…’

राज लिंबानी ने चटकाए तीन विकेट

इससे पहले भारत के तेज गेंदबाज राज लिंबानी और नमन तिवारी ने घातक गेंदबाजी की और दोनों ने पांच विकेट चटकाए. इसके बावजूद ऑस्ट्रेलिया ने 50 ओवर में सात विकेट पर 253 रन चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया. ऑस्ट्रेलिया की ओर से हरजस सिंह (64 गेंद पर 55 रन, तीन चौके, तीन छक्के) को छोड़कर कोई अन्य बल्लेबाज अर्धशतक नहीं बना पाया. भारत की ओर से लिंबानी ने और 38 रन देकर तीन विकेट चटकाए. उन्होंने सलामी बल्लेबाज सैम कोन्स्टास (00) को अंदर आती गेंद पर बोल्ड करके ऑस्ट्रेलिया को शुरुआत में ही बड़ा झटका दिया.

नमन तिवारी ने की शानदार गेंदबाजी

इसके बाद हैरी डिक्सन (56 गेंद पर 42 रन) और कप्तान ह्यू वीबगेन (66 गेंद पर 48 रन) ने दूसरे विकेट के लिए 78 रन की साझेदारी की. डिक्सन और वीबगेन जब क्रीज पर जम गए थे तब कप्तान उदय सहारन ने नमन तिवारी को गेंद सौंपी. वह कप्तान के भरोसे पर खरे उतरे और इन दोनों बल्लेबाजों को लगातार ओवरों में आउट कर दिया. वीबगेन ने तिवारी की गेंद पर मुशीर खान को कैच दिया. जबकि डिक्सन को अभिषेक मुरूगन के हाथों कैच हुए.

Also Read: ICC U19 World Cup में रहा है भारत का दबदबा, 5 बार खिताब जीत चुकी है टीम इंडिया

हरजस सिंह ने जड़ा अर्धशतक

ऑस्ट्रेलिया का स्कोर एक समय तीन विकेट पर 99 रन था. इसके बाद हरजस और रियान हिक्स (20) ने चौथे विकेट के लिए 66 रन जोड़े. टूर्नामेंट में अब तक अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाने वाले हरजस ने शुरू में संघर्ष करने के बाद कुछ अच्छे शॉट लगाए. हरजस ने ऑफ स्पिनर प्रियांशु मोलिया की लगातार गेंदों पर छक्का और चौका लगाकर अपना आत्मविश्वास जगाया. इसके बाद उन्होंने अभिषेक पर भी दो छक्के लगाए. उन्होंने तिवारी पर लांग आफ में चौका लगाकर टूर्नामेंट का अपना पहला अर्धशतक पूरा किया. लेकिन इसके बाद वह अपनी पारी लंबी नहीं खींच पाए. बाएं हाथ के स्पिनर सौम्य पांडे ने उन्हें पगबाधा आउट किया.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें